गोल्ड स्मगलिंग का नया तरीका: सोने के बनाये जा रहे उपकरणों के पार्ट्स

वाराणसी एयरपोर्ट पर शारजाह, दुबई जैसे खाड़ी देशों से सोने की तस्करी (Gold Smuggling from Gulf Countries) बढ़ गई है। लगातार इन देशों से आने वाले यात्रियों के साथ तस्करी का लाया जा रहा सोना पकड़ा जा राह है। ये सोना मिक्सर ग्राइंडर, काॅफी ग्राइंडर व थर्मस जैसे उपकरणों के के पार्ट्स (Gold Smuggling in Appliences Parts) के रूप में लाए गए। एक बार फिर 33 लाख से अधिक का सोना वाराणसी एयरपोर्ट (Gold Smuggling Varanasi Airport) पर पकड़ा गया है।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. तस्करों ने सोने की स्मग्लिंग का नया तरीका ढूंढा है। अब रोजाना की जरूरत के छोटे-छोटे सामानों ईर कलपुर्जों के रूप में ढालकर सोने की स्मग्लिंग (Gold Smuggling in Appliences Parts) की जा रही है। दुबई और शारजाह जैसे खाड़ी देशों से सोने की तस्करी (Gold Smuggling from Gulf Countries) की जा रही है। वाराणसी एयरपोर्ट पर (Gold Smuggling Varanasi Airport) इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें उपकरणों के कलपुर्जों में सोना पकड़ा गया। एक बार फिर वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पर करीब 33 लाख 58 हजार रुपये का तस्करी कर लाया गया सोना पकड़ा गया। ये सोना बिजली के उपकरणों के कलपुर्जों के रूप में ढाला गया था।


बीते शुक्रवार को बिहार के बक्सर का निवासी जितेंद्र पासवान शारजाह से एयर इंडिया के विमान से वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचा। उसकी जांच में उसके पास बिजली के एग्जास्ट फैन मोटर ईर काफी ग्राइंडर की मोटर जैसे उपकरण भी थे। कस्टम अधिकारियों के मुताबिक इसके बाद इन उपकरणों के बारे में गूगल सर्च कर उनके वजन से तुलना की गई तो वजन ज्यादा मिले। उन उपकरणों की एक्सरे मशीन पर जांच की गई तो पता चला कि एग्जास्ट फैन की मोटर बाइंडिंग में 466.500 गाम सोने की पतली परत ढाली गई थी। जिसकी कीमत 22 लाख 36 हजार 200 रुपये आंकी गई। इसके अलावा काॅफी ग्राइंडर की बाइंडिंग से भी 233.100 ग्राम सोना बरामद हुआ, जो 11 लाख 18 हजार 880 रुपये मूल्य का आंका गया। यात्री को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।


इसके पहले छह अप्रैल को भी शारजाह से आए बिहार के चंपारण निवासी यात्री के पास से 32.89 लाख रुपये मुल्य का तस्करी कर लाया गया सोना बरामद किया गया था। 24 मार्च को दुबई से लौटा मुराबादाद का एक व्यक्ति तो अपने अंडरवेयर में 19 लाख रुपये से अधिक का सोना छिपाकर लाया था। बीते 19 फरवरी को एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से शारजाह से वाराणसी आई मुंबई की महिला के जेंट्स परफ्यूम की बोतल से सोने के 136 टुकड़े ईर माला मिली तो उसके स्टील थर्मस के फ्लास्क में भी सोने की पतली परत ढली हुई मिली। उसके सामानों में छिपा 16 लाख का सोना बरामद किया गया था।


इसी तरह बीते 30 जनवरी को दो यात्रियों के पास से डेढ़ किलो सोना पकड़ा गया था। आरोपी बिहार का था ईर शारजाह से सोना लेकर आ रहा था। उसने सोना मिक्सर ग्राइंडर की मोटर में उपकरण के साथ ढाल दिया था, जिसकी अनुमानित कीमत 58 लाख 80 हजार 472 रुपये आंकी गई थी। दूसरे यात्री के बैग से भी एक मोटर निकली जिसमें करीब 11 लाख 74 हजार 731लाख रुपये की अनुमानित कीमत का सोना पकड़ा गया था।

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned