गजब! इस सामुदायिक शौचालय में लगा है एसी, जनता को मिलेगी राहत 

गजब! इस सामुदायिक शौचालय में लगा है एसी, जनता को मिलेगी राहत 
AC Community toilet

शहर के पहले ऐसे शौचालय का हुआ शुभारंभ 

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी की काशी में जनता को वातानुकूलित सामुदायिक सुलभ की सौगात मिल गयी। बनारस में संकट मोचन मंदिर के पास स्थित वातानुकूलित सामुदायिक का निर्माण किया गया है। शहर को खुले मे शौच मुक्त कराने के अभियान के तहत जनसुविधा केन्द्र बनाने की योजना पर नगर निगम, जायका व सुलभ इंटरनेशनल की ओर से काम चल रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को जायका सहायतित गंगा एक्शन प्लान- 2 के अन्तर्गत संकट मोचन मन्दिर के समीप स्थित वातानुकूलित सामुदायिक सुलभ शौचालय काम्प्लेक्स सहित नगर के विभिन्न क्षेत्रों में निर्मित एक दर्जन सामुदायिक शौचालयों का महापौर राम गोपाल मोहले ने लोकार्पण किया। 


संकट मोचन स्थित वातानुकूलित सुलभ शौचालय में महिला और पुरुष दोनों के लिए शौचालय, स्नानागर और मूत्रालय बनाये गये हैं। इसके साथ ही छोटे बच्चो और दिव्यांगों के लिए भी विशेष सुविधा की व्यवस्था है। वाराणसी में अब तक निर्मित सभी सामुदायिक शौचालयों में यह शौचालय सर्वाधिक आधुनिक व सर्वोत्तम सुविधाओं से युक्त है। इसे विदेशी पर्यटकों एवं तीर्थयात्रियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।


इस अवसर पर महापौर राम गोपाल मोहले ने कहा कि स्वच्छ व स्वस्थ्य काशी की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना साकार रूप लेने लगी है। काशी को खुले में शौच से पूर्ण रूप से मुक्त कराने का जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है वह तेजी से अपनी पूर्णता की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक और निजी शौचालयों का निर्माण आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है। इस दिशा में नगर निगम तेजी से अग्रसर है। हमारा प्रयास है कि शहर के हर क्षेत्र में सामुदायिक शौचालयों और अन्य जनसुविधा केन्द्रों की स्थापना की जाय। साथ ही मेयर ने जनता से अपील की कि जिनके घरों में शौचालय नहीं है वे सरकार और नगर निगम की ओर से चलाये जा रहे अभियान के अंतर्गत अनुदान प्राप्त कर जल्द से जल्द शौचालय का निर्माण करा लें और काशी को स्वच्छ व सुन्दर बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें। 


इस अवसर पर महापौर ने उन क्षेत्रीय नागरिको को मासिक पारिवारिक कार्ड प्रदान किया, जिनके घरों में शौचालय नहीं है। ऐसे लोग निर्धारित मासिक शुल्क जमा कर शौचालय की सुविधा का उपयोग अपने परिवार के सदस्यों के साथ कर सकते है। कार्यक्रम में शुलभ इंटरनेशनल के डिप्टी कंट्रोलर अविनाश तिवारी, अपर नगर आयुक्त बीके द्विवेदी, पार्षद अनिल शर्मा, अशोक मिश्रा, डॉ. राजेश जायसवाल, अशोक सेठ आदि उपस्थित रहे। 


इन क्षेत्रों में भी हुआ उद्घाटन
संकट मोचन मार्ग स्थित शौचालय के अलावा लहरतारा गेट नंबर चार, रामलीला मैदान, रूपनपुर सब्जी मंडी, बेनियाबाग, नरिया, मलदहिया फूल मंडी, डिढ़ोरी महाल, छोटी मलदहिया, जिला पुस्तकालय, मलदहिया नीलकाटेज और अर्दली बाजार  में सुलभ शौचालय का शुभारंभ हुआ। 
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned