scriptडोनाल्ड ट्रंप ने भी माना राष्ट्रवाद जरूरी:-कलराज मिश्रा | Governor Kalraj Mishra said Donald Trump accept value of Nationalism | Patrika News

डोनाल्ड ट्रंप ने भी माना राष्ट्रवाद जरूरी:-कलराज मिश्रा

locationवाराणसीPublished: Sep 25, 2019 04:42:55 pm

Submitted by:

Devesh Singh

पाकिस्तान का खोखलापन दुनिया से सहानुभूति पाने के लिए , राजस्थान के राज्यपाल ने आजम खा प्रकरण पर नहीं दिया बयान

Governor Kalraj Mishra

Governor Kalraj Mishra

वाराणसी. राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्रा ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप ने भी माना है कि राष्ट्रवाद जरूरी है और वैश्वीकरण के साथ राष्ट्रवाद को भी बढ़ाना देना होगा। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने वर्षो पहले ही इस बात को समझ लिया था और विश्व में क्या घटित होने वाला है और भारत का परिदृश्य क्या होगा। इसकी उन्हें पहले से जानकारी थी।
यह भी पढ़े:-आठ साल के बच्चे के हाथ में थी शराब की बोतल, बीजेपी विधायक ने देखा तो उठाया यह कदम
बीएचयू में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के 103 वे जन्मदिन पर आयोजित समारोह में भाग लेने के बाद राज्यपाल कलराज मिश्रा ने मीडिया से यह बाते कही। समारोह के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि दीनदयाल जी का व्यक्तिव व कृतित्व पर चर्चा की गयी। विशेष रुप से उन्होंने मानववाद दर्शन के माध्यम से देश व विश्व को जो योगदान दिया है उस पर सभी ने अपने विचार व्यक्त किये हैं। राज्यपाल कलराज मिश्रा ने मेरा मानना है कि दीनदयाल जी बहुत दूरदर्शी थे उन्हें पहले से ही विश्व में जो आज घटित हो रहा है और भारत का जो स्वरुप सामने आया है उसकी जानकारी हो गयी थी इसलिए उन्होंने कहा था कि भारतीयता को ध्यान में रखते हुए काम करना चाहिए। ऐसा करने से भारत फिर से दुनिया में गौरवांवित होगा। राज्यपाल कलराज मिश्रा ने कहा कि मैने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बयान पड़ा है जिसमे वह राष्ट्रीयता की बात कर रहे हैं। दीनदयाल जी की सोच व कल्पना पर अब दुनिया के बड़े देश भी चल रहे हैं। वैश्वीकरण के समय राष्ट्रीयता पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। मीडिया ने जब रामजन्म भूमि बनने का प्रश्न किया तो राज्यपाल कलराज मिश्रा ने कहा कि यह मामला न्यायालय में विचाराधीन है इसलिए मुझे कुछ नहीं कहना है। आजम खा को कोर्ट से मिली राहत के प्रश्र पर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। पाकिस्तान के जम्मू कश्मीर प्रकरण पर विश्व स्तर पर मिली असफलता के प्रश्र पर कहा कि पाकिस्तान दुनिया की सहानुभूति पाने के लिए ऐसा कर रहा है।
यह भी पढ़े:-बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने किया काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो