scriptहेल्थ केयर वैन जुटायेगी रोगों का आंकड़ा, बीमारियों के बढ़ते कारण का होगा खुलासा | Health care van collect disease data in Varanasi | Patrika News
वाराणसी

हेल्थ केयर वैन जुटायेगी रोगों का आंकड़ा, बीमारियों के बढ़ते कारण का होगा खुलासा

बीमारी को लेकर तैयार हो सकेगा सटीक डाटा, डीएम ने हरी झंडी दिखा कर किया रवाना

वाराणसीDec 14, 2018 / 06:44 pm

Devesh Singh

Health care van

Health care van

वाराणसी. हेल्थ केयर वैन से लोगों को बीमारी की जानकारी मिलेगी। उन्हेें बीमारी को लेकर किसी प्रकार का सशंय है तो उसे भी दूर किया जायेगा। लोगों को जागरूक करने के साथ विभिन्न बीमारियों का सटीक डाटा भी तैयार होगा। शुक्रवार को जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखा कर वैन को रवाना किया।
यह भी पढ़े:-छत्तीसगढ़ में मिली हार पर बीजेपी चिंतित, 2019 के चुनाव पर नहीं होगा असर

शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी विभिन्न बीमारियों से पीडि़त हो रहे हैं। बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें कोई बीमारी हो जाती है लेकिन उसकी जानकारी नहीं होती है जब बीमारी का पता चलता है तो इलाज कराना कठिन हो जाता है। स्वास्थ्य विभाग के पास लोगों की बीमारियों को लेकर सटीक डाटा तक नहीं होता है जिसके चलते केन्द्र व राज्य सरकार को बीमारी के इलाज की योजना बनाने में दिक्कत होती है। इन सभी समस्याओं के समाधान के लिए हेल्थ केयर वैन चलायी गयी है जो शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों की बीमारी से जुड़े डाटा का कलेक्शन करेगी।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के खिलाफ धरना देंगे आप सांसद

हेल्थ केयर वैन के जरिए पता किया जायेगा कि मधुमेह, ब्लड प्रेशर, हृदय रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी क्यों हो रही है। किस क्षेत्र या गांव में किसी बीमारी से पीडि़त लोग अधिक है। वैन के कर्मचारी यह डाटा भी कलेक्ट करेंगे कि ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ते रोगियों का कारण क्या है। स्वास्थ्य व आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों में कुपोषण की समस्या उसका निदान, गर्भवती महिलाओं की देखभाल व निदान से जुड़ी जानकारी भी जुटायेंगे। माना जा रहा है कि वैन ने सही ढंग से काम किया तो बीमारियों से जुड़ी कई अहम जानकारी सामने आ जायेगी।
यह भी पढ़े:-काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में एयरपोर्ट जैसी होगी सुरक्षा व्यवस्था, सड़कों पर नहीं लगेगी लाइन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो