scriptIIT BHU और यूनिवर्सिटी ऑफ बफेलो मिल कर वैश्विक मामलों पर करेंगे काम | IIT BHU and University of Buffalo will work together on global affairs | Patrika News

IIT BHU और यूनिवर्सिटी ऑफ बफेलो मिल कर वैश्विक मामलों पर करेंगे काम

locationवाराणसीPublished: Dec 27, 2019 07:02:21 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-दोनों शिक्षण संस्थाओं के बीच हुआ करार

प्रो प्रमोद कुमार जैन व यूनवर्सिटी एट बफैलो के अध्यक्ष प्रो सतीश के त्रिपाठी

प्रो प्रमोद कुमार जैन व यूनवर्सिटी एट बफैलो के अध्यक्ष प्रो सतीश के त्रिपाठी

वाराणसी. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिंदू विश्वविद्यालय) और यूनवर्सिटी एट बफैलो, द स्टेट यूनवर्सिटी ऑफ न्यूयार्क के बीच 27 दिसंबर (शुक्रवार) को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ। इस करार के तहत शैक्षणिक अनुसंधान एवं शोध के क्षेत्र में दोनों संस्थानो के बीच छात्र, शिक्षक, सूचनाओं का आदान-प्रदान व संयुक्त पीएचडी निरीक्षण को बढ़ावा मिलेगा।
संस्थान के शताब्दी वर्ष के अवसर पर भारत में इंजीनियरिंग शिक्षा के लिए संस्थान के निदेशक प्रो प्रमोद कुमार जैन व यूनवर्सिटी एट बफैलो के अध्यक्ष आचार्य सतीश के त्रिपाठी ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रो पीके जैन के मुताबिक करार छात्रों के केवल वैश्विक शिक्षा में मददगार नहीं होगा अपितु दोनों संस्थानो को वैश्विक मामलों पर भागीदार के रूप में कार्य करने का अवसर भी देगा। संस्थान के निदेशक ने बताया कि दो विशेष क्षेत्रों, स्मार्ट सिटी और साइबर सुरक्षा पर भी काम होगा।
गौरतलब है कि यूनवर्सिटी एट बफैलो की स्थापना 1846 में हुई थी और यह व्यापक अनुसंधान से संबंधित एक विश्वविद्यालय है जिसमें 31000 से अधिक छात्र अध्ययन करते हैं। यूनवर्सिटी एट बफैलो वर्ष 2021 में अपना 175वां वर्ष मना रहा है। यह 60 उच्च अमेरीकन यूनवर्सिटी के समूह एएयू का एक सदस्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो