scriptकड़ी सुरक्षा के बीच काशी में इस बार भी शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई जुमे की नमाज | Friday prayers concluded peacefully in Kashi amidst tight security | Patrika News

कड़ी सुरक्षा के बीच काशी में इस बार भी शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई जुमे की नमाज

locationवाराणसीPublished: Jun 17, 2022 04:02:33 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

कड़ी सुरक्षा के बीच इस दफा भी काशी में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई जुमे की नमाज। हालांकि इस दौरान पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। मिश्रित आबादी वाले संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरे से नजर रखी गई। पुलिस कमिश्नर, कलेक्टर और विभिन्न मुस्लिम संगठनों की ओर से की गई अमनचैन व भाईचारे की अपील का अच्छा खासा असर दिखा। ज्ञानवापी मस्जिद में इस बार बहुत ज्यादा भीड़ नहीं रही। इस बार ज्ञानवापी मस्जिद के बाहर नमाजियों के बीच तिरंगा वितरित किया गया।

काशी विश्वनाथ धाम मुख्य द्वार से मस्जिद में जाते नमाजी

काशी विश्वनाथ धाम मुख्य द्वार से मस्जिद में जाते नमाजी

वाराणसी. कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार को काशी में इस बार भी शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुईं जुमे की नमाज। जुमे की नमाज के पहले से लेकर बाद तक नमाज पढ कर मस्जिदों से बहार निकलने वाले नमाजियों पर पुलिस, पीएसी के जावानों की पैनी नजर रही। सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील व अति संवेदनशील इलाकों खास तौर पर मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस लगातार चक्रमण करती रही। कई क्षेत्रों में ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी गई। इस बार ज्ञानवापी मस्जिद के बाहर नमाजियों के बीच तिरंगा वितरित किया गया।
पहले से ही सतर्क रही पुलिस, जिला प्रशासन भी चौकन्ना

पिछले शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद सूबे के कई हिस्सों में हुई हिंसात्मक घटनाओं के मद्देनजर इस बार पुलिस पहले से ही काफी सतर्क रही। आलम ये रहा कि पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश खुद लगातार क्षेत्र का चक्रमण करते रहे। पुलिस कमिश्नर ने फोर्स संग फुट मार्च भी किया। साथ ही लोगों से बराबर अमनचैन कायम रखने की अपील करते रहे।
काशी विश्वनाथ धाम मुख्य द्वार के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मी
मुस्लिम संगठनों की ओर से भी की गई शांति की अपील

उधर मुस्लिम संगठनों ने भी शांति व सद्भाव कायम रखने की अपील की। साफ तौर पर समाज के लोगों को मशिवरा दिया गया कि वो कहीं भी भीड़ न लगाएं। सद्भाव बनाए रखें। घर के समीप की मस्जिदो में ही नमाज पढ़ें। मुस्लिम संगठनों की अपील का असर भी नजर आया। ज्ञानवापी मस्जिद में नमाजियों की तादाद सीमित ही रही। जानकारी के मुताबिक लगभग 350 नमाजियों ने ज्ञानवापी मस्जिद में जुमे की नमाज अदा की। इस दौरान देश में खुशहाली और शांति के लिए दुआ की गई। बता दें कि पिछली बार ज्ञानवापी में हजार से ज्यादा की तादाद में नमाजी आए थे। लेकिन इस बार ज्ञानवापी मस्जिद की देखरेख करने वाली अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी, बुनकर बिरादराना तंजीम बाईसी कमेटी और जमीयत उलमा-ए-उत्तर प्रदेश (पूर्वी जोन) सहित अन्य संगठनों ने लोगों से घर के समीप की मस्जिदों में नमाज अदा करने की अपील की थी।
बजरडीहा मस्जिद के बाहर नमाजी और पुलिस
12 बजे से पहले ही मस्जिदों में नमाजियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था

इस बीच दोपहर 12 बजे के पहले से ही नमाजी ज्ञानवापी मस्जिद में आने लगे थे। इसमें ज्यादातर तो ऐेसे थे जो घर से वजू करके मस्जिद पहुंचे। हालांकि परिसर में भी वजू के लिए खास इंतजाम किया गया था। गेट नंबर चार के बाहर पिछले दिनों की तरह सुरक्षा व्यवस्था तो चाक चौबंद रही। हालांकि इस बार सड़क पर बैरिकेडिंग नहीं की गई थी। ज्ञानवापी परिसर के गेट नंबर चार तक आने के लिए किसी तरह की रोक-टोक भी नहीं रही। जुमे की नमाज अदा करने के बाद नमाजी अपने-अपने घरों के लिए रवाना हो गए।
नमाजियों के बीच वितरित किया गया तिरंगा
इन इलाको में ड्रोन कैमरे से निगहबानी

मस्जिदों के बाहर पुलिस की भारी फोर्स तैनात रही तो सोनारपुरा सहित अन्य इलाके में ड्रोन कैमरे से पुलिस ने निगरानी की। आदमपुर, जैतपुरा, दालमंडी, नई सड़क, हड़हा सराय, बेनिया और मदनपुरा, बजरडीहा आदि इलाकों में भी ड्रोन से निगरानी की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो