scriptजल्द ही लोगो को मिलेगी गर्मी से राहत, सरकार करने जा रही है ये इंतजाम | Government will provide cheap AC to Power consumer soon | Patrika News

जल्द ही लोगो को मिलेगी गर्मी से राहत, सरकार करने जा रही है ये इंतजाम

locationवाराणसीPublished: Jun 06, 2019 01:48:25 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

– एलईडी बल्ब और पंखा के बाद अब इस नई योजना से हर उपभोक्ता होगा लाभान्वित

गर्मी में भी कूल कूल घर

गर्मी में भी कूल कूल घर

वाराणसी. जलवायु परिवर्तन के दौर में जिस तरह से गर्मी में बेइंतिहां इजाफा हो रहा है। पंखा तो दूर इस चिपचिपी गर्मी में कूलर भी काम नहीं कर रहे हैं। ऐसे में सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा देने का मन बनाया है। सब कुछ ठीक रहा तो महीने के अंत तक लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिल जाएगी।
बता दें कि मौसम का मिज़ाज अब काफी बदल चुका है। अब गर्मी के दिनों में भी लू कम ही चलती है। ऐेसे में कूलर काम नहीं कर रहे। हर व्यक्ति एसी खरीद नहीं पा रहा है। ऐसे में सरकार ने इसका बंदोबस्त करने का निर्णय किया है। अब सरकार सस्ते दर पर लोगों को एसी मुहैया कराएगी। ठीक वैसे ही जैसे बिजली की खपत कम करने के लिए एलईडी बल्ब और पंखे बेंचे गए थे।
सरकार की ओर से दिए जाने वाले एसी की कीमत बाजार में उपलब्ध एसी से 25 से 30 फीसदी तक कम होने का अनुमान लगाया जा रहा है। बाजार में इस एसी को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सरकारी कंपनी ईईएसएल को दी गई है। इस एसी की सबसे खास बात यह होगी कि यह न केवल बाजार दर से सस्ता होगा बल्कि बिजली की खपत भी कम होगी। बिजली अधिकारियों की माने तो आम एसी की तुलना में इस एसी से बिजली की तकरीबन 40 प्रतिशत तक बचत होगी। वो बताते हैं कि इस एसी से बिजली के बिल में सालाना 11,162 रुपये की बचत हो सकती है। इससे साल में 1000 किलो तक उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी। आम लोगों को सस्ते दाम पर एसी बेचने का काम भी डिस्कॉम (बिजली वितरण कंपनी) के माध्यम से ही किया जाने वाला है।
आम आदमी घर बैठे ऑलनाइन मनपसंद एसी खरीद सकते हैं। खास बात ये हैं कि बुकिंग के 24 घंटे के अंदर एसी इंस्टॉल करने की गारंटी भी मिलेगी। इस प्रोजेक्ट को लेकर सरकार का मकसद आम आदमी के घरों में लो पावर कंजम्शन एसी उपलब्ध करवाकर बिजली मांग में कमी लाना है। इसके साथ ही ग्राहकों को इस एसी के साथ एक्सचेंज ऑफर का भी फायदा मिलेगा।
अधिकारियों के मुताबिक ईईएसएल ने एसी की सप्लाई के लिए टारगेट भी निर्धारित कर लिया है। कंपनी ने अगले साल तक 2 लाख लोगों को एसी बेचने का टारगेट रखा है। इस एसी पर उपभोक्ताओं को एक साल की गारंटी मिलेगी, जबकि एसी के कंप्रेशर पर 5 साल की गारंटी दी जाएगी। यह एसी बिजली की बचत करने में बाजार में बिकने वाले 5 स्टार रेटिंग एसी के मुकाबले कहीं ज्यादा सक्षम होंगे।
हालांकि सस्ते दामों पर मिलने वाले इस एसी को हर कोई नहीं खरीद पाएगा। ईईएसएल केवल उन्हीं ग्राहकों को एसी बेचेगी, जिनके नाम पर बिजली का कनेक्शन होगा। ग्राहकों की सुविधा के लिए एलईडी बल्ब की तरह यह कंपनी एसी को भी मासिक किस्त के भुगतान पर भी उपलब्ध करवाएगा।
यह केंद्र सरकार का फैसला है। ठीक उसी तरह से एसी उपलब्ध कराई जाएगी जैसे एलईडी बल्ब और पंखा आम उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जाएगा। सबसे बड़ी बात यह है कि इसका दाम तो बाजार में बिकने वाले एससी से कम है ही, बिजली की खपत भी कम होगी जिससे उपभोक्ता पर हर महीने पड़ने वाले अतिरिक्त भार से भी निजात मिलेगी। उम्मीद की जा रही है कि जुलाई से यह एसी उपलब्ध हो जाएगा।- राकेश सिन्हा, पीआरओ, पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो