scriptIIT और IIM के युवाओं ने PM के क्षेत्र में परखा योगी सरकार का कामकाज | IIT and IIM students Good governance journey reached Kashi | Patrika News

IIT और IIM के युवाओं ने PM के क्षेत्र में परखा योगी सरकार का कामकाज

locationवाराणसीPublished: Dec 20, 2017 09:54:41 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

यूपी के बाद अब बिहार के कामकाज को समझेगी युवाओं की टीम। 15 दिसंबर को पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने दिल्ली से किया था रवाना।

गुड गवर्नेंस टीम

गुड गवर्नेंस टीम

वाराणसी. देश के जाने माने आईआईटी और आईआईएम के विद्यार्थियों की टोली निकली है राज्य के गवर्नेंस समझने। नाम दिया है गुड गवर्नेंस यात्रा। इस यात्रा के यात्रियों की टीम बुधवार को पहुंची काशी। यहां उन्होंने गंगा घाट का नजारा लिया तो कमिश्नर और म्यूनिस्पल कमिश्नर संग बैठक भी की। उनसे उनके कामकाज का सलीका जाना। अधिकारियों की बात सुनने के साथ ही अपने सुझाव भी दिए। पॉवर प्रेजेंटेशन भी किया। बता दें कि इन युवाओं की टोली को गत 15 दिसंबर को पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने दिल्ली से रवाना किया है। इस टीम का आखिरी पड़ाव बिहार की राजधानी जहानाबाद है।
गुड गवर्नेंस टीम गंगा तट पर
यात्रियों के दल ने सबसे पहले काशी के गंगा घाटों का मुयाना किया। राजा चेत सिंह घाट पर काफी देर तक तफरी की। लोगों से बातचीत कर फीडबैक हासिल किया। फिर ये चले गए जीवनदीप पब्लिक स्कूल जहां इन्होंने कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण के साथ लंबी बातचीत की। कमिश्नर ने यात्रियों से बातचीत में सिस्टमेटिक परिवर्तन की बात की। इसके बाद ये गए नगर निगम जहां नगर आयुक्त डॉ पुलकित खरे के साथ उनके कामकाज के तौर तरीकों को शेयर किया। नगर आयुक्त ने स्मार्ट काशी के प्रोजेक्ट्स से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के कारण सारे प्रोजेक्ट्स का अच्छे से क्रियान्वयन हो रहा है।
कमिश्नर के साथ बैठक करते गुड गवर्नेंस टीम के सदस्य
जिले की प्रसिद्ध युवा समाज सेविका टेम्सुतला के अनुसार ऐसी यात्राओं से वाराणसी के विकास कार्यों की ख्याति देश भर में फैलेगी। सभी यात्री नागालैंड की मूल निवासी टेम्सुतला के काशी से लगाव को देखकर काफी प्रभावित हुए। इसके अलावा यात्रियों ने घाटों की सफाई में लगी प्राइवेट कंपनी आईएल एंड एफएस के पदाधिकारियों से मुलाक़ात कर घाटों की सफाई कार्य को बारीकी से समझा और उसकी सराहना की। विभिन्न राज्यों से आए हुए यात्रियों ने शाम को गंगा आरती का भी भरपूर लुत्फ उठाया।
गुड गवर्नेंस टीम के सदस्य सुबह-ए-बनारस का लुत्फ उठाते
यात्रा के संयोजक, कुमार सुभम के अनुसार, “हमारी यात्रा के अनुभवों से हमारी बनारस के बारे में अवधारणा ही बदल गई है। यहां के अफसरों और नागरिकों से बातें करके एक बात तो निश्चित हो गई कि बनारस शीघ्र ही एक अद्भुत सांस्कृतिक और हाईटेक शहर में तब्दील होने वाला है।” उन्होंने बताया कि यात्रा कल पटना पहुंचेगी जहां वो बिजली और जल के अफसरों और मंत्रियों से मुलाकात करने के साथ दोनों प्रोजेक्ट का अध्ययन करेगी। यात्रा का अंतिम पड़ाव 23 दिसंबर को जहानाबाद, बिहार में होगा।
गुड गवर्नेंस की सदस्य

ट्रेंडिंग वीडियो