script1090 का उद्देश्य महिलाओं को सुरक्षित कर उनका आत्मविश्वास बढ़ाना-दीपक रतन | IG Range Deepak Ratan said woman use 1090 on any emergency | Patrika News
वाराणसी

1090 का उद्देश्य महिलाओं को सुरक्षित कर उनका आत्मविश्वास बढ़ाना-दीपक रतन

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में आयोजित संगोष्ठी में आईजी रेंज ने कहा कि महिलाओं को बिना डर अपनी बात कहनी चाहिए, जानिए क्या है कहानी

वाराणसीDec 08, 2017 / 06:30 pm

Devesh Singh

IG Range Deepak Ratan

IG Range Deepak Ratan

वाराणसी. महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में राष्ट्रीय सेवा योजना व महिला यौन उत्पीडऩ प्रतिषेध समिति के बैनर तले शुक्रवार को समिति कक्ष में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। महिला सम्मान व सुरक्षा एवं प्रशासनिक व्यवस्था विषयक संगोष्ठी में आईजी रेंज दीपक रतन ने कहा कि 1090 का उद्देश्य महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ाना है। महिलाओं को किसी प्रकार की दिक्कत होती है तो उन्हें निश्चित फोरम पर खुल कर अपनी बात कहनी चाहिए।
यह भी पढ़े:-सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश का कैसे होगा पालन जब बीजेपी विधायक ही करेंगे विरोध


SP Traffic Suresh Chandra Rawat
IMAGE CREDIT: Patrika
पुलिस महानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र दीपक रतन ने कहा कि 1090 के माध्यम से शक्तिपरी भी बनायी जा रही है, जिसका उद्देश्य तत्काल सुरक्षा देना है। 1090 की मुख्य विशेषता चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो है। उन्होंने कहा कि यदि महिलाओं को किसी प्रकार की दिक्कत होती है तो तुरंत ही 1090 की मदद लेनी चाहिए। यहां पर महिला ही समस्या को सुनती है। शिकायतकर्ता की सारी जानकारी गोपनीय रखी जाती है। महिला अधिकारी शिकायत का निस्तारण करती है और तीन माह तक उसका फालोअप भी करती है। चीफ प्राक्टर प्रो.शम्भू उपाध्याय ने बताया कि विश्वविद्यालय में छात्राओं को बिना भय के आना चाहिए। परिसर में ही प्राक्टोरियल बोर्ड के अतिरिक्त भी कई फोरम हैं, जहां पर छात्राएं अपनी समस्या का समाधान करा सकती है।
यह भी पढ़े:-क्राइम ब्रांच को मिली बड़ी सफलता मुठभेड़ में आधा दर्जन बदमाश गिरफ्तार
महिला यौन उत्पीडऩ प्रतिषेध समिति की अध्यक्ष प्रो.रेखा ने कहा कि महिलाओं को अपने साथ होने वाले किसी तरह के अपराध का विरोध करना चाहिए। महिलाओं को समस्या है तो तुरंत ही 1090 की मदद ले सकती है। एसपी ट्रैफिक सुरेश चन्द्र रावत ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा पुलिस प्रशासन की प्राथमिकता रहती है इसलिए समस्या होने पर महिलाओं को बिना संकोच 1090 या पुलिस से सहयोग लेना चाहिए। अध्यक्षता करते हुए वीसी डा.पी नाग ने कहा कि विश्वविद्यालय में छात्राओं को सशक्त बनाने के लिए उन्हें मार्शल आटर््स की ट्रेनिंग दी जाती है। छात्राओं को अपने अधिकारों को प्रति जागरूक भी किया जाता है। इस अवसर पर चेतगंज सीओ सत्येन्द्र तिवारी, बाल संरक्षण अधिकारी श्रीमती निरूपमा राय, डा.भारतीय रस्तोगी, डा.अनिता सिंह गौतम, राष्ट्रीय सेवा योजना डा.सुशील गौतम, जगदीश सोनकर आदि ने भी विचार व्यक्त किया।
यह भी पढ़े:-मुख्य अभियंता के सस्पेंड होने का नहीं हुआ असर, वरूणा कॉरीडोर के काम में नहीं आयी तेजी

Home / Varanasi / 1090 का उद्देश्य महिलाओं को सुरक्षित कर उनका आत्मविश्वास बढ़ाना-दीपक रतन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो