scriptपर्यटन दिवस पर यूपी को तोहफा, वाराणसी में 27 से शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा | Helicopter service will start at September 27 in Varanasi News In Hindi | Patrika News

पर्यटन दिवस पर यूपी को तोहफा, वाराणसी में 27 से शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा

locationवाराणसीPublished: Sep 06, 2017 11:20:00 am

Submitted by:

sarveshwari Mishra

उड्डयन विभाग ने पहले चरण में वाराणसी, लखनऊ, इलाहाबाद और गोवर्धन में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की तैयारी की है

Helicoptor Service

हेलीकॉप्टर सेवा

वाराणसी. विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर 27 सितम्बर से प्रदेश में चार प्रमुख धार्मिक स्थलों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो जाएगी। पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग ने पहले चरण में वाराणसी, लखनऊ, इलाहाबाद और गोवर्धन में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की तैयारी की है।
 
भाजपा ने लोक कल्याण संकल्प पत्र में प्रदेश के प्रमुख शहरों और धार्मिक स्थलों को हेलीकॉप्टर सेवा से जोड़ने की घोषणा की थी। प्रयोग के तौर पर पर्यटन विभाग ने जुलाई में मुडिया पूर्णिमा पर मथुरा में दो दिन हेलीकॉप्टर सेवा का संचालन किया था। इसमें परिक्रमार्थियों के साथ स्थानीय लोगों ने भी काफी रुझान दिखाया था। । पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि पर्यटन एवं नागरिक उड्यन विभाग ने पहले चरण में वाराणसी, लखनऊ, इलाहाबाद और गोवर्धन में 27 सितम्बर से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। दूसरे चरण में आगरा, अयोध्या और कुशीनगर में यह सेवा शुरू की जाएगी। करीब 2500 रुपये किराये में 8 से 10 मिनट की हवाई यात्रा कराई जाएगी।
इस प्रयोग के सफल रहने पर उप्र पर्यटन विभाग अब प्रदेश के सात शहरों में हवाई दर्शन योजना शुरू करने जा रहा है।
पिछले सप्ताह लखनऊ में पवनहंस के साथ बैठक के बाद पहले चरण में लखनऊ, वाराणसी, इलाहाबाद और मथुरा के गोवर्धन में यह सेवा शुरू करने का निर्णय लिया गया है। दूसरे चरण में आगरा, कुशीनगर व अयोध्या में यह सेवा शुरू की जाएगी। हालांकि इसकी अभी तिथि तय नहीं की गई है। इसमें प्रति व्यक्ति किराया 2499 रुपये रखा जाएगा। आठ से 10 मिनट तक शहर का हवाई दर्शन कराया जाएगा। उपनिदेशक पर्यटन दिनेश कुमार ने बताया कि शुरुआत 27 सितंबर को करने की तैयारी है।
हेलीपैड के लिए भेजा प्रस्ताव
आगरा में हवाई दर्शन को हेलीपैड के लिए सरकारी जमीन न मिलने पर उप्र एक्सप्रेसवेज इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) की महुआखेड़ा स्थित जगह का प्रस्ताव भेजा गया है। यहां लखनऊ एक्सप्रेसवे व इनर रिंग रोड से लगी हुई 5.5 एकड़ जमीन है। हेलीपैड निर्माण को यूपीडा से यह जमीन ली जाएगी। प्रमुख सचिव/महानिदेशक पर्यटन अवनीश अवस्थी से भी इसे हरी झंडी मिल गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो