scriptIIT BHU:विज्ञान और प्रौद्योगिकी के उद्भव और विकास के जश्न के साथ होगा टेक्नेक्स-20 का आगाज | IIT BHU Technex-2020 to be start from 14 February | Patrika News

IIT BHU:विज्ञान और प्रौद्योगिकी के उद्भव और विकास के जश्न के साथ होगा टेक्नेक्स-20 का आगाज

locationवाराणसीPublished: Feb 06, 2020 06:39:40 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

– IIT BHU में 14-16 फरवरी तक मनाया जाएगा टेक्नेक्स-2020- नोबेल पुरस्कार विजेता और अंतरराष्ट्रीय हस्तियों के होंगे टाॅक- मशहूर बाॅलीवुड सिंगर जुबिन नौटियाल के गीतों पर झूमेंगे आईआईटियंस
 

IIT BHU

IIT BHU,IIT BHU,IIT BHU

वाराणसी. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) (IIT BHU) में 14 से 16 फरवरी को टेक्नैक्स 2020 का आयोजन किया जा रहा है जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी के उद्भव और विकास का जश्न मनाता है और पूरे देश से 30000से अधिक छात्रों के मन की बात करता है। इस वर्ष टेक्नैक्स 2020को प्रमुख रूप से एक उत्सव के रूप में देखा जा रहा है, जो सामाजिक रुझानों और नवाचारों पर प्रभाव पैदा करने के लिए ’बैक टू द फ्यूचर’ टेक्निक्स विजन के विषय के साथ लांच हो रहा है। पिछले साल देश के लगभग 80 संस्थानों से तकरीबन 25000 छात्रों ने परोक्ष-अपरोक्ष रूप से इसमें प्रतिभाग किया था।
टेक्नेक्स के आगामी संस्करण की कुछ उल्लेखनीय विशेषताएं विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के पूरे स्पेक्ट्रम से संबंधित घटनाओं में शामिल हैं। इस बार डिडिएर क्वेलोज (नोबेल पुरस्कार विजेता, 2019), अरिजीत पसायत (पूर्व सुप्रीम कोर्ट जज) जैसे प्रमुख व्यक्तित्वों के थिंक-टॉक्स का आयोजन किया जाएगा वहीं, कैथरीन गन (ब्रिटिश पूर्व अनुवादक और व्हिसलब्लोअर) द्वारा छात्रों के नव कौशल को सुधारने और उन्हें सिखाने में मदद करने के लिए ज्ञानवर्धक कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी। बॉलीवुड के लोकप्रिय संगीतकार जुबिन नौटियाल का कार्यक्रम भी इस टेक्नेक्स के आकर्षण का एक प्रमुख केंद्र रहेगा।
संस्थान के छात्र मामलों के अधिष्ठाता प्रोफेसर बी.एन. राय और विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद के प्रमुख अंकुर वर्मा ने बताया कि टेक्नेक्स छात्रों में रचनात्मका का संचार करता है। साथ ही छात्रों के भीतर टीम भावना और जुनून को प्रोत्साहन मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो