scriptकहीं आपका Aadhar card नकली तो नहीं, घर बैठे ऐसे पता करें Online | How to Check Aadhar Card Real or Fake online Aadhar Verify Aadhar | Patrika News

कहीं आपका Aadhar card नकली तो नहीं, घर बैठे ऐसे पता करें Online

locationवाराणसीPublished: Mar 03, 2021 01:35:56 pm

यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhar card) धारकों को सुविधा दी है जिससे पता लगाया जा सकता है कि आधार सही है या गलत

aadhar_aut.jpg

AADHAR VERIFICATION

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. आधार कार्ड (Aadhar card) वर्तमान समय में एक बेहद जरूरी दस्तावेज है। ये न हो तो आप किसी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे और यहां तक कि बिना आधार कार्ड के आपको गैस समेत कोई भी सब्सिडी मिलेगी। सरकारी से लेकर प्राइवेट हर जगह आधार कार्ड की जरूरत पड़ रही है। पर क्या आप को पता है कि आपका आधार कार्ड असली है या फिर नकली। चौंक गए ना, पर इसका पता लगाया जा सकता है वाे भी बिना आधार सेंटर गए हुए। कुछ साधारण से स्टेप फाॅलो कर आसानी से अपने आधार कार्ड वेरिफिकेशन (Verify Aadhar) के जिरये इस बात का पता लगाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- Aadhar Card: बिना किसी डॉक्यूमेंट के भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है आसान तरीका

यूपी के कुशीनगर में एक गैंग पकड़ा गया था जिन्होंने जो फर्जी आधार कार्ड बनाते थे। पुलिस ने दावा किया था कि गैंग ने आधार कार्ड के साॅफ्टवेयर को क्रैक कर उसमें गैर कानूनी तौर पर ऐसा बदलाव कर लिया था कि वो सिक्योरिटी फीचर को बायपास कर जाते थे। कुशीनगर पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार कर इस गैंग और इसके कारनामे का खुलासा किया था। हालांकि यूआईडीएआई ने अब आधार कार्ड में किसी ऐसी चूक की गुंजाइश नहीं रखी है। बावजूद इसके आधार कार्ड को वेरिफाइड (Aadhar card Verification) करने की सुविधा दे रखी है।


अब आप पना आधार कार्ड कभी भी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) की वेबसाइट पर जाकर आसान प्रक्रिया का पालन कर घर बैठे कर सकते हैं। आधार कार्ड को लेकर किसी भी तरह की जानकारी यूआईडीएआई (UIDAI) के टाॅल फ्री नंबर 1947 पर काॅल करके भी ली जा सकती है और शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।


ऐसे चेक करें अपना आधार कार्ड

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z5jkq
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो