scriptIAS coaching will be given to scheduled caste students in 31 central universities of country Inauguration at BHU | SC विद्यार्थियों को प्रशासनिक सेवा के लिए तैयार करने की केंद्र सरकार की बड़ी पहल, राष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी मुफ्त कोचिंग की सुविधा | Patrika News

SC विद्यार्थियों को प्रशासनिक सेवा के लिए तैयार करने की केंद्र सरकार की बड़ी पहल, राष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी मुफ्त कोचिंग की सुविधा

अनुसूचित जाति (SC) के मेधावी बच्चों को प्रशासनिक सेवा के लिए तैयार करने को केंद्र सरकार ने बड़ी पहल की है। इसके तहत डॉ अम्बेडकर उत्कृष्ठता केंद्र की राष्ट्रव्यापी शुरूआत होने जा रही है। वाराणसी में यह केंद्र बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में स्थापित होगा। इसका उद्धाटन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री, डॉ. विरेंद्र कुमार 22 अप्रैल को करेंगे। जानते हैं इस केंद्र के बारे में विस्तार से...

वाराणसी

Updated: April 17, 2022 07:31:21 pm

वाराणसी. अनुसूचित जाति (SC) के मेधावी छात्रों को प्रशासनिक सेवा (IAS) के लिए तैयार करने को केंद्र सरकार ने बड़ी पहल की है। इसके तहत देश के 31 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में डॉ. अम्बेडकर उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की जा रही है। इन केंद्रों के माध्यम से अनुसूचित जाति के बच्चों को आईएएस कीबे मुफ्त कोचिंग दी जाएगी। इसका उद्घाटन 22 अप्रैल को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में होगा। उसी दिन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय और सभी 31 विश्वविद्यालयों के बीच करारनामे पर हस्तार भी होंगे। उद्धाटन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. विरेंद्र कुमार करेंगे। बीएचयू में स्थापित होने वाले केंद्र का नोडल अधिकारी वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रो. आर एन खरवार को बनाया गया है।
Dr. Ambedkar Center of Excellence
Dr. Ambedkar Center of Excellence
कोचिंग में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से चुने जाएंगे 100 छात्र

प्रो खरवार ने पत्रिका से खास बातचीत में बताया कि यह अपने आप में बड़ा प्रयास है। इसके माध्यम से अनुसूचित जाति के मेधावी बच्चों को योग्य शिक्षकों के माध्यम से साल भर तक आईएस बनने की कोचिंग दी जाएगी। इस कोचिंग के लिए प्रवेश परीक्षा के माध्यम से छात्रों का चयन होगा।
संविदा पर नियुक्त होंगे तीन योग्य शिक्षक
प्रो खरवार ने बताया कि कोचिंग के लिए तीन योग्य शिक्षकों की नियुक्ति संविदा के आधार पर होगी। इसके अलावा तेज तर्रार व दक्ष आईएएस अधिकारियों को भी समय-समय अतिथि शिक्षक के तौर पर आमंत्रित किया जाएगा। साथ ही हर केंद्र में एक समन्वयक भी होगा।
छात्रों को केंद्र में मिलेगी लाइब्रेरी की सुविधा

उन्होंने बताया कि हर छात्र को डॉ. अम्बेडकर उत्कृष्टता केंद्र में बेहतर लाइब्रेरी की सुविधा भी प्रदान की जाएगी, ताकि उनका अध्ययन सही दिशा में अच्छे ढंग से जारी रहे।
कोचिंग हर साल होगी और हर साल 10 छात्र तैयार किए जाएंगे
नोडल अधिकारी ने बताया कि कोचिंग हर साल चलेगी। हर साल 100-100 बच्चों का इसके लिए प्रवेश परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा। उन्होने बताया कि कोचिंग के दौरान कोशिश होगी कि कमजोर छात्रों पर अलग से विशेष ध्यान दिया जाए ताकि वो भी कंपटीशन में कंपीट कर सकें।
कोचिंग में आईएएस प्रारंभिक से साक्षात्कार तक की ट्रेनिंग दी जाएगी

प्रो खरवार ने बताया कि कोचिंग के लिए चुने गए बच्चों को आईएएस प्रारंभिक परीक्षा, मेन परीक्षा के साथ साक्षात्कार के लिए भी ट्रेंड किया जाएगा।
कोचिंग के लिए होंगे स्मार्ट क्लास
कोचिंग के लिए स्मार्ट क्लास रूम होंगे जहां बच्चों की हर जिज्ञासा आधुनिक तरीके से पूरी की जाएगी। ऑडियो विजुअल सिस्टम भी होगा।

डॉ. अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र की खास बाते
-कुल सीटों के 33 प्रतिशत पर अनुसूचित जाति की योग्य महिला अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी

-केंद्र में सुचारू पठन-पाठन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था जैसे अलग से कक्षा, पुस्तकालय, हाई-स्पीड वाई-फाई आदि प्रस्तावित है
-केंद्र में कोचिंग के लिए एडमिशन, विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में प्राप्तांकों की मेरिट के आधार पर होगा

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री 22 को करेंगे उद्धाटन

डॉ. अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन 22 अप्रैल को बीएचयू के कृषि विज्ञान संस्थान के शताब्दी कृषि प्रेक्षागृह में होगा। इस मौके पर राज्य मंत्री, केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार, उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश,की राज्यपाल, आनंदीबेन पटेल तथा कुलपति, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, प्रो. सुधीर कुमार जैन, उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारी व डॉ. अम्बेडकर फाउंडेशन, नई दिल्ली, के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। इस दौरान उन सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति भी मौजूद रहेंगे जिनमें डॉ. अम्बेडकर उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। इस मौके पर केंद्र की स्थापना तथा इन विश्वविद्यालयों में डॉ. अंबेडकर उत्कृष्ठता केंद्र स्थापित करने के संबंध में डॉ. अम्बेडकर फाउंडेशन तथा संबंधित विश्वविद्यालयों के बीच सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.