scriptगंगा का फिर बढऩे लगा जलस्तर, चेतावनी बिन्दु के इतने पास पहुंचा पानी | Ganga Water Level again increase in Varanasi | Patrika News

गंगा का फिर बढऩे लगा जलस्तर, चेतावनी बिन्दु के इतने पास पहुंचा पानी

locationवाराणसीPublished: Aug 30, 2019 04:15:28 pm

Submitted by:

Devesh Singh

24 घंटे में 2 फुट से अधिक बढ़ चुका है पानी, घाट किनारे रहने वालों की फिर बढ़ी परेशानी

Ganga Water Level

Ganga Water Level

वाराणसी. गंगा के जलस्तर में एक बार फिर बढ़ाव देखने को मिल रहा है। पिछले 24 घंटे में गंगा का पानी दो फुट से अधिक बढ़ गया है। शुक्रवार को केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा में प्रति घंटे एक सेंटीमीटर की दर से पानी बढ़ रहा है। दोपहर में गंगा का जलस्तर 68.21 मीटर पहुंच गया था जो चेतावनी बिन्दु 70.26 से लगभग दो मीटर नीचे हैं।
यह भी पढ़े:-PWD ठेकेदार सुसाइड केस, पांच निलंबित, मुख्य अभियंता समेत आठ पर केस
गंगा का जलस्तर बैराजों से छोड़े पानी के चलते ही बढ़ रहा है। कुछ दिन पहले तक गंगा में आयी बाढ़ चेतावनी बिन्दु के एकदम पास पहुंच गयी थी इसके बाद गंगा में तेजी से पानी उतरने लगा था लेकिन 24घंटे से पानी में फिर बढ़ाव देखने को मिला है। गंगा में बढ़े हुए जलस्तर के चलते गंगा आरती का समय पहले ही बदला जा चुका है और मणिकर्णिका घाट पर शव का दाह संस्कार करने आये लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जानकारों की माने तो प्रयागराज में गंगा स्थिर हो गयी है और बनारस में भी एक-दो दिन में पानी में घटाव शुरू हो सकता है।
यह भी पढ़े:-दुनिया के सामने इस सच्चाई को लाने के लिए ठेकेदार ने चीफ इंजीनियर के कक्ष में खुद को मारी थी गोली
वरूणा के जलस्तर पर नहीं दिख रहा प्रभाव
गंगा में पानी बढऩे का असर उसकी सहायक नदी वरूणा पर भी दिखा है। वरूणा का पानी पहले ही बढ़ा हुआ है और कॉरीडोर का बड़ा हिस्सा डूबा हुआ है। गंगा में अभी हुए पानी बढऩे का असर वरूणा पर नहीं दिख रहा है। बनारस में गंगा से अधिक तबाही वरूणा का पानी मचाता है। वरूणा का पानी पहले ही नीचले इलाकों में प्रवेश कर दिया था। गंगा में बढ़े हुए जलस्तर का प्रभाव वरूणा पर पड़ता है तो एक बार किनारे रहने वालों की परेशानी बढऩा तय है।
यह भी पढ़े:-EXCLUSIVE-लश्कर आतंकी की सक्रियता के बाद खुफिया विभाग ने डाला इस खास शहर में डेरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो