scriptHichtech Facilities With Beautiful View will be Given at Khidkiya Ghat | जल, थल, नभ से जुड़ेगा खिड़किया घाट, एक ही जगह पर मिलेगी आधुनिक सुविधाएं, अस्सी से राजघाट तक गंगा दर्शन गैलरी | Patrika News

जल, थल, नभ से जुड़ेगा खिड़किया घाट, एक ही जगह पर मिलेगी आधुनिक सुविधाएं, अस्सी से राजघाट तक गंगा दर्शन गैलरी

काशी जिले के घाट और यहां के दृश्य देश भर में चर्चित हैं। इन्हीं में से एक अर्धचंद्राकार घाट की श्रृंखला के अंतिम छोर पर स्थित खिड़किया घाट को नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है। जल्द ही यह जगह पर्यटकों के लिए मोहक दृश्यों से भरपूर होगी।

वाराणसी

Updated: November 23, 2021 07:19:48 pm

वाराणसी. काशी जिले के घाट और यहां के दृश्य देश भर में चर्चित हैं। इन्हीं में से एक अर्धचंद्राकार घाट की श्रृंखला के अंतिम छोर पर स्थित खिड़किया घाट को नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है। जल्द ही यह जगह पर्यटकों के लिए मोहक दृश्यों से भरपूर होगी। इस घाट पर पर्यटकों को हाईटेक सुविधाएं मिलेंगी। अस्सी से रविदास घाट तक गंगा दर्शन गैलरी बनेगी जिसमें आने वालों के लिए वाराणसी के कल्चर से जुड़े मनमोहक दृश्य होंगे।
Hichtech Facilities With Beautiful View will be Given at Khidkiya Ghat
Hichtech Facilities With Beautiful View will be Given at Khidkiya Ghat
खिड़किया घाट को पर्यटकों के लिहाज से आधुनिक सुविधाओं वाला घाट बनाने का प्लान वर्ष 2020 में देव दीपावली पर पीएम मोदी के आगमन के साथ ही हुआ था। प्रधानमंत्री ने खिड़किया घाट से ही गंगा किनारे उतर कर 'देवलोक' जैसे बनारस का नजारा देखा था, जिसे अब अमलीजामा पहनाने का काम शुरू हो चुका है। 11.5 एकड़ में 35 करोड़ की लागत से 600 मीटर लंबा घाट गाबियन और रेटेशन वॉल तैयार किया गया है। इसे इस तरह बनाया गया है कि बाढ़ जैसी आपदा की स्थिति में भी सुरक्षित महसूस हो। पहले चरण का काम दिसंबर में पूरा हो जाएगा। दूसरे चरण का काम अगले साल मार्च तक पूरा होने की संभावना है।
एक ही जगह सारी सुविधाएं

वर्तमान में काशी के घाटों पर वाहनों से पहुंचना संभव नहीं है। लेकिन खिड़किया घाट पर एयरपोर्ट और रेलवे स्‍टेशन से भी सीधे गाड़ियां आसानी से पहुंच पाएंगी। यहां पार्किंग की व्यवस्था की गई है। टू व्हीलर और फोर व्हीलर वाहन सीधे घाट तक पहुंच सकेंगे। फूड प्‍लाजा, आरओ प्‍लांट, हैंडीक्राफ्ट उत्पाद बेचने के लिए शिल्पियों के लिए अलग जगह के साथ यहां वह सारी सुविधाएं एक जगह मिलेगी। पर्यटक यहां वॉटर स्पोर्ट्स का मजा ले सकेंगे तो विश्वनाथ मंदिर के दर्शन के लिए टिकट भी मिलेगी। इसी के साथ यहां लाइब्रेरी, योग और मेडिटेशन केंद्र का भी निर्माण हो रहा है। गंगा को प्रदूषण मुक्‍त करने के लिए सीएनजी से चलने वाली नावों के लिए सीएनजी स्‍टेशन भी खिड़किया घाट पर ही खोला गया है।
जल, थल, नभ से जुड़ेगा खिड़किया घाट

इस बारे में वाराणसी मंडल के कमिश्‍नर दीपक अग्रवाल का कहना है कि मॉडल मिनी टर्मिनल के रूप में विकसित होने वाला खिड़किया घाट जल, थल और नभ से जुड़ा होगा। देव दीपावली जैसे अवसरों पर क्राउड मैनेजमेंट में बेहद उपयोगी साबित होगा। पास के ही राजघाट और भैंसासुर घाट का भी जीर्णोद्धार कर खिड़किया घाट से जोड़े जाने से काशी के प्रमुख घाटों की शृंखला में खिड़किया घाट भी शामिल हो जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, जम्मू कश्मीर में रह रहे बाहरी लोग भी डाल सकेंगे वोटकर्नाटक के बाद येडियूरप्पा के सहारे अब 'मिशन दक्षिण' में जुटी भाजपाJabalpur करोड़पति आरटीओ, आय से 650 प्रतिशत अधिक प्रापर्टी मिलीPro Boxing:  विजेंदर के करारे मुक्कों के आगे पस्त अफ्रीकन लॉयन सुले, 13वीं जीत हासिल कीNSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडोनहीं थम रहा चेतेश्वर पुजारा का बल्ला, लगातार दो शतक के बाद फिर खेली ताबड़तोड़ पारी'रूसी तेल खरीदकर हमारा खून खरीद रहा है भारत', यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro KulebaAsia Cup 2022: मोहम्मद कैफ ने बताया, क्यों नहीं चुने गए एशिया कप के लिए संजू सैमसन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.