ट्वीटर बनेगा रेलवे का "प्रभु" 

ट्वीटर बनेगा रेलवे का
varanasi cantt railway station

सभी रेलवे महाप्रबंधक को ट्वीटर अकाउंट बनाने का रेल मंत्री का निर्देशउत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने बोले, मंडुवाडीह को कोचिंग रेलवे यार्ड बनाया जायेगा, मुगलसराय रेलखंड का तिहरिकरण

वाराणसीरेलवे द्वरा चलाये जा रहे हमसफ़र सप्ताह के दूसरे दिन शुकवार को उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ए के पुठिया ने वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन का औचक निरिक्षण किया । दूसरा दिन कैटरिंग और फ़ूड को समर्पित था इसलिए महाप्रबंधक रेलवे स्टेशन के प्लेटफोर्म नंबर 1 पर स्थित फ़ूड प्लाज़ा पर गये और वहां भोजन कर रहे यात्रियों से उनकी संतुष्टि जानी । महाप्रबंधक ने बताया कि अब यात्रियों की सुविधा के लिए महाप्रबंधक और डिविजनल ऑफिसर भी ट्वीटर हैंडल चलाएंगे ताकि जन शिकायतें उन तक सीधे पहुँच सके ।

महाप्रबंधक ने मीडिया से बातचीत में कहा कि रेलवे द्वारा यात्रियों की समस्याओं को जानने और उनमे जागरूकता फैलाने के लिए हमसफ़र सप्ताह का आयोजन किया गया है । इस हमसफ़र सप्ताह के दुसरे दिन कैटरिंग और ड्रिंकिंग वाटर के रूप में मनाया जा रहा है।
रेलवे के यात्रियों और कर्मचारियों का फीड बैक जानकार रेलवे की व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए रेलवे ने हमसफ़र सप्ताह का शुभारम्भ किया है . जिसमे सप्ताह भर अलग अलग चीजों पर आधारित किया गया है । जिसमे पहला दिन 26 मई को स्वच्छता के लिए समर्पित किया गया ।  जिसमे स्टेशन और ट्रेनों में सफाई की व्यवस्था देखि गयी और ग्रास रूट लेवल के कर्मचारियों से फीडबैक भी लिया गया ताकि जो दिक्कतें हो उसे दूर किया जा सके । इसके अलावा हमने यात्रियों से पूछा कि कही आप से ज़्यादा चार्जिंग तो नहीं हो रही है । 
उन्होंने बताया कि इस सप्ताह में सतर्कता, रेलवे स्टाफ की फैसिलिटी, यात्रियों की फैसिलिटी आदी का फीडबैक लिया जाएगा । सतर्कता दिवस के दिन हम ट्रेन और स्टेशन पर सघन तलाशी अभियान चलाएंगे । इस सारे कार्यक्रम की रिपोर्ट मंत्रालय के थ्रू रेलवे बोर्ड को जा रही है और हमें दिशा निर्देश दिए जा रहे है । जिसके द्वारा आने वाले सालों कई गुना प्रगति हमें रेलवे में देखनी होगी ।
रेलवे स्टेशन परिसर में रेल नीर के अलावा अन्य किसी भी ब्रांड के पानी के इस्तेमाल या बेचने पर लगी रोक के बावजूद रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में बिक रहे पानी के बारे में कहा कि यदि ऐसा है तो यह गलत है क्योंकि रेल परिसर में सिर्फ रेल नीर ही बिक सकता है क्योंकि हम उसकी शुद्धता के प्रति आश्वस्त है । वही ट्रेनों में विकल्प ऑप्शन के जारी होने पर कहा कि अब यात्री टिकट लेते समय कई ट्रेनों का चुनाव कर सकते है।
महाप्रबंधक ए के पुठिया ने बताया कि “ वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन पर जगह की कमी है और इसके यार्ड को बढ़ाया जाना है ऐसे में मंडुआडीह को कोचिंग यार्ड के रूप में विकसित किया जा रहा है । वहां वाशिंग लाइन भी बनाई जा रही है । सुल्तानपुर रूट पर 60 प्रतिशत कार्य हो चुका है दोहरीकरण का और विधुतीकरण का इसके बाद प्रतापगढ़ और फैजाबाद रूट दोहरीकरण और विधुतीकरण हमारी पहली प्राथमिकता है ।
ए के पुठिया ने बताया कि शिकायतें बहुत ज़्यादा रेल मंत्री सुरेश प्रभु को ट्विट की जाती है । ऐसे में जनता की सभी शिकायतों का एक साथ समाधान संभव नहीं है इसलिए मंत्री सुरेश प्रभु ने सभी रेलवे महाप्रबंधक और डिविजनल ऑफिसर को ट्विट्टर एकाउंट बनाकर यात्रियों की परेशानियों को दूर करने का आदेश दिया है ।कुछ के ट्विट्टर एकाउंट बन गये है और कुछ के जल्द ही बन जायेंगे।महाप्रबंधक ए के पुठिया ने इस मौके पर स्टेशन पर कार्य कर रहे सफाई कर्मियों से बातचीत की और सफाई पर हुए नुक्कड़ नाटक को भी देखा और सराहा । 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned