scriptनेपाल के प्रधानमंत्री देउबा का बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में भव्य स्वागत | Grand welcome of Nepal Prime Minister Deuba in Kashi city of Baba Vishwanath | Patrika News

नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा का बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में भव्य स्वागत

locationवाराणसीPublished: Apr 03, 2022 12:05:31 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और उनकी पत्नी आरजू राणा देउबा का बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में भव्य स्वागत किया गया। आदिवासी नृत्य भी पेश हुआ उनकी अगवानी में। इससे पहले बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने दोनों विशिष्ठ अतिथियों का बुके भेंट कर स्वागत किया। स्वागत से अभिभूत हुए नेपाल के पीएम देउबा।

एयरपोर्ट पर नेपाल के पीएम देउबा का स्वागत करते सीएम योगी आदित्यनाथ

एयरपोर्ट पर नेपाल के पीएम देउबा का स्वागत करते सीएम योगी आदित्यनाथ

वाराणसी. नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और उनकी पत्नी आरजू राणा देउबा रविवार को बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी पहुंचे। यहां बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुके भेंट कर दोनों विशिष्ठ अतिथियों का जोरदार खैरमकदम किया। हवाई अड्डे से देउबा दंपति सीधे काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव पहुंचे और पूजन-अर्चन कर आशीर्वाद ग्रहण किया। इस बीच हवाई अड्डे से काल भैरव मंदिर तक जगह-जगह दोनों का पारंपरिक अंदाज में भव्य स्वागत सत्कार हुआ। कालभैरव, काशी विश्वनाथ और नेपाली मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद दोपहर 2 बजे शेर बहादुर देउबा वाराणसी से रवाना हो जाएंगे।
deuba-00.jpg
एयरपोर्ट पर नेपाल के पीएम देउबा का स्वागत करते सीएम योगी आदित्यनाथ
जगह जगह स्वागत

हवाई अड़्डे से मंदिर तक जगह-जगह तोरण द्वार बनाए गए थे। साथ ही लोकनृत्य और संगीत से भी दोनों विशिष्ठ अतिथियों का स्वागत किया गया। नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा का काफिला कचहरी और ताज होटल तिराहे पर पहुंचा तो वहां आदिवासी और मयूर लोक नृत्य से उनका स्वागत किया गया। चौकाघाट पर मसक बीन और धोबिया लोक नृत्य, लहुराबीर क्रॉसिंग पर कई तरह के लोक नृत्य, मैदागिन चौराहे पर मयूर नृत्य और बम रसिया (नगाड़ा) की प्रस्तुति से खैरमकदम हुआ।
एयरपोर्ट पर नेपाल के पीएम देउबा का स्वागत में आदिवासी नृत्य
बाबा विश्वनाथ का कर रहे पूजन, बाबा काल भैरव दरबार में नवाया शीश

काल भैरव मंदिर पहुंचे और बाबा सपत्‍नीक दर्शन पूजन किया। आशीर्वाद लेकर श्री काशी विश्‍वनाथ मंदिर दर्शन के लिए रवाना हो गए। विश्वनाथ पहुचने पर पुष्प वर्षा और डमरूओं क निनाद के बीच उनका स्वागत किया गया। नेपाली पीएम सपत्नी बाबा विश्वनाथ का पूजन कर रहे है।
एयरपोर्ट पर नेपाल के पीएम देउबा का स्वागत में ऐसे सजा है विश्वनाथ धाम
भारत और नेपाल के झंडे लहराते हुए हुआ स्‍वागत

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा का पारंपरिक तौर पर स्‍वागत के बाद गणमान्‍य लोगों से परिचय भी कराया गया। रास्‍ते भर नेपाल के पीएम के स्‍वागत में लोग हाथों में भारत और नेपाल के झंडे लहराते हुए उनका स्‍वागत करते नजर आए। वहीं कई प्रमुख स्‍थानों पर सांस्‍कृति आयोजनों के जरिए नेपाल के पीएम का स्‍वागत भी किया गया। स्‍वागत से नेपाल के पीएम अभिभूत नजर आए वहीं उनकी पत्‍नी भी इस दौरान मौजूद रहीं। रास्‍ते में सड़क के दोनों ओर काफी दूर तक लोगों का हुजूम उमड़ा रहा और नेपाल के पीएम का झंडों और फूलों से स्‍वागत किया। इस दौरान नारे लगाकर पड़ोसी देश के प्रधानमंत्री का लोगों ने उत्‍साह भी बढ़ाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो