scriptMilk for Health : दूध में मिलाकर पिये ये चीज, कभी नहीं होगी ये बीमारी | health benefits of drinking milk with garlic in india | Patrika News

Milk for Health : दूध में मिलाकर पिये ये चीज, कभी नहीं होगी ये बीमारी

locationवाराणसीPublished: Aug 29, 2018 06:21:22 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

Milk for Health : लहसुन के साथ दूध पीने से होने वाले फायदों के बारे में। अगर आप सर्दी-जुखाम से परेशान हो तो आप दूध में लहसुन मिलाकर पीजिए। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

Drinking Milk

दूध पीने के फायदे

वाराणसी. हमारे शरीर के लिए दूध बहुत फायदेमंद होता है। यह आपलोग शायद बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। दूध हमें कई तरह की परेशानियों से भी बचाने में मदद करता है। यह हड्डियों को भी मजबूत करने में मददगार होता है। आप लोगों ने दूध में केसर डालकर पीने के फायदे के बारे में तो काफी कुछ सुना होगा, लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं लहसुन के साथ दूध पीने से होने वाले फायदों के बारे में। जी हां यह सुनने के बाद आपको थोड़ा अटपटा जरूर लगा होगा, लेकिन जब आप फायदों के बारे में जान लेंगे तो आप झट से इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लोगे। अगर आप सर्दी-जुखाम से परेशान हो तो आप दूध में लहसुन मिलाकर पीजिए। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

इसके अलावा आप दूध और लहसुन का सेवन बलगम की शिकायत को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। वही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिन लोगों को सायटिका की परेशानी है उन लोगों के लिए तो लहसुन वाला दूध बेहद फायदेमंद है। सायटिका की परेशानी में पेशेंट को कमर से लेकर पैरों की नसों तक बहुत तेज दर्द होता है। लहसुन दर्द से राहत पहुंचाने में सबसे ज्यादा फायदेमंद है।
बच्चे को स्तनपान में नहीं होती मुश्किल
आपको बता दें कि अगर बच्चे के जन्म के बाद मां को लहसुन वाला दूध पिलाया जाए तो काफी अच्छा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे स्तनपान में मुश्किल नहीं होती और साथ ही दूध का निर्माण काफी तेजी के साथ होता है। लहसुन वाला दूध पीने से हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत हो जाता है. लहसुन में पाए जाने वाले तत्व हमारे पेट की हर एक समस्या को चुटकियों में ठीक कर देते हैं। आप निमोनिया की शिकायत में राहत पाने के लिए लहसुन के दूध का सेवन जरूर कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो