अखिलेश राज में सरकारी छात्र पीएंगे आरओ का पानी

अखिलेश राज में सरकारी छात्र पीएंगे आरओ का पानी
akhilesh yadav

प्रदेश के सभी प्राथमिक विद्यालयों में लगेगा आरओ प्लांट, सरकार ने खोला खजाना

वाराणसी. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव प्रदेश के सरकारी स्कूलों का कायाकल्प करने में जुटे हैं। स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य करने की दिशा में बेहतर काम कर रही अखिलेश यादव सरकार ने अब प्राथमिक विद्यालयों में पढऩे वाले नौनिहालों की सेहत पर भी ध्यान दे रही है। अखिलेश यादव की कोशिश है कि चुनाव से पहले प्रदेश के सभी प्राथमिक विद्यालयों में आरओ संयत्र लग जाएंगे और हमारे देश के भविष्य को पीने के लिए साफ पानी मिलेगा।

अखिलेश यादव की सरकार ने प्रदेश के सभी प्राथमिक विद्यालयों में आरओ संयत्र लगाने की तैयारी में जुटी है। कॉन्वेंट व निजी स्कूलों की तर्ज पर प्राथमिक विद्यालयों में आरओ संयत्र लगाए जाएंगे। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने दो करोड़ सत्तर लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। सरकार ने एक करोड़ पैंतीस लाख रुपये की प्रथम किश्त भी जारी कर दी गई है। 

प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों की हालत दिन ब दिन गिरती जा रही है। सरकारी स्कूलों की बदहाली के चलते ही मध्यम वर्ग से लेकर गरीब वर्ग तक के बच्चे भी निजी स्कूलों में जाने को बाध्य हो रहे हैं। निजी स्कूलों में गरीब व मध्यम वर्ग के परिवारों की कमर अपने बच्चों को पढ़ाने में टूट रही है। सरकारी स्कूलों में सुविधाओं का टोटा इस कदर की चाहकर भी लोग अपने बच्चों को वहां नहीं भेजना पसंद करते। 

पूर्वांचल के हजारों प्राथमिक स्कूलों में पीने को साफ पानी की बात तो छोडि़ए आसपास हैंडपाइप तक नहीं है। छात्राओं के लिए बने शौचालय भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुके हैं। शिक्षक तो दूर छात्रों के बैठने तक की व्यवस्था नहीं। सरकारी स्कूलों से लोगों का मोहभंग हो रहा था। टीईटी के तहत 72 हजार शिक्षकों की भर्ती के बाद शिक्षा के स्तर में कुछ सुधार हुआ है लेकिन अखिलेश यादव सरकार को सरकारी स्कूलों की सेहत सुधारने के लिए कई इंजेक्शन लगाने पड़ेंगे। 

सरकारी स्कूलों की सेहत सुधारने के लिए अखिलेश यादव ने कई योजनाओं की शुरूआत की है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी स्कूलों के छात्रों की सेहत खराब होने के पीछे सबसे बड़ा कारण स्कूलों में स्वच्छ पेयजल की कमी है। विद्यालयों में बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जाता है लेकिन जब बच्चे सवाल पूछते हैं कि उनके स्कूल में पीने को साफ पानी नहीं तो शिक्षक भी खामोश हो जाते।

अखिलेश यादव की सरकार ने इस दिशा में बड़ कदम उठाते हुए प्रदेश के सभी प्राथमिक विद्यालयों में 1.1 किलोवाट के फोटो वोल्टाइक आरओ संयत्र लगाए जाएंगे। इस संबंध में शासन ने प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिले स्तर पर शिक्षा अधिकारियों ने प्राथमिक विद्यालयों में आरओ संयत्र लगवाने के बाद अपनी कवायद शुरू कर दी है।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned