scriptज्ञानवापी परिसर विवादः अखिलेश यादव, ओवैसी सहित दो हजार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने को अदालत में आवेदन | Gyanvapi campus controversy Application in court to file case against two thousand including Akhilesh Yadav and Owaisi | Patrika News

ज्ञानवापी परिसर विवादः अखिलेश यादव, ओवैसी सहित दो हजार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने को अदालत में आवेदन

locationवाराणसीPublished: May 23, 2022 07:12:33 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

ज्ञानवापी परिसर विवाद मामले में परिवार न्यायालय दिवानी कचहरी के अधिवक्ता हरिशंर पांडेय ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और असदुद्दीन ओवैसी सहित दो हजार लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने को आवेद प्रस्तुत किया है। इस पर मंगलवार को सुनवाई होगी।

अखिलेश यादव और ओवैसी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने को अदालत में आवेदन

अखिलेश यादव और ओवैसी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने को अदालत में आवेदन

वाराणसी. ज्ञानवापी परिसर विवाद में एक और मोड़ आया है। इसके तहत परिवार न्यायालय दिवानी कचहरी के अधिवक्ता हरिशंकर पांडेय ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और एआईएमआईएम के अध्यक्ष (AIMIM) असदुद्दीन ओवैसी सहित दो हजार लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने को आवेद प्रस्तुत किया है। इस पर मंगलवार को सुनवाई होगी।
अखिलेश यादव के हालिया बयान का जिक्र

प्रस्तुत आवेदन में कहा गया है कि अखिलेश यादव ने विवादित बयान दिया है कि किसी पीपल के पेड़ के नीचे पत्थर रख दो, झंडा लगा दो वहीं मंदिर बन जाता है। यह शिवलिंग नहीं है यह केवल फौवारा है जो वर्षों से बंद है।
ये भी पढें- ज्ञानवापी केसः जिला जज की अदालत में पौन घंटे चली सुनवाई, फैसला सुरक्षित, कोर्ट में ये लोग रहे मौजूद

ओवैसी की बयानबाजी को बनाया आधार
इसके अलावा असदुद्दीन ओवैसी, सांसद व उनके भाई अकबरुद्दीन ओवैसी जो लगातार हिंदुओं के धार्मिक मामलों एवं स्वयंभु ज्योतिर्लिंग के खिलाफ अपमान जनकर बयान देते जा रहे हैं। इन सभी लोगों ने जनभावनाओं के साथ खिलवाड़ करने का अपराध किया है, जो दंडनीय तथा हरगिज माफी काबिल नहीं है। इससे काशी के श्रद्धालु, आस्तिक समाज और समस्त भारत वर्ष के लोग बहुत ही मर्माहत हैं।
पुलिस पर लगाया आरोप
आवेदन में लिखा गया है कि प्रार्थी ने 17 मई को पुलिस कमिश्नर वाराणसी को पंजीकृत डाक से शिकायती पत्र भेजा तथा 18 मई को अपर पुलिस आयुक्त (मुख्यालय एवं अपराध) से जाकर खुद मिला लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। ऐसे में अदालत के समक्ष प्रस्तुत हो कर मुकदमा संस्थित करने की आवश्यकता के अलावा कोई विकल्प शेष नहीं रहा।
अखिलेश यादव, ओवैसी सहित दो हजार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की विशेष अदालत में आवेदन
वजूखाने में मिले शिवलिंग के स्थान पर वजू करने को बताया अपमानजनक

प्रार्थना पत्र में ये भी कहा गया है कि ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के प्रकरण में यह तथ्य प्रकाश में आया है कि मस्जिद के वजूखाने के हौज में आराध्य देव भगवान आदि विशेश्वर का बहुत बड़ा शिवलिंग है जिस पर नमाजी लोग वजू करते हैं। पिछले 350 साल से जानबूझ कर हिंदुओं की धार्मिक भावना व श्रद्धा पर प्रहार करने के उद्देश्य से ऐसा किया जा रहा है। इस आचरण से हिंदू समाज अत्याधिक मर्माहत है। लिहाजा इनके विरुद्ध आईपीसी की धारा के तहत मुकदमा पंजीकृत कर विवेचना प्रारंभ किया जाना तथा दोषी लोगों के विरुद्ध कठोर दंडात्मक कार्यवाही किया जाना आवश्यक एवं न्यायसंगत है ताकि हिंदू समाज की भावनाओं को राहत व सम्मान मिल सके।
आईपीसी की धारा के तहत मुकदमा दर्ज करने को आवेदन
याची ने प्रार्थना में कहा है कि संबंधित थाने से आख्या तलब कर भारतीय दंड संहिता के अंतर्गत विभिन्न धाराओं में ्पराध पंजीकृत करवाकर विवेचना आरंभ की जाय ताकि दोषियों को दंडित किया जा सके औरआम जनता को न्याय मिल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो