scriptUp Board इन तरीकों से करेंगे तैयारी तो आएंगो अच्छे मार्क्स   | how to prepare for up board exam 2017 | Patrika News

Up Board इन तरीकों से करेंगे तैयारी तो आएंगो अच्छे मार्क्स  

locationवाराणसीPublished: Dec 08, 2016 05:44:00 pm

अच्छे नंबर लाने के लिए जरूरी टिप्स…

UP Board Exam Tips

UP Board Exam Tips

वाराणसी. यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तिथी घोषित कर दी गई है। हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होकर 20 मार्च को खत्म होंगी। हाईस्कूल की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होंगी जो छह मार्च तक चलेंगी। जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षाएं भी 16 फरवरी से शुरू होंगी और 20 मार्च तक चलेंगी। आप सभी को परीक्षा की तिथी का बेसब्री से इंतजार था। अब बारी है अंतिम समय में तैयारी पूरी करने की। अगर आप भी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो टेंशन लेने या घबराने की कोई जरूरत नहीं है। हम यहां आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं। जो क्वींस इंटर कॉलेज के प्रींसिपल राजेश से बातचीत पर आधारित है।
ऐसे करें तैयारी
बतौर राजेश किसी भी छात्र को परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए तीन चीजें जरूरी हैं। जो उसके अंदर होने चाहिए।
1- समय की पाबंदी
2-ईमानदारी
3- सच्चाई

अच्छे नंबर लाने के लिए टिप्स
1-अच्छे नंबर के लिए जरूरी है जो भी आप पढ़ रहे हैं उसे बार-बार लिखें। उसका स्व मूल्याकंन करें औऱ अंत में टीचर को जरूर दिखाएं। ऐसा करने से आपको खुद एहसास होगा कि वह टॉपिक आपको याद हो गया है साथ ही आपके बार-बार प्रयास के बाद आप अच्छा लिखने भी लगे हैं।

2- टाइम टेबल के अनुसार विषयों का चुनाव कर तैयारी। आप आसान से कठीन विषय से भी शुरूआत कर सकते हैं। 

3- एक विषय के लिए विभिन्न पुस्तकें होती हैं। किसी किताब में कोई चेप्टर अच्छा होता है तो दूसरी किताब में कोई दूसरा चेप्टर। इसलिए एक विषय के लिए कई किताबों का प्रयोग करें।

4- हैंड राइटिंग ऐसी होनी चाहिए कि एक्जामनर आपकी कॉपी से खुश हो जाएं। इसके लिए लिखावट अच्छी होने के साथ-साथ वाक्य विन्यास, अच्छी भाषा शैली, सही मात्रा का ध्यान रखऩा जरूरी है।

5-टाइम टेबल के साथ ध्यान रखें कि पढ़ाई करने के दौरान आपका ध्यान ना भटके। मन-मतिष्क साथ रहे इसके लिए एकाग्रता जरूरी है। मोबाइल और डिस्टर्ब करने वाले उपकरणों से दूर रहें। साथ ही टाइम मैनेजमेंट का पूरी ध्यान रखें।

6- स्मार्ट वर्क पर करें फोकस– प्रश्नोतरी को सॉल्व करें। साथ ही उसका मूल्यांकन जरूर करवाएं। मंथन करें कि साल भर क्या पढ़ा है, महत्वपूर्ण टॉपिक पर फोकस करें। रिवाइज करने के समय पीछे के चेप्टर से शुरूआत करें क्योंकि पहल के चेप्टर का रिलेशऩ आगे के चेप्टर से जरूर होता है। जिससे गति बनी रहती है।

तैयारी होगी पूरी तो नहीं होगा टेंशन
परीक्षाओं को लेकर तभी आप टेंशन में नहीं रहेंगे जब आपकी तैयारी पूरी होगी। कोर्स पर पकड़ होगी। आपका पाठ्यक्रम पूरा होगा। इसके लिए कक्षावार विषयों पर ध्यान दें। इसके लिए सबसे पहले कमजोर विषयों पर ध्यान दें। अभी भी समय है पॉजिटिव सोच के साथ तैयारी में लग जाएं अच्छे मार्क्स जरूर आएंगे। 



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो