scriptवाराणसी में निजी अस्पतालों में भी कोरोना की मुफ्त जांच, इलाज के लिये भी बढ़े प्राइवेट हास्पिटल | Free Corona Test in Varanasi Private Hospitals By Antigen Kit | Patrika News

वाराणसी में निजी अस्पतालों में भी कोरोना की मुफ्त जांच, इलाज के लिये भी बढ़े प्राइवेट हास्पिटल

locationवाराणसीPublished: Aug 11, 2020 02:28:57 pm

कोरोना की निशुल्क जांच के लिये वाराणसी (Free Corona Test in Varanasi) में पहले चरण में सात निजी अस्पतालों का चयन किया गया है। इन अस्प्तालों के लैब टेक्निशियनों को स्वास्थ्य विभाग प्रशिक्षण दे रहा है। इसके अलावा शासन की आेर से तय की हुई दर पर कोरोना के मरीजों के इलाज के लिये दो और अस्पतालों को इजाजत दी गई है।

Corona Update

Corona Update : आज फिर कोरोना को मात देकर 18 लोग लौटे घर, अब 49 संक्रमित शेष

वाराणसी. यूपी के वाराणसी में कोरोना वायरस महामारी दहशत के स्तर तक पहुंच चुकी है। रोकथाम के उपायों और कड़े प्रतिबंधों के बावजूद वाराणसी में कोरोना संक्रमितों की तादाद 4780 पहुंच चुकी है, जबकि मौतों का आंकड़ा 85 चला गया है। हालांकि यहां 2930 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज भी किये गए हैं। पर लगातार औसतन 250 से 300 संक्रममितों के रोज मिलने का सिलसिला भी जारी है। वाराणसी में कोरोना मरीजों की लगातार बढ़ती तादाद को देखते हुए शासन प्रशासन की ओर से अब वाराणसी के निजी अस्पतालों में कोरोना की मुफ़्त जांच (Free Corona Test in Varanasi) की व्यवस्था की गई है और इलाज के लिये प्राइवेट हास्पिटल में बेड भी बढ़ए गए हैं।

 

फिलहाल सात निजी अस्पतालों में कोरोना की मुफ़्त जांच की व्यवस्था प्रशासन की ओर से की गई है। निजी अस्पतालों में कोरोना की निशुल्क जांच की सुविधा शुरू हो जाने से कोरोना से मिलते-जुलते लक्षणों के चलते मरीजों को लौटाने के बजाय उनकी वहीं पर तुरंत जांच कर कुछ ही देर में रिपोर्ट भी दे दी जाएगी। इसके साथ ही जिलाधिकारी की ओर से वाराणसी के दो और अस्पतालों में कोविड पेशेंट के इलाज के लिये बेड की स्वीकृति दे दी है। इन अस्पतालों में शासन की ओर से तय रेट पर कोरोना के मरीजों का इलाज किया जाएगा।

 

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा का कहना है कि प्रशासन के इस कदम से वाराणसी की बड़ी आबादी को फायदा होगा। रैपिट टेस्ट एंटीजन किट की जांच का दायरा बढ़ाने से कम समय में न सिर्फ ज्यादा से ज्यादा लोगों बल्कि संक्रमित पाए गए व्यक्ति के कांटेक्ट में आने वालों की भी जल्दी जांच संभव है। निजी अस्पतालों में कई सारे एेसे मरीज आते हैं जिनमें कोरोना से मिलते-जुलते लक्षण जैसे खांसी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ आदि पाए जाते हैं। इसके अलावा गंभीर बीमारियों से ग्रसति मरीज जो हाई रिस्क की श्रेणि में आते हैं। ऐसे मरीजों को उसी अस्प्ताल में मुफ्त कोरोना जांच एंटीजन किट के द्वारा हो सकेगी।

 

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ वीबी सिंह के मुताबिक निजी अस्पतालों में रैपिड टेस्ट एंटीजन किट से इनडोर मरीजों की कोरोना की जांच निशुल्क की जाएगी। पहले चरण में इसमें वाराणसी के सात निजी अस्पताल शामिल किये गए हैं। इनमें आशीर्वाद हॉस्पिटल महमूरगंज, जीवी मेडिटेक-सूर्य हॉस्पिटल महमूरगंज, शुभम हॉस्पिटल मकबूल आलमरोड व ककरमत्ता, न्यूरो सिटी हॉस्पिटल अशोक नगर पाण्डेयपुर, गैलेक्सी हॉस्पिटल महमूरगंज, ओरियाना हॉस्पिटल रविंद्रपुरी शामिल हैं।

 

स्वास्थ्य विभाग की ओर से निशुल्क जांच के लिये चयनित किये गए इन निजी अस्पतालों को निशुल्क एंजीजन किट उपलब्ध कराने के साथ ही वहां के लैब टैकनीशियनों को अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ संजय राय के नेतृत्व में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एंटीजन किट भी निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ ही सीएमओ की ओर से चयनित अस्पतालों को कोविड प्रोटोकाल और जांच संबंधी दिशा-निर्देशों का हर हाल में अनुपालन और बायो मेडिकल वेस्ट का निर्धारित निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। इसमें लापरवाही या शिथिलता न बरतने के लिये चेताया भी गया है।

 

उधर इसके साथ ही जिला प्रशासन के नए फैसले के बाद अब वाराणसी में कुछ और प्राइवेट अस्पतालों को कोरोना के मरीजों के इलाज की इजाजत दे दी गई है। इनमें मलदहिया स्थित लक्ष्मी मेडिकल एण्ड सर्जिकल सेंटर को एल-1 फैसिलिटी के 50 बेड, और भोजूबीर के सूर्योदय हास्पिटल को 15 बेट व एल-2 सुविधा के 25 बेड की स्वीकृति प्रदान की गई है। अब तक भदवर स्थित हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, सारनाथ के मेरेडियन हॉस्पिटल और त्रिमूर्ति हॉस्पिटल सम्बद्ध होटल गुप्ता इन नदेसर में एल-1 फैसिलिटी व मेडविन हॉस्पिटल मैदागिन और एपेक्स हॉस्पिटल भिखारीपुर में एल-2 व एल-3 फैसिलिटी के साथ मरीजों का इलाज होता रहा है। जिलाधिकारी का कहना है कि निजी अस्पताल शासन की ओर से निर्धारित दरों पर ही इलाज करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो