scriptWeather Alert-फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज, शुरू हुई तूफानी बारिश | Heavy Rain Will start in Purvanchal and three day weather forecast | Patrika News

Weather Alert-फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज, शुरू हुई तूफानी बारिश

locationवाराणसीPublished: Oct 02, 2019 07:39:40 pm

Submitted by:

Devesh Singh

तीन दिन के लिए जारी हुआ अलर्ट, जानिए कहा-कहा आयेगी आफत

Rain

Rain

वाराणसी. मौसम विभाग का पूर्वानुमान सटीक साबित हो रहा है और मौसम का मिजाज बिगाड़ चुका है। तूफानी बारिश शुरू होने से एक बार फिर लोग सकते में आ गये हैं। मौसम का बदला मिजाज अभी शुरू हुआ है तबकि तीन से पांच अक्टूबर तक आफत की बारिश जारी रहने की संभावना है।
यह भी पढ़े:-चार बच्चो ने कबाड़ से बनाया एस्ट्रोनॉट मॉडल, चन्द्रयान-3 का विक्रम लैंडर भी दिखा
IMD Forecast
IMAGE CREDIT: Patrika
पूर्वी यूपी में रिकॉर्ड तोड़ बारिश से पहले ही लोग बेहाल थे। तीन दिन तक मौसम में सुधार हुआ था जिसके शहर में जलभराव की स्थिति सुधरी थी लेकिन बुधवार को दोपहर से मौसम ने फिर से पलटी मारी है। बनारस में दोपहर से बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ था जो तेज बारिश में बदल गया है। मौसम विभाग ने पहले ही दिन दिन तक बारिश होने की संभावना जतायी थी। पूर्वी यूपी के साथ बिहार में भी आफत की बारिश होगी। मौसम विभाग की माने तो तीन अक्टूबर से मौसम का रुख और सख्त होगा। इसके चलते झमाझम बारिश होगी।
यह भी पढ़े:-Weather Alert-फिर करवट लेने वाला है मौसम, इन क्षेत्रों में होगी झमाझम बारिश
जानिए क्यों हो रही है आफत की बारिश
सितम्बर मेंं मानसून खत्म हो जाता है लेकिन इस बार अक्टूबर शुरू हो चुका है लेकिन अभी तक मानसून की वापसी शुरू नहीं हुई है। मानसून इस समय पूर्वी यूपी, एमपी व झारखंड में सबसे अधिक सक्रिय है। निजी वेदर एजेंसी स्काईमेट के अनुसार मध्य भारत पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र आगे बढ़ते हुए बिहार व उससे सटे हुए भाग में पहुंच गया है। एक चक्रवर्ती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर भागों में बना हुआ है जबकि एक ट्रफ पूवी यूपी से लेकर पूर्वोत्तर के भाग तक जा रही है। एक साथ कई सिस्टम सक्रिय होने से पूर्वी यूपी, पश्चिमी बिहार, उत्तरी झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भागो पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। यह बारिश बिहार में अधिक होने की उम्मीद है जबकि पूर्वी यूपी में भी इसका ठीक-ठाक असर दिखायी देगा।
यह भी पढ़े:-बनारस में सक्रिय हुआ डी गैंग, इस बाहुबली का मिल सकता है साथ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो