scriptHeat stroke in Banaras four dead | बनारस में हीट स्ट्रोक का खतरा, चार की मौत | Patrika News

बनारस में हीट स्ट्रोक का खतरा, चार की मौत

वाराणसी में पिछले एक सप्ताह से पड़ रही भीषण गर्मी के चलते लोगों का जीना मुहाल हो गया है। आलम ये है कि पिछले एक सप्ताह से तापमान लगातार 44-45 और 45 से ऊपर ही रह रहा है। हाल ये है कि सुबह के नौ बजते-बजते ही गर्म हवा तन-बदन को झुलसाने लग रही है। भीषण गर्मी से बिजली की खपत भी बढ़ गई है, जिसके चलते धुंआंधार कटौती भी हो रही है। ऐेसे में घर के भीतर भी लोगों का दम घुट रहा है।

वाराणसी

Published: June 12, 2022 10:21:49 am

वाराणसी. जिले में पिछले एक सप्ताह से पड़ रही भीषण गर्मी के चलते अब हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है। हाल ये है कि एक सप्ताह से तापमान लगातार 44-45 और उससे ऊपर रहने से लोग बेहाल है। अस्पतालों में हीट स्ट्रोक से पीड़ित मरीज पहुंचने लगे हैं। इस बीच शनिवार को एक दर्शनार्थी सहित चार लोगों की मौत हो गई। माना जा रहा है कि इन सभी की मौत गर्मी के चलते यानी हीट स्ट्रोक के चलते हुई है। इसमें दक्षिण भारतीय दर्शनार्थी भी है जिसने श्री काशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार पर प्राण त्याग दिए।
बनारस में भीषण गर्मी, पारा 44-45 के आसपास
बनारस में भीषण गर्मी, पारा 44-45 के आसपास
सामान्य से 6 डिग्री ऊपर है तापमान

जिले का तापमान अब सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। तापमान की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर मौसम विभाग ने हीट वेव का अलर्ट जारी कर दिया है। इसके मुताबिक अगले तीन दिनों तक तेज गर्म हवाएं चलेंगी, जो शरीर को और झुलसाएंगी। हालात बद से बदतर होते नजर आ रहे हैं।
20-22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफतार से चल रही हवा

गर्मी का आलम ये है कि रविवार सुबह से ही तेज गर्म हवा चल रही है। धूप भी इतनी तल्ख है कि हवा थपेड़े झुलसा रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार सुबह 5 बजे तक छह किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी। सात बजते-बजते हवा की रफ्तार बढ़कर 20-22 किलोमीटर प्रति घंटे हो गई।
अभी गर्मी से छुटकारा नहीं

गर्मी के चलते सबका हाल बुरा है। ऐसा लग रहा मानों आसमान से अंगारे बरस रहे हों। दरोदीवार तो ऐसे तप रहे हैं कि पूछें नहीं। मौसम विज्ञान विभाग ने अभी तक बारिश या बादल घेरने को लेकर कोई भविष्यवाणी नहीं की है। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो मनोज कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि गर्मी से अभी जल्दी छुटकारा नहीं मिलने वाला।
हीट स्ट्रोक से चार की मौत

बनारस में शनिवार को हीट स्ट्रोक के चलते चार लोगों की मौत हो गई। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन जिस तरह से लोगों की मौत हुई उससे यही कयास लगाया जा रहा है मौत का कारण भीषण गर्मी ही है। इन चार लोगों में से एक ने तो श्री काशी विश्वनाथ धाम के द्वार पर ही दम तोड़ दिया। हुआ यू कि आंध्र प्रदेश के अलपर्ती चंद्रबोस धाम के पश्चिमी द्वार से बाहर निकलते समय अचान अचेत हो कर गिर पड़े। आनन-फानन में उन्हें कबीरचौर स्थित श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। इसी तरह भेलूपुर क्षेत्र में एक 55 वर्षीय अधेड़ का शव मिला। रेवड़ी तालाब पुलिस चौकी प्रभारी के अनुसार तलाशी के दौरान अधेड़ की जेब से मंडलीय अस्पताल की पर्ची मिली। अधेड़ की शिनाख्त पहड़िया निवासी विनोद के रूप में की गई है। परिवारजनों को इत्तिला कर दिया गया। वहीं खोजवां के दशमी इलाके में बनारसी शर्मा नामक 72 वर्षीय रिक्शा चालक का शव मिला। उधर चौबेपुर के सरसौल प्राथमिक विद्यालय के करीब एक अधेड़ का शव मिला।
हफ्ते भर का तापमान
दिन-तापमान
शनिवार-45.0 डिग्री सेल्सियस
शुक्रवार-43.4 डिग्री सेल्सियस
गुरुवार- 45.8 डिग्री सेल्सियस
बुधवार-44.4 डिग्री सेल्सियस
मंगलवार- 43.4 डिग्री सेल्सियस
सोमवार-44.8 डिग्री सेल्सियस

"मौजूदा हालात में गंभीर बीमारी भी मौत का कारण बनती है। लेकिन तापमान में लगातार बढोत्तरी से हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ा जरूर है। लिहाजा सचेत रहने, सावधानी बरतने की जरूरत है।"- डॉ संदीप चौधरी, जिला चिकित्सा अधिकारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.