scriptIIT BHU convocation 2022 ISRO Chairman Somnath S calls students show new path with your knowledge for country | IIT BHU convocation 2022: चेयरमैन सोमनाथ एस ने बताई इसरो की उपयोगिता, छात्रों को अपने ज्ञान से देश को नई राह दिखाने का किया आह्वान | Patrika News

IIT BHU convocation 2022: चेयरमैन सोमनाथ एस ने बताई इसरो की उपयोगिता, छात्रों को अपने ज्ञान से देश को नई राह दिखाने का किया आह्वान

IIT BHU convocation 2022 के मुख्य अतिथि इसरो के चेयरमैन सोमनाथ एस ने मेधावी छात्रों की जमकर हौसला अफजाई की। उन्हें बधाई दी। साथ ही उनका आह्वान किया कि वो अपनी प्रतिभा व ज्ञान का सदुपयोग देश के विकास में करें। देश को ऐसे ही मेधावी छात्रों की जरूत है जो नई दिशा दे सके। भविष्य के भारत का निर्माण कर सके।

वाराणसी

Updated: April 10, 2022 05:43:30 pm

वाराणसी. IIT BHU convocation 2022 के मुख्य अतिथि इसरो के चेयरमैन सोमनाथ एस ने कहा, कोई भी डिग्री प्रमाण पत्र या पुरस्कार,आसानी से नहीं मिलता। बल्कि यह लगातार प्रयासों और प्रतिबद्धता के माध्यम से हासिल होता है। कोई भी पुरस्कार केवल एक शुरुआत है आपको यह पहचानना होगा कि आपके भविष्य के जीवन में आपकी सफलता व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों अनेक गुणों से निर्धारित है।
आईआईटी बीएचयू के दीक्षांत समारोह में इसरो चेयरमैन सोमनाथ एस.
आईआईटी बीएचयू के दीक्षांत समारोह में इसरो चेयरमैन सोमनाथ एस.
सभी युवाओं को भविष्य के भारत के निर्माण का कार्यभार संभालने के लिए शुभकामनाएं

उन्होंने कहा कि मैं संस्थान के 10वें दीक्षांत समारोह के अवसर पर आप सभी को विशेष बधाई देता हूं और पिछले बैच के छात्र जो आज अपनी डिग्री और अकादमिक पुरस्कार प्राप्त किए हैं, उन्हें बधाई हो। यह मेरे लिए गर्व और सौभाग्य का दिन है। इस उत्सव के दिन इस ऐतिहासिक संस्थान के बारे में जानने का सौभाग्य मिला और संस्थान की भविष्य की योजनाओं के बारे में जानकर अभिभूत हूं। इसरो के चेयरमैन ने कहा कि आप सभी हमारे ज्ञान समाज के सबसे उपरी हिस्से पर विराजमान हैं और यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने ज्ञान से देश को एक नई राह दिखाएं, जो कि एक स्वस्थ राष्ट्र के लिए बेहद आवश्यक है। आप सभी को भविष्य के भारत के निर्माण का कार्यभार संभालने के लिए मेरी शुभकामनाएं।
ये भी पढें- वैदिक मंत्रों के बीच शुरू हुआ IIT BHU का दीक्षांत समारोहः कुशल टिब्रेवाल को सर्वाधिक 11 मेडल व पुरस्कार

ऐसे युवाओ में जुनून प्रतिबद्धता, उत्कृष्टता, दृढ़ संकल्प, सीखने की क्षमता, विनम्रता, ईमानदारी होनी चाहिए
इसरो के चेयरमैन ने कहा कि आज के इस चुनौतीपूर्ण समय में हमारे देश को आपकी पहले से कहीं अधिक आवश्यकता है। आपकी प्रतिभा, आपके विचार, आपकी ऊर्जा, आपका उत्साह। इसलिए मुझे पूरा विश्वास है कि आप सफल और पूर्ण करियर दोनों का निर्माण करेंगे। आपके पास जुनून प्रतिबद्धता, उत्कृष्टता, दृढ़ संकल्प, सीखने की क्षमता, विनम्रता, ईमानदारी और अखंडता होनी चाहिए।
विक्रम साराभाई ने समाज की समस्या का समाधान खोजने को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित किया

मैं विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में काम करने के लिए विशेष रूप से भाग्यशाली हूं, जहां डॉक्टर विक्रम साराभाई ने समाज की समस्याओं का समाधान खोजने के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के उपयोग पर ध्यान केंद्रित किया। सैटेलाइट को लांच करने का आत्मनिर्भर कार्यक्रम बनाकर देश को सशक्त बनाया। आज हमारे देश के अत्याधुनिक उपग्रह हमारे अपने प्रक्षेपण यान का उपयोग कर रहे हैं।
बतौर इंजीनियर व वैज्ञानिक, रॉकेट को बच्चे की तरह माना

एक इंजीनियर और एक वैज्ञानिक के रूप में मैंने रॉकेट को एक बच्चे की तरह माना। इसका जन्म, इसकी वृद्धि, इसकी समस्या है। यह भावनाओं और इसके यांत्रिकी गतिशीलता और इसके जीवन की गहरी समझ विकसित करता है। मेरा मानना है कि रॉकेट की हर उड़ान में इसका जीवन है। कई जमीनी परीक्षण में हमें हजारों माप मिलते हैं जिन्हें हम मॉडल के रूप में प्लॉट करते हैं और अध्ययन करते हैं कि यह कैसे प्रदर्शन करता है और प्रख्यात खतरे को देखता है। साथ ही दवाओं को सुधारात्मक कार्रवाई के रूप में लिखता है। पिछले कई वर्षों से मैं बेहद प्रतिभाशाली व्यक्तियों के साथ काम कर रहा हूं और मैंने बहुत कुछ सीखा है।
इसरो तैयार कर रहा परीक्षण सेट

इसरो में हम भौतिकी रसायन विज्ञान और प्राकृतिक विज्ञान और यहां तक कि वनस्पति विज्ञान के वैज्ञानिकों के लिए सभी शाखाओं के सभी प्रकार के पेशेवर इंजीनियरों के साथ काम करते हैं। चयापचय,मानव शरीर और प्रकाश की चरम स्थिति में जीवित रहना जिसमें उच्च त्वरण और कंपन सेंसर संवेदनशीलता शामिल है। भारहीनता हल्के विकिरण के लंबे समय तक संपर्क में है और हम वर्तमान में उनके साथ विकसित करने के लिए परीक्षण सेट तैयार कर रहे हैं। हमारे पास उपलब्ध बहु-विषयक तकनीकी कौशल ऐसा करने में सक्षम होगा।
प्रत्येक इंजीनियर एक पेशेवर है और उससे रचनात्मक होने की उम्मीद है

प्रत्येक इंजीनियर एक पेशेवर है और उससे रचनात्मक होने की उम्मीद है। संभावनाएं बहुत अधिक हैं। अब आप सबसे रोमांचक यात्रा पर काम कर रहे हैं। आज आप एक उच्च योग्य स्वतंत्र पेशेवर के रूप में एक निर्देशित छात्र से एक नए चरण में एक लंबे क्रमिक संक्रमण को पूरा कर रहे हैं। इस महान संस्थान के छात्र आप करियर के अवसरों को प्रतिबिंबित और पूछताछ करने वाले दिमाग को बनाए रखते हैं जो साहसी और बौद्धिक रूप से चुनौतीपूर्ण हैं क्योंकि यह ऐसा मार्ग है जो आपको पूर्ति की गहरी भावना प्रदान करेगा। मुझे विश्वास है कि आप उन विकल्पों को चुनेंगे जो आपके परिवार और आपके देश को गौरवान्वित करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'कानपुर हिंसा में फंसे अरबपति बिल्डर मोहम्मद वसी की बैलेंस शीट से खुलासा, 300 करोड़ की प्रापर्टी, 29 लाख का बिजनेसराकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन Akasa Air को DGCA से मिला लाइसेंस, जानिए कब से शुरू होंगी उड़ानेंMumbai: देवनार में 2,500 किलोग्राम से अधिक गोमांस जब्त, पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तारKarnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.