scriptकड़ी सुरक्षा के बीच अदा की गई जुमे की नमाज, ज्ञानवापी मस्जिद में भीड़ नियंत्रण को अंजुमन इंतजामिया कमेटी ने नमाजियों को आने से रोका | Friday prayers offered amidst tight security at Gyanvapi Mosque | Patrika News

कड़ी सुरक्षा के बीच अदा की गई जुमे की नमाज, ज्ञानवापी मस्जिद में भीड़ नियंत्रण को अंजुमन इंतजामिया कमेटी ने नमाजियों को आने से रोका

locationवाराणसीPublished: May 27, 2022 04:04:25 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

ज्ञानवापी मस्जिद में शुक्रवार को शांतिपूर्ण ढंग से जुमे की नमाज अदा की गई। हालांकि इससे पहले ही अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने नमाजियों से बड़ी तादाद में ज्ञानवापी मस्जिद आने से मना किया था। साथ ही ये भी कहा था कि जो भी नमाजी यहां आएगा वो घर से वजू करके आएगा। इस बीच जुमे की नमाज के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।

जुमे की नमाज के लिए जुटे नमाजी

जुमे की नमाज के लिए जुटे नमाजी

वाराणसी. कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद में जुमे की नमाज अदा की गई। इससे पूर्व अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने नमाजियों को ज्ञानवापी मस्जिद में बड़ी तादाद में न आने की अपील की थी। बता दें कि सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर के आदेश पर ज्ञानवापी परिसर में हुए सर्वे के दौरान वजूखाने में शिवलिंग की आकृति मिलने के बाद से उस स्थल को सील कर दिया गया है। वजू के लिए पानी और शौचालय आदि की भी समस्या है। इन सबके बावजूद नमाजियों की भीड़ आम दिनों से ज्यादा लग रही है। ऐसे में लगातार दूसरे जु़मे पर भी अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने नामिजयों से बड़ी तादाद में ज्ञानवापी न आने की अपील की। साथ ही कहा था कि जो भी नमाज को आए वो घर से वजू करके आए। उधर जुमे की नमाज को लेकर पुलिस व खुफिया तंत्र भी अलर्ट मोड में रहा। चप्पे-चप्पे पर पुलिस व पीएसी का पहरा बैठा दिया गया था।
पुलिस व खुफिया तंत्र अलर्ट मोड में

एक तरफ जहां अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने नमाजियों को ज़ुमे की नमाज के लिए बड़ी तादाद में ज्ञानवापी न आने की अपील की है तो उधर पुलिस व खुफिया तंत्र भी अलर्ट मोड में है। ज्ञानवापी इलाके में भारी पुलिस फोर्स तैनात की गी है। बताया जा रहा है कि करीब एक हजार से अधिक पुलिस व पीएसी के जवान तैनात किए गए थे।
5 लेयर में बना था सुरक्षा घेरा

जुमे की नमाज के लिए शुक्रवार को श्रीकाशी विश्वनाथ धाम और ज्ञानवापी मस्जिद के चारों तरफ आज 5 लेयर का सुरक्षा घेरा तैयार किया गया था। ज्ञानवापी परिसर के बाहर लगभग एक किलोमीटर की परिधि में पुलिस और पीएसी के 1500 जवान और कमांडो तैनात रहे। साथ ही खुफिया तंत्र को भी मुस्तैद किया गया था।
पुलिस कमिश्नर भी रहे मुस्तैद

खुद पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालते हुए थे। उन्होंने अफसरों और फोर्स के साथ क्षेत्र में गश्त की। फिर दशाश्वमेध थाने का औचक निरीक्षण करने पहुंचे और पुलिसकर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया।
पुलिस कमिश्नर ने की शांति-व्यवस्था कायम रखने की अपील
इससे पहले पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने कहा था कि पुलिस फोर्स शिद्दत से अपने काम को अंजाम दे रही है। साथ ही समाज के प्रबुद्ध व संभ्रांतजनों के संपर्क में है। उन्होंने लोगों से अपील की थी कि किसी तरह की अफवाह पर गौर न करें। शांति और कानून व्यवस्था कायम ,रखने में पुलिस का सहयोग करें।
ज़ुमे की नमाज के लिए परिसर में वजू को प्रशासन ने किया पानी का इंतजाम

इस बीच जिला प्रशासन ने ज़ुमे की नमाज के लिए आने वाले नमाजियों के वजू के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था की है। जानकारी के मुताबिक मस्जिद में 1000-1000 लीटर क्षमता वाले दो ड्रम में पानी और 50 लोटे का इंतजाम किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो