बालिकाओं ने रैली निकाल प्रधानमंत्री से मांगा बराबरी का हक

Ajay Chaturvedi

Updated: 20 Dec 2018, 04:52:13 PM (IST)

Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

रोहनियां/वाराणसी. भ्रूणहत्या, दहेज बालविवाह के खिलाफ गुरुवार को बालिकाओं ने बीरभानपुर से रैली निकाली और राजातालाब तहसील पर प्रदर्शन किया। रैली में दर्जनों गांव से आई सैकड़ों किशोरियां शामिल थीं। रैली में शामिल लड़कियां बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, नजरे नहीं झुकना है आगे बढ़ते जाना है, भ्रूणहत्या बंद करो,बाल विवाह बंद करो, तिलक दहेज़ बंद करो आदि नारे लगा रही थीं। लड़कियों ने प्रधानमंत्री से दहेज लोभियों,व गर्भ में लड़कियों को मारने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग को लेकर उपजिलाधिकारी को 11 सुत्रीय मांग पत्र सौपा। रैली में बड़ी संख्या में मुस्लिम लड़कियां भी शामिल हुई।

लोकसमिति के तत्वावधान में आयोजित इस रैली में लड़कियों ने भ्रूण हत्या,दहेज,बालविवाह, गैरबराबरी, लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न आदि के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर अपने अपने विचार रखे। लोक समिति संयोजक नंदलाल मास्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने लड़कियों को समाज में बराबरी के लिए बहुत प्रोत्साहित कर रहे है लेकिन जब तक समाज जागरूक नही होगा लड़कियों पर अत्याचार होता रहेगा। अनीता पटेल ने कहा कि दहेज,बाल विवाह व कन्या भ्रूण हत्या समाज में अभिशाप है, इसे जड़ से मिटाना होगा, जिसके लिए महिलाओं को आगे आना होगा। सामाजिक कार्यकर्ता सोनी ने कहा कि सरकार स्वच्छ भारत व बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान चलाकर अच्छी पहल किया है, लेकिन सार्वजनिक स्थलों और स्कूलों में सामुदायिक शौचालय कि स्थिति दयनीय है, जिसके कारण लड़कियों को बाहर निकलने और स्कूल जाने में दिक्कत होती है।


रैली में आशा मौर्या, राजकुमारी, मधुबाला, प्रेमा बेबी, रेनू गिरी,आशा राय, सीमा चंद्रकला, रामबचन, सुनील, श्यामसुंदर, पंचमुखी, मुस्कान, सहजहां, नूरजहां, रेशमा, लजवंती, सुंदरी, साजना, ममता, रुखसाना, लछमीना, रेनू, रैना, सुंदरी, प्रियंका, लावंती, मैनमबानो, अनीता,सोनी आदि ने विचार रखे। रैली का नेतृत्व सोनी व अनीता ने किया। अध्य्क्षता प्रेमा ने की जबकि संचालन मधुबाला ने और कार्यक्रम संयोजिका मैनम बानो ने आभार जताया।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned