scriptआबो हवा सुरक्षित रखने को इस बार बनारस में कुछ यू सजी होलिका | Holika combustion in new Unique way in Banaras to save environment | Patrika News

आबो हवा सुरक्षित रखने को इस बार बनारस में कुछ यू सजी होलिका

locationवाराणसीPublished: Mar 01, 2018 09:08:27 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

काशीवासियों की पहल, लकड़ी भी बचे और वायु प्रदूषण भी न हो।

गोबर के उपलों से सजी होलिका

गोबर के उपलों से सजी होलिका

वाराणसी. शहर की दूषित हो रही आबो हवा को बचाने के लिए इस बार काशीवासियों ने नायाब तरीका खोजा है। कई जगहों पर इस बार लकड़ी नहीं बल्कि गोबर के उपलों से होलिका सजाई गई है। बस कुछ ही देर में इन्हीं उपलों में आग लगाई जाएगी। ऐसा करने के पीछे एक तीर से दो निशाना साधना है। एक तो वायु प्रदूषण से बचाव होगा दूसरे खत्म हो रही लकड़ी बचेगी। बता दें कि आतिशबाजी, सड़कों की खोदाई से उड़ रही धूल, कूड़ों को जलाने से निकलने वाले धुएं और ध्वस्त ट्रैफिक के कारण वाहनों से निकलने वाले डीजल व पेट्रोल के काले धुएं से काशी की आबो हवा पहले से ही काफी खराब हो चुकी है। ऐसे में इसे बचाने के लिए काशीवासियों ने यह तरकीब निकाली है। यहां यह भी बता दें कि इससे पहले दीपावली पर भी केयर 4 एयर व युवाओं की संस्था होप ने आतिशबाजी न करने और बिजली के झालरों की जगह दीया जलाने के लिए अभियान छेड़ा था।
पर्यावरण संरक्षण की यह पहल निश्चित रूप से दूसरों के लिए भी एक सीख है। वजह होलिका के मौके पर हर साल कई क्विंटल जल जाती रही है। दूसरे लकड़ी जलने से निकलने वाला धुएं से प्रदूषण भी होता रहा है। वैसे भी काशी की आबो हवा दिल्ली एनसीआर से कहीं ज्यादा बिगड़ चुकी है। ऐसे में शहर के कई इलाकों में गोबर के उपले (गोइंठा) सजाए गए। इस तरह की होलिका सजाने वालों का कहना है कि यह प्रयास काशी की खराब हो रही हवा को बेहतर करने का काम करेगा वही तेजी से घट रहे पेड़ों को भी बचाया जा सकेगा।
उधर जिला प्रशासन ने भी होलिका दहन की तैयारी पूरी कर ली है। अधिकारियों का कहना है कि जिले में 2193 होलिकाएं हैं। पुलिस के रिकार्ड के मुताबिक इनमें 67 अतिसंवेदनशील व 200 संवेदनशील हैं। इन स्थानों की जिम्मेदारी संबंधित क्षेत्र के थाना प्रमुखों व प्रभारियों पर रहेगी। क्षेत्राधिकारियों की आठ मोबाइल टीमें त्वरित कार्रवाई बल के साथ बराबर चक्रमण करेगी। दंगा नियंत्रण वाहन व उपकरण, वीडियो कैमरा से लैस पुलिसकर्मी शरारती तत्वों पर नजर रखेंगे। शराब व तीन सवारी बाइकर्स के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई होगी। सादे वेश में खुफिया तंत्र का भी जाल बिछाया गया है। हर होलिका पर कम से कम एक सिपाही व एक होमगार्ड तैनात कर दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो