scriptIIT BHU convocation ceremony began amidst Vedic chants Kushal Tibrewal won maximum 11 medals and award | वैदिक मंत्रों के बीच शुरू हुआ IIT BHU का दीक्षांत समारोहः कुशल टिब्रेवाल को सर्वाधिक 11 मेडल व पुरस्कार | Patrika News

वैदिक मंत्रों के बीच शुरू हुआ IIT BHU का दीक्षांत समारोहः कुशल टिब्रेवाल को सर्वाधिक 11 मेडल व पुरस्कार

पुरानी परंपराओं को तोड़ते हुए IIT BHU में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच रविवार को बीएचयू के स्वतंत्रता भवन में आयोजित किया गया 10वां दीक्षांत समारोह। इस मौके पर अभीजिथ और प्रनव को मिले आठ मेडल व पुरस्कार तो मेटलर्जिकल विभाग के पुलकित गुप्ता को मिले डाइरेक्टर्स अवार्ड। समारोह में कुल 1610 मेधावी छात्र-छात्राओं को दी गई उपाधि

वाराणसी

Updated: April 10, 2022 03:53:33 pm

वाराणसी. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी बीएचयू), दसवां दीक्षांत समारोह बिल्कुल अलग रहा। आम तौर पर ऐसे मोके पर सुनाई देने वाले ब्रिटिश ड्रम की आवाज की जगह वैदिक मंत्रों से आयोजन स्थल स्वतंत्रता भवन गूंज उठा। वैदिक मंत्रों के पूर्ण होने के बाद ही आगे की प्रक्रिया आरंभ हुई।
आईआईटी बीेएचयू का दसवां दीक्षांत समारोह
आईआईटी बीेएचयू का दसवां दीक्षांत समारोह
आईआईटी बीेएचयू का दसवां दीक्षांत समारोहमंत्र का उच्चारण बंद होने के बाद ही बैठे छात्र
सुबह 10 बजे कैंपस के स्वतंत्रता भवन सभागार में जब IIT-BHU के दीक्षांत समारोह की शुरुआत हुई तो प्रोशेसन (शिष्ट यात्रा) के दौरान ब्रिटिश बैंड की ड्रम बीट नहीं, बल्कि वैदिक ऋचाएं सुनाई दीं। पूरे स्वतंत्रता भवन सभागार में स्नातक के बाद अध्येता और गुरु के अंतिम भेंट पर स्वाध्याय, आचार्यम, सत्य मिति, सत्य वचने जैसे शब्दों की गूंज हुई। इस दौरान हॉल में बैठा हर छात्र अपनी सीट से खड़ा हो गया और तब तक नहीं बैठा जब तक कि वैदिक मंत्र का बजना बंद नहीं हुआ।
ये भी पढें-IIT BHU convocation 2022: चेयरमैन सोमनाथ एस ने बताई इसरो की उपयोगिता, छात्रों को अपने ज्ञान से देश को नई राह दिखाने का किया आह्वान

आईआईटी बीेएचयू का दसवां दीक्षांत समारोहइलेक्ट्रिकल अभियांत्रिकी के छात्र कुशल को मिले सर्वाधिक 11 मेडल और पुरस्कार
इस समारोह में इलेक्ट्रिकल अभियांत्रिकी के छात्र कुशल टिब्रेवाल ने सर्वाधिक 11 मेडल और पुरस्कार (सात स्वर्ण और चार पुरस्कार) पाकर अपनी मेधा का परचम लहराया। कुशल टिब्रेवाल को बीटेक स्तर पर शैक्षणिक क्षेत्र में संपूर्ण उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक से भी सम्मानित किया गया।
इलेक्ट्रिॉनिक्स इंजीनियरिंग के आरएडीएस अभिजिथ को मिले 8 मेडल और पुरस्कार

इलेक्ट्रिॉनिक्स इंजीनियरिंग के आरएडीएस अभिजिथ को कुल आठ मेडल और पुरस्कार (पांच स्वर्ण और तीन पुरस्कार) और कंप्यूटर साइंस एवं इंजिनियरिंग के प्रनव दलाल विभिन्न श्रेणियों में छह स्वर्ण, एक रजत और एक पुरस्कार कुल आठ मेडल व पुरस्कार प्राप्त कर सफलता के शिखर तक पहुंचे। संस्थान में सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन और संगठनात्मक व नेतृत्व क्षमता प्रदर्शित करने के लिए पुलकित गुप्ता, डिपार्टमेंट ऑफ मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग को डाइरेक्टर्स स्वर्ण पदक से विभूषित किया गया।
आईआईटी बीेएचयू का दसवां दीक्षांत समारोहइनके गले में भी सजा मेडल

इसके अतिरिक्त केमिकल इंजीनियरिंग व टेक्नॉलजी के अमितेश पांडा को पांच स्वर्ण, दो पुरस्कार, मैकेनिकल इंजीनियरिंग से समर्थ चौधरी और फार्मास्यूटिकल्स इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी से अनुश्री शेखावत को चार-चार स्वर्ण और एक-एक पुरस्कार और सिविल इंजीनियरिंग से पुरू दूबे को दो स्वर्ण और दो पुरस्कार से सम्मानित किया गया। दो मेडल प्राप्त करने वालों में सिविल से अमन शर्मा, मैकेनिकल से अनंतकृष्णन के, फार्मास्युटिकल्स से मोहना दास, इंडस्ट्रीयल केमिस्ट्रिी से पाटिल मोहित प्रवीणचंद्रा, सिरामिक से हर्ष बाल्दी, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग से जान्हवी गुप्ता और माइनिंग इंजीनियरिंग से रजत कुमार खंडेलवाल रहे।
1610 मेधावी विद्यार्थियों को दी गई उपाधी

दसवें दीक्षांत समारोह में कुल 1610 स्नातकों को विभिन्न पाठ्यक्रमों में उपाधियां प्रदान की गईं। समारोह के मुख्य अतिथि इसरो के चेयरमैन और अंतरिक्ष विभाग के सचिव श्री सोमनाथ एस. और संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने छात्र-छात्राओं को मेडल और अवार्ड से सम्मानित किया। पुरस्कार वितरण का संचालन शैक्षणिक कार्य के अधिष्ठाता प्रोफेसर श्याम बिहारी द्विवेदी ने किया। इस दौरान मंच पर बोर्ड ऑफ गवर्नर के चेयरमैन पद्मश्री डॉ कोटा हरिनारायन और कुलसचिव (प्रभार) श्री राजन श्रीवास्तव उपस्थित रहे।
09 पूर्व छात्र, प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार 2021-22 से सम्मानित

दीक्षांत समारोह में कुल 09 पूर्व छात्रों को प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार 2021-22 से सम्मानित किया गया। इनमें श्री निकेश अरोड़ा, (ईईई 89), सीईओ और अध्यक्ष, पालो-ऑल्टो नेटवर्क्स को प्रोफेशन के क्षेत्र में, श्री जय चौधरी (ईसीई 80) सीईओ, अध्यक्ष और सह-संस्थापक, जीस्केलर और श्री पवन कुमार जैन (सीएचई 76) साइट अध्यक्ष और जेएमडी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को उद्योग/उद्यमिता क्षेत्र में, डॉ इंदु भूषण (ईईई 81) पूर्व सीईओ राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण और आयुष्मान भारत, भारत सरकार और डॉ अरुण कुमार मेहता (सीआईवी 84) मुख्य सचिव, जम्मू और कश्मीर सरकार, को सार्वजनिक जीवन में उपलब्धियों के लिए, प्रो. कुणाल करण (सीएचई 92) प्रोफेसर, रसायन और पेट्रोलियम इंजीनियरिंग विभाग, कैलगरी विश्वविद्यालय और प्रो बनमाली एस रावत (ईईई 68 और ईसीई 70) प्रोफेसर, इलेक्ट्रिकल और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग, नेवादा विश्वविद्यालय को अकादमिक क्षेत्र के लिए और डॉ आनंद एस मूर्थी (एमईटी 87) इंटेल फेलो और निदेशक, इंटेल इंक और श्री कैलाश कैलाश (ईसीई 80) सह-संस्थापक, जीस्केलर को अनुसंधान और नवाचार के क्षेत्र में उपलब्धियों के लिए विशिष्ट पूर्व छात्र/पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया। दीक्षांत समारोह में श्री पवन कुमार जैन, डॉ इंदु भूषण एवं श्र आनंद एस. मूर्थी उपस्थित रहे, जिन्हे निदेशक द्वारा प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार 2021-22 से सम्मानित किया गया।
मालवीय प्रतिमा पर माल्यार्पण से आरंभ हुआ दीक्षांत समारोह
इससे पहले समारोह का शुभांरभ मालवीय जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण, दीप प्रज्ज्वलन और कुलगीत के साथ हुआ। दीक्षांत समारोह के आरंभ की घोषणा संचालक मंडल के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ कोटा हरिनारायन ने की। इसके बाद संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने संस्थान की उपलब्धियों की आख्या पढ़ी।
ये रहे मौजूद
समारोह में उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव श्री अवनीश अवस्थी, लोक गायिका मालिनी अवस्थी, अनुसंधान एवं विकास के अधिष्ठाता प्रोफेसर विकास कुमार दूबे, पुरा छात्र अधिष्ठाता प्रोफेसर राजीव कुमार श्रीवास्तव, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, समन्वयक, शिक्षक, अधिकारी, छात्र एवं उनके अभिभावक उपस्थित रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'Jammu-Kashmir: उधमपुर के रामनगर में खाई में गिरी बरातियों से भरी बस, 3 की मौत, 21 घायलMumbai: देवनार में 2,500 किलोग्राम से अधिक गोमांस जब्त, पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तारKarnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईMumbai: कन्हैया लाल का समर्थन करने पर नाबालिग लड़की को मिली जान से मारने की धमकी, जानें पूरा मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.