scriptIIT BHU has now made a special umbrella to fight Corona | अब आईआईटी बीएचयू ने बनाया विशेष छाता, कपड़े के ऊपर पहन लें तो कोरोना संक्रमण से करेगा बचाव | Patrika News

अब आईआईटी बीएचयू ने बनाया विशेष छाता, कपड़े के ऊपर पहन लें तो कोरोना संक्रमण से करेगा बचाव

आईआईटी बीएचयू में भी इस तरह के नई तकनीकी इजात की जा रही है जिससे कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोका जा सके।

वाराणसी

Updated: April 16, 2020 12:36:59 pm

वाराणसी. कोरोना वायरस के बढते खतरे से निपटने के लिये जहां पूरी दुनियां में शोध किये जा रहे हैं, वहीं आईआईटी बीएचयू में भी इस तरह के नई तकनीकी इजात की जा रही है जिससे कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोका जा सके। अब संस्थान की ओर से सोशल डिस्टेंन्सिंग मेंटेन करने के लिए एक ऐसा छाता बनाया गया है। जिसे पहनकर दो लोगों के बीच में छह फीट की दूरी मेंटेन हो सकेगी। जिससे कोरोना के खतरे को रोका जा सकेगा। सबसे अच्छी बात ये है कि इसे नियमित पहनने वाले कपड़े के साथ भी पहनना है जिससे कोई भी आपके नजदीक तक नहीं पहुंच सकेगा वो तीन फ़ीट डोर से ही सम्पर्क कर पायेगा।

अब आईआईटी बीएचयू ने बनाया विशेष छाता, कपड़े के ऊपर पहन लें तो कोरोना संक्रमण से करेगा बचाव
अब आईआईटी बीएचयू ने बनाया विशेष छाता, कपड़े के ऊपर पहन लें तो कोरोना संक्रमण से करेगा बचाव

जानिए क्या है सोशलरिम

टेक मशीनरी एंड मोर प्राइवेट लिमटेड के निशांत कृष्णा एवं गौरव कुमार केडिया, एक अवधारणा 'SocialRim' के साथ आए हैं। यह कंपनी मालवीय सेंटर फॉर इनोवेशन, इनक्यूबेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (MCIIE), आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी में इनक्यूबेट है। SocialRim एक लिंग-तटस्थ स्कर्ट या 3 फीट के त्रिज्या के साथ एक छाता है जो सामाजिक दूरी को बनाए रखने में सहायता करता है। इसे नियमित पोशाक के ऊपर कंधे से लगाया जाता है और इसे एक आकार का रूप दे दिया जाता है ताकि कम से कम 3 फीट की दूरी बनाए रखी जा सके।

समय की है मांग

आईआईटी बीएचयू के मालवीय सेंटर फॉर इनोवेशन, इनक्यूबेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (MCIIE) के समन्वयक प्रो. पी.के. मिश्रा, ने कहा कि सोशलरिम इस कोरोना के इस संकट के दौर में समय की आवश्यकता है और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए एक सही विकल्प है इसके उपयोग करने से हम कोरोना के खतरे को रोक सकते हैं।

फुल बॉडी सेनेटाइज डिवाइस की भी खूब हुई चर्चा

इसके पहले आईआईटी बीएचयू ने फुल बॉडी सेनेटाइजर डिवाइस का निर्माण किया था। जो पूरे शरीर को सेनेटाइ करने का काम सिर्फ 15 सेकंड में करती है। यह डिवाइस घर दफ्तर या किसी भी स्थान पर लगाया जा सकता है। इससे बॉडी के साथ ही घड़ी, चश्मा, पर्स, बेल्ट आदि सामान भी सेनेटाइज किये जाते हैं। जिससे कोरोना का खतरा कम होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.