scriptIndia Israel friendship ties based logo of BHU student Nikhil launched in both countries | महामना की बगिया को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर गौरवांवित किया BHU के पुरातन छात्र निखिल ने | Patrika News

महामना की बगिया को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर गौरवांवित किया BHU के पुरातन छात्र निखिल ने

महामना पंडित मदन मोहन मालवीय की बगिया का हर पुष्प यूं तो अपने आप में बेमिशाल है। इस बगिया के करोड़ों-करोड़ छात्र समूची दुनिया में अपने-अपने ढंग से रंग बिखेर रहे हैं। महामना को शांति व सद्भाव का संदेश पहुंचा रहे हैं। इसी कड़ी में एक और नगीना जुड़ गया है निखिल के रूप में जिसने भारत-इजाइल मैत्री संबंधों को अपनी तूलिका से रंग दिया है। मैत्री की इस अनुपम निशानी प्रतीक चिन्ह को एक साथ दोनों देशों में 24 जनवरी को लांच किया गया है।

वाराणसी

Published: January 26, 2022 01:21:33 pm

वाराणसी. महामना पंडित मदन मोहन मालवीय की कर्मस्थली के 'पुष्प' महामना के शांति, सद्भाव और मैत्री के संदेश को अलग-अलग तरीकों से पिछले सौ साल से भी ऊपर से देश विदेश में फैला रहे हैं। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय का नाम रोशन कर रहे हैं। इसी कड़ी में अब एक और नाम जुड़ गया है निखिल कुमार राय का। विश्वविद्यालय के दृश्य कला संकाय के व्यवहारिक कला विभाग के प्राचीन छात्र निखिल ने भारत-इजराइल मैत्री संबंधों को एक सूत्र में पिरोते हुए ऐसा प्रतीक चिन्ह बनाया है जिसे दोनों ही देशों में एक साथ भारत-इजरायल राजनयिक मैत्री संबंधों की तीसवीं वर्षगांठ 24 जनवरी को लांच किया गया।
प्रतीक चिन्ह के साथ निखिल
प्रतीक चिन्ह के साथ निखिल
निखिल कुमार राय24 जनवरी को हुआ अनावरण
लोगो का अनावारण 24 जनवरी को इज़राइल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला और भारत में इज़राइल के राजदूत नाओर गिलान ने किया। बता दें कि निखिल कुमार राय, दृश्य कला संकाय के व्यावहारिक कला स्नातक के छात्र व बीएचयू स्वर्ण पदक विजेता रहे हैं। वर्तमान में वो नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन में परास्नातक के छात्र हैं। चयनित डिजाइन के लिए इन्हें एक लाख रुपये की नकद पुरस्कार की राशि प्रदान की गई है।
निखिल का डिजाइन किया लोगोनिखिल ने गुरुजनों से लिया आशीर्वाद
निखिल मंगलवार को विश्वविद्यालय पहुंचे और व्यवहारिक कला विभाग जा कर गुरुओं से से आशीर्वाद ग्रहण किया। इंडिया-इजरायल मैत्री लोगो में दोनों राष्ट्रों के झंडों में प्रयुक्त स्टार ऑफ डेविड और अशोक चक्र को प्रमुखता से दर्शाया लिगया है, जो 30 वर्षों के, भारतीय-इजरायल मैत्री परिकल्पना को रंगों के माध्यम से भी प्रतिबिंबित करती है। यह लोगो दोनों ही राष्ट्रों के लोगों के बीच परस्पर संबंधों, लगाव, संस्कृति और राष्ट्र के साथ गर्व व पहचान के रूप में तैयार किया गया है।
निखिल का तैयार किया लोगगुरुजनों ने दी शिष्य को बधाई और शुभकामना
विभागाध्यक्ष एवं संकाय प्रमुख प्रो. हीरालाल प्रजापति ने निखिल कुमार राय की इस उपलब्धि पर पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि संकाय परिवार गौरवान्वित महसूस करता है और उन्हें अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता है। प्रो. प्रजापति ने कहा कि कोरोना आपदा में भी संकाय के ढ़ेरों विद्यार्थियों को उच्चशिक्षा नवोदय एवं केन्द्रीय विद्यालय में शिक्षक बनने का अवसर मिला वहीं अनेकों छात्र राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय स्तर पर कलाकृतियों का प्रदर्शन के साथ विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में सफलतापूर्वक कार्यरत है, एवं संस्थान को गौरवान्वित कर रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.