scriptखुशखबरी! ट्रेन छूटने की नहीं होगी टेंशन, घर बैठे भारतीय रेल के इस ऐप पर मिलेगा सटीक लोकेशन | Indian railway new app for train exact location and information | Patrika News

खुशखबरी! ट्रेन छूटने की नहीं होगी टेंशन, घर बैठे भारतीय रेल के इस ऐप पर मिलेगा सटीक लोकेशन

locationवाराणसीPublished: Oct 18, 2019 02:30:41 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

यात्रियों को न ट्रेन छूटने का डर रहेगा और न ही ट्रेन लेट होने पर प्लेटफॉर्म पर इंतजार करना पड़ेगा

Train

Train

वाराणसी. अब ट्रेनों से जुड़ी जानकारी के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब ट्रेनों के संचालन से लेकर रेलवे से जुड़ी सभी जानकारियां बिल्कुल सटीक और सही मिलेंगी। अब यात्रियों को न ट्रेन छूटने का डर रहेगा और न ही ट्रेन लेट होने पर इंतजार करना पड़ेगा। ट्रेन कहा है और कितनी दूर है इन सबकी जानकारी जैसी अन्य जरूरी सूचनाएं रेलवे से जुड़े ऐप पर आसानी से मिल जाएगा। यह संभव होगा रूट डाटा प्रिपरेशन सिस्टम (RDPS) से। इस सिस्टम के जरिए रेलवे प्रशासन सभी स्थाई फीचर्स का जीआइएस लोकेशन तैयार कर रहा है, जो आने वाले दिनों में यात्रियों के लिए बेहद कारगर साबित होगा।
यात्रियों को मिलेगी सटीक जानकारी
लोकेशन तैयार होते ही RDPS पर भारतीय रेलवे के ट्रैक स्थाई रूप से कनेक्ट हो जाएंगे। रूट डाटा प्रिपरेशन सिस्टम तैयार करने के लिए देशभर की रेल लाइनों की मैपिंग कराई जा रही है। ट्रैक का जीपीएस आधारित सर्वे भी हो रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे में सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। दरअसल, यात्री ट्रेन आदि की जानकारी के लिए जैसे ही किसी मोबाइल एप पर सर्च करता है सिस्टम ट्रेन या स्टेशन पर मौजूद किसी भी व्यक्ति या अन्य जीपीएस आधारित उपकरणों के जरिये कनेक्ट होकर सूचना उपलब्ध करा देता है। लेकिन जब रेलवे का रूट डाटा प्रिपेरशन सिस्टम तैयार हो जाएगा तो लोगों तक रेलवे की सही और सटीक सूचनाएं पहुंचेंगी। इस सिस्टम के जरिये सभी एलीमेंट की ग्लोबल लोकेशन प्राप्त कर ली जाएगी। मतलब आने वाले दिनों में रेलवे का पूरा सिस्टम डिजिटल प्लेटफार्म पर होगा। रूट डाटा प्रिपरेशन सिस्टम सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है। रेलवे ट्रैक के सभी परमानेंट फीचर्स के ग्लोबल कोऑर्डिनेट को रिकार्ड किया गया है। यह रेलवे के डिजिटलीकरण की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो