scriptवाराणसी में खुला पहला पानी बैंक, रोजाना हो रहा 20 से 80 लीटर शुद्ध जल का वितरण | First water bank opened in Varanasi | Patrika News

वाराणसी में खुला पहला पानी बैंक, रोजाना हो रहा 20 से 80 लीटर शुद्ध जल का वितरण

locationवाराणसीPublished: Aug 03, 2019 06:32:09 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

लोगो को पानी की बर्बादी न करने की दिलाई जा रही शपथ
आम बैंकों की तरह ही है कार्यप्रणाली
ग्राहकों को भरना होता है विड्राल फार्म

वाटर रबैंक के ग्राहक

वाटर बैंक के ग्राहक

वाराणासी. लंबे अरसे से कहा जा रहा है कि अगला विश्व युद्ध पानी को लेकर ही होगा। अगर बात करें वाराणसी की तो यहां तो आम दिनों में आधे से अधिक जनता को पर्याप्त पेयजल नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में जल संकट लगातार गंभीर होता जा रहा है। इसमें जहां भूजल दोहन एक बड़ा कारण है तो दूसरी तरफ जल की बर्बादी भी प्रमुख कारण है। ऐसे में बनारस में खोला गया है वाटर बैंक। इस बैंक में आने वालों को रोजाना 20 से 80 लीटर शुद्ध जल मुहैया कराया जा रहा है। साथ ही यहां आने वालों को जल की बर्बादी न करने की शपथ भी दिलाई जा रही है।
बैंक से जुड़े मो अजरुद्दीन के अनुसार सारी कार्य प्रणाली नियमित बैंक की तरह है। पानी बैंक के सदस्य का खाता होता है, जिसमें कौन रोज कितना लीटर पानी ले जाता है उसकी एंट्री होती है। साथ ही पानी ले.ने के लिए विड्राल फॉर्म भरना होता है। सभी का रिकॉर्ड रखा जाता है। ये वाटर बैंक सुबह और शाम दो घंटे के लिए खुलता है अब तक करीब 200 परिवार तक ये पानी बैंक अपनी सेवा दे रहा है। इस बैंक में मैनेजर और अन्य स्टाफ को मिला कर करीब 6 लोग काम कार्यरत हैं।
बैंक के चेयरमैन डॉ राजीव श्रीवास्त ने बताया दरसल इसकी परिकलपना मुस्लिम राष्ट्रीय मंच और विशाल भारत संस्थान ने की है। पीएम मोदी के जल संचयन के उद्देश्य से इस बैंक को खोला गया है। इस बैंक के सदस्य बनने के लिए और यहां खाता खोलवाने के लिए व्यक्ति को आधार कार्ड और अपनी तीन फोटो देनी होती है। ताकि पानी ले जाने वाले व्यक्ति की पहचान के साथ ये भी सुनिश्चित हो कि वह अपने परिवार के लिए पानी ले जा रहा है। पानी की बर्बादी को लेकर खाता धारक की काउंसलिंग भी की जाती है। जो गैलन वो लेकर जाता है उसे सुरक्षित समय पर दे जाए। पानी बैंक 20 से 80 लीटर तक पानी मुहैया करवाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो