scriptGrand Hanuman Dhwaja Yatra came out after two years on Hanuman Jayanti | हनुमान जयंती पर दो साल बाद निकली भव्य हनुमत ध्वजा यात्रा | Patrika News

हनुमान जयंती पर दो साल बाद निकली भव्य हनुमत ध्वजा यात्रा

कोरोना महामारी के चलते दो साल से स्थगित हनुमान ध्वजा यात्रा, इस बार भव्य तरीके से निकाली गई। ये जरूर है कि भीषण गर्मी को देखते हुए इस बार ये हनुमत ध्वजा यात्रा शाम को निकाली गई। लेकिन इसकी भव्यता में तनिक भी कमी नहीं रही। लोग झूमते-गाते नाचते पवनसुत के जयकारे लगाते चल रहे थे।

वाराणसी

Updated: April 16, 2022 07:52:37 pm

वाराणसी. श्री हनुमान जयंती के मौके पर काशी की प्राचीन हनुमत ध्वजा यात्रा धूम-धाम से निकाली गई। हालांकि गर्मी के चलते इस बार समय में परिवर्तन किया गया और ये शोभा यात्रा सुबह की बजाय शाम को निकाली गई। लेकिन इस यात्रा में शामिल हनुमान भक्तों का उत्साह देखते बन रहा था। लोग नाचते-गाते, जयकारे लगाते चल रहे थे। ये हनुमत ध्वजा यात्रा भिखारीपुर से निकाली गई और संकट मोचन मंदिर तक गई जहां हनुमत पताका मंदिर के महंत प्रो विश्वंभर नाथ मिश्र को सौंप दी गई। यात्रा का समापन संकट मोचन मंदिर के महंत प्रो विश्वंभर नाथ मिश्र के हाथों से भक्तों में प्रसाद वितरण से हुआ।
हनुमत ध्वजा यात्रा
हनुमान ध्वजा यात्रा
हनुमान ध्वजा यात्राहनुमत ध्वजा यात्रा में शामिल रहीं आकर्षक झांकियां

इस यात्रा का विषिश्ट पहलू यह है कि इस यात्रा का आयोजन जाति, धर्म, छोटा बड़ा, भेदभाव और राजनितिक स्वार्थ से परे समाज कल्याण, परिवार कल्याण, देष कल्याण के साथ ही आपसी भाईचारा की भावना विकसति करने के उद्देष्य से किया गया। यात्रा में अदलपुरा, रामसिंहपुर, जानकी नगर, खोजवॉ, शिवरतनपुर, बजरडीहॉं एवम् अन्य क्षेत्रों से भी भारी संख्या मे ध्वजा लेकर भक्तगण दर्जनों झॉंकियों के साथ भिखारीपुर तिराहे पहुंचकर मुख्य शोभायात्रा में सम्मिलित हुए।
ये भी पढें- श्री हनुमत जयंती पर संकट मोचन सहित सभी देवालयों में पूजे गए पवसुत हनुमान, हुआ बैठकी वाले हनुमान जी का अद्भुत शृंगार

हनुमत ध्वजा यात्रामुख्य रथ पर रामदरबार की झॉंकी सजाया गई

लंबे-चौड़े मुख्य रथ पर रामदरबार की झॉंकी सजाया गयी जिस पर श्री संकटमोचन की प्रमुख किर्तन मंडली अपने भक्तिभजनों से भक्तों पर रामरस की अमृत वर्शा करते हुए चल रहे थे। शोभायात्रा में विभिन्न देवगणों के स्वरूप में रथ पर सवार देवस्वरूपों ने भक्तों पर अपने कृपा की वर्षो की।
संकट मोचन दरबार में लगाई हाजिरी
51 आरती की थालियों संग हजारों महिला भक्तों ने रामनाम व श्री महाबली के भजनों पर थिरकते हुए श्री संकटमोचन दरबार में हाजिरी लगाई। शोभायात्रा में सम्मिलित हुए भक्तों के मान्यता अनुसार अन्जनीलला के जन्मोत्सव पर रामनाम के महामंत्र का जाप करते हुए उनको भेंट स्वरूप ध्वजा अर्पण कर अंजनीलला से अपनी ईच्छापूर्ति की अर्जी लगाई। अंजनीलला अपने जन्मदिन पर बेहद खुश होते हैं और समिति परिवार का भी मानना है कि अंजनीलला अपने जन्मोत्सव पर भक्तों की इच्छा अवश्य पूरी करेंगें।
हनुमत ध्वजा यात्रासंकटमोचन हनुमान जी को अर्पित की गई 7501 ध्वजा

हनुमान भक्तों ने छोटे-बड़े कुल 7501 ध्वजाओं संग बाबा के दरबार में हाजिरी लगाई। साथ ही 551 किलो लड्डू का भोग लगाया। श्री हनुमान ध्वजायात्रा सिर्फ एक शोभायात्रा ही नही अपितु समाज को एक नई दिशा दिखाने का भी कार्य करता है। सुव्यवस्थित संचालन वृहद नेटवर्क और संगठीत व्यवस्था के तहत इसको आयोजित किया जाता है। शोभायात्रा की कुल लम्बाई लगभग 1 से 1.5 किलोमीटर के आस पास रही।
श्री हनुमान जी से परिवार कल्याण, समाज कल्याण व देश कल्याण की कामना
श्री संकटमोचन दरबार में भक्तों द्वारा ध्वजा अर्पण, सामुहिक हनुमान चालीसा पाठ, महाआरती के पष्चात् अंजनीलला श्री हनुमान जी से परिवार कल्याण, समाज कल्याण व देश कल्याण के साथ ही महामारी, देष दुनिया पर आई आफत से जल्द मुक्ति के लिए सामुहिक प्रार्थना किया गया जिसमें हजारों की संख्या में भक्तगण् सम्मिलित हुए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.