scriptनिषादराज जयंती पर निकलेगी भव्य शोभायात्रा, जुटेंगे प्रदेश भर के निषाद, ठप रहेंगा बनारस में नौका संचालन | grand procession will come out on Nishadraj Jayanti boat operations in Banaras will stop | Patrika News

निषादराज जयंती पर निकलेगी भव्य शोभायात्रा, जुटेंगे प्रदेश भर के निषाद, ठप रहेंगा बनारस में नौका संचालन

locationवाराणसीPublished: Apr 01, 2022 05:30:37 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

कोरोना संक्रमण से काफी हद तक निजात पाने के बाद अब हर पर्व-त्योहार धूम-धाम से मनाया जाने लगा है। जीवन पहले की तरह से पटरी पर दौड़ने लगा है। ऐसे में काशी के माझी समाज ने भी फैसला किया है कि इस बार निषादराज जयंती भव्य तरीके से मनाई जाएगी। इस दिन काशी में नौका संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा। तो जानते हैं क्या होगा इस बार के निषादराज जयंती पर…

निषादराज जयंती पर निकली शोभायात्रा (फाइल फोटो)

निषादराज जयंती पर निकली शोभायात्रा (फाइल फोटो)

वाराणसी. कोरोना संक्रमण को लेकर सारी पाबंदियां उठा ली गई हैं। पर्व-त्योहार पहले की तरह धूम-धाम से मनाए जाने लगे हैं। सबकुछ पहले की तरह सामान्य हो चुका है। ऐसे में काशी के माझी समाज ने भी तय किया है कि इस बार निषादराज जयंती भव्य तरीके से मनाएंगे। 40 से अधिक आकर्षक झांकियां निकाली जाएंगी। बैंड-बाजा भी होगा। उस दिन काशी में गंगा में नौका संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा। ये निर्णय शुक्रवार को शिवाला घाट पर हुई माझी समाज के अगुआ लोगों की बैठक में लिया गया।
निषादराज जयंती की तैयारी बैठक के बाद निषाद समाज के लोग
प्रदेश भर के माझी समाज के लोग जुटेंगे

माझी समाज के मिडिया प्रभारी, हरिश्चंद्र बिंद ने बताया कि 6 अप्रैल बुधवार को भगवान निषादराज गुह्य की जयंती और भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। पिछले दो साल से कोरोना संक्रमण के चलते लगी पाबंदियों व लॉकडाउन के चलते शोभायात्रा नहीं निकाली जा सकी थी। लेकिन इस बार एतिहासिक शोभायात्रा निकलेगी। इसके लिए माझी समाज के लोगों से जनसंपर्क किया गया है। पूरे प्रदेश के मांझी, केवट, बिंद, निषाद, कश्यप व मल्लाह समाज के बुद्धिजीवियों को आमंत्रण पहुंचाया जा रहा है।
40 से अधिक झांकियां होंगी आकर्षण का केंद्र

बिंद ने बताया कि इस बार शोभायात्रा में पारंपरिक झांकियों के अतिरिक्त कुछ नई झांकियां देखने को मिलेंगी। करीब 40 से अधिक झांकियों के साथ मशाने की होली वाले कलाकार और मध्यप्रदेश का धमाल बैंड आकर्षण का केंद्र रहेंगे।
बैठक में ये रहे शामिल
बैठक में प्रमोद मांझी, नारायण साहनी, गोपाल निषाद, दीपक साहनी, हरिश्चंद्र बिंद, गोकुल साहनी, विष्णु, बबलू साहनी, भूमेश निषाद, भरत साहनी, बाबू साहनी, पप्पू साहनी आदि उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो