scriptअब हॉट एयर बैलून से देख सकते हैं बनारस के घाटों का नजारा | Hot air balloon start in Varanasi Ghat | Patrika News

अब हॉट एयर बैलून से देख सकते हैं बनारस के घाटों का नजारा

locationवाराणसीPublished: Dec 27, 2017 01:32:22 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

हॉट एयर बैलून से टूरिस्ट को होगा फायदा, 24 दिसंबर से 2 जनवरी तक होगा ट्रायल

hot air baloon

hot air baloon

वाराणसी. पीएम नरेंद्र मोदी की काशी के घाटों का नजारा अब आसामन की ऊंचाइयों से भी लिया जा सकता है। ये हवाई सफर करने के लिए आप को बनारस के अस्सी घाट तक आना होगा। हलांकि इसकी शुरुआत अभी ट्रायल के रूप में 24 दिसंबर से 2 जनवरी तक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर की गई है। इस हॉट एयर बैलून के माध्यम से अब काशी की अलौकिक छटा करीब 100 फीट की ऊंचाई से निहार सकते हैं। इस प्रोजेक्ट की पहल पर्यटन विभाग ने एक निजी कंपनी के साथ मिलकर की है।
हॉट एयर बैलून से पर्यटन व्यवसाय में भी मिलेगा फायदा
पीएम की काशी के इस नए प्रोजेक्ट पर मुख्य विकास अधिकारी, वाराणसी सुनील कुमार ने बताया कि इस एयर बैलून के सफर के लिए काशी आने वाले सैलानी और काशीवासी सुबह सात बजे से लेकर रात दस बजे तक उड़ान भर इसका लुफ्त उठा सकते हैं। इस बैलून में एक बार में पांच लोग सवार हो सकते हैं। पर्यटन विभाग के अनुसार हॉट एयर बैलून से पर्यटन व्यवसाय में भी फायदा मिलेगा।
100 फीट की ऊंचाई से दिखेगा काशी का दृश्य
एडवेंचर टूरिज्म के लिए अस्सी घाट पर उड़ने वाले हॉट एयर बैलून पर सैर- सपाटा कर आए टूरिस्ट के साथ बनारस वासी विहंगम दृश्य को देख सकेंगे। वहीं एयर बैलून एक्सपर्ट सुनील शर्मा ने कहा कि ये यूपी के टूरिज्म की एक अच्छी कोशिश है। पहली बार बनारस को लोग आसमान से भी निहार पाएंगे जो एक अलग अनुभव है। एयर बैलून में सफर करने के बाद उन्होंने कहा कि फ्लाइट बहुत ऊंचाई पर होती है और उससे कुछ साफ़ नजर नहीं आता है पर इस बैलून के जरिये बनारस को देखना एक बेहद सुखद अनुभव है।
काशी आने वाले पर्यटकों में उत्साह
वहीं दूसरी तरफ इस हॉट एयर बैलून के अस्सी घाट पर आने से देशी और विदेशी दोनों पर्यटकों में बेहद उत्साह नजर आ रहा है । वनइंडिया से बात करते हुए विदेशी सैलानी कैटरीन ने बताया कि इस हवाई सफर का एक अलग अनुभव है जो पहली बार बनारस और गंगा को हम आसमान से निहार पाएंगे, हम लोग बेहद उत्साहित हैं। बनारस को जानने और देखने का ये एक अनोखा जरिया होगा। बता दें कि यूपी से टूरिज्म का सबसे बड़ा हब बनारस को माना जाता है। ऐसे में इस हॉट एयर बैलून से काशी को देखने आए लोगों को अब एक और माध्यम गंगा के घाटों तक खींच लाएगा जिससे टूरिज्म व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो