scriptज्ञानवापी प्रकरण की पोषणीयता पर सुनवाई आज | Hearing on maintainability of Gyanvapi case today | Patrika News

ज्ञानवापी प्रकरण की पोषणीयता पर सुनवाई आज

locationवाराणसीPublished: Jul 12, 2022 09:13:08 am

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

ज्ञानवापी और मां शृंगार गौरी मामले में आज जिला जज की अदालत में सुनवाई होगी। मां शृंगार गौरी तथा परिसर में विद्यमान अन्य देव विग्रहों के नियमित पूजन व संरक्षण के मामले में जिला जज की अदालत में चल रही सुनवाई के तहत अभी तक परिसर की देखरेख करने वाली अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ही अपना पक्ष रख रही है। यहां ये भी बता दें कि ये जिला जज की अदालत में ये सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हो रही है।

वाराणसी जिला एवं सत्र न्यायालय

वाराणसी जिला एवं सत्र न्यायालय

वाराणसी. ज्ञानवापी प्रकरण में दिल्ली निवासी राखी सिंह व अन्य चार महिलाओं द्वारा दाखिल याचिका की पोषणीयता (मुकदमा सुनवाई योग्य है या नहीं) के मसले पर मंगलवार को जिला जज डॉ अजय कृष्ण विश्वेश की अतदालत में सुनवाई होगी। बता दें कि दिल्ली की राखी सिंह व अन्य चार महिलाओं ने सिविल जज (सीनियर डिवीजन) रविकुमार दिवाकर की अदालत में याचिका दायर कर मां शृंगार गौरी के दर्शन-पूजन और अन्य देवताओं के विग्रहों को संरक्षित करने मांग की थी। इस मामले में मुकदमे की पोषणीयता का सवाल उठाते हुए अंजुमन कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को सिविल जज की अदालत से जिला जज की अदालत में स्थानांतरित करने का आदेश दिया था जिसके बाद से अभी तक परिसर की देखरेख करने वाली अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ही अपना पक्ष रख रही है
अंजुमन कमेटी अदालत में 51 बिंदुओं पर रख चुकी है अपना पक्ष

बता दें कि मई में शुरू हुई अदालती कार्यवाही के तहत अब तक प्रतिवादी अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी 51 बिंदुओं पर अपना पक्ष रख चुकी है। अब कमेटी के अधिवक्ता इस प्रकरण में प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट (स्पेशल प्रॉविजंस)- 1991 को लेकर अपनी दलील पेश करेंगे कि इस एक्ट के तहत देश की आजादी के दिन जिस धार्मिक स्थल की जो स्थिति थी, आगे भी वही रहेगी। इसलिए मुकदमा सुने जाने योग्य नहीं है। इसके बाद हिंदू पक्ष दलीलें पेश करेगा कि ज्ञानवापी मामले में प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट (स्पेशल प्रॉविजंस), 1991 लागू नहीं होता है। इसलिए मुकदमा सुनवाई योग्य है।
2021 में दाखिल हुआ था शृंगार गौरी केस

मां शृंगार गौरी से जुड़े इस मामले से संबंधित मुकदमा 18 अगस्त 2021 को राखी सिंह, सीता साहू, मंजू व्यास, लक्ष्मी देवी और रेखा पाठक ने सिविल कोर्ट में दाखिल किया था। इसी मामले में सिविल जज (सीनियर डिवीजन) रविकुमार दिवाकर के आदेश पर ज्ञानवापी परिसर का सर्वे हुआ और सर्वे के दौरान वजूखाने में शिवलिंगनुमा आकृति के मिलने के बाद वो स्थल सील कराया था।
सुनवाई से पूर्व गठित हुआ श्री आदि महादेव काशी धर्मालय मुक्ति न्यास नामक ट्रस्ट

इस बीच ज्ञानवापी मसले की आज होने वाली सुनवाई से एक दिन पहले सोमवार को वादी पक्ष ने श्री आदि महादेव काशी धर्मालय मुक्ति न्यास नामक ट्रस्ट बना लिया। सोमवार की शाम इस ट्रस्ट की बैठक मलदहिया स्थित विवेकानंद नगर कॉलोनी में हुई। इस बैठक में अधिवक्ता हरिशंकर जैन और उनके बेटे विष्णु शंकर जैन, रंजना अग्निहोत्री, हिंदू पक्ष के पैरोकार डॉ. सोहनलाल आर्य, शृंगार गौरी मुकदमे की वादिनी 4 महिलाएं और ट्रस्ट के अन्य सदस्य शामिल हुए जबकि इस केस से जु़ड़ी पांच वादिनी महिलाओं में से एक दिल्ली की राखी सिंह शामिल नहीं हुईं

ट्रेंडिंग वीडियो