scriptअंतर्राष्ट्रीय महिला दिवसः एक तरफ महिला सशक्तिकरण का नारा तो दूसरी ओर कन्या भ्रूण हत्या और मासूमों से रेप | International Women's Day Crimes Against Women Increase in kashi | Patrika News

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवसः एक तरफ महिला सशक्तिकरण का नारा तो दूसरी ओर कन्या भ्रूण हत्या और मासूमों से रेप

locationवाराणसीPublished: Mar 08, 2018 07:30:07 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

आलम यह कि बनारस प्रशासन का दावा है कि प्रति एक हजार 908 है जेंडर रेशियो लेकिन हकीकत इसके विपरीत है।

महिला अत्याचार पर प्रतीकात्मक फोटो

महिला अत्याचार पर प्रतीकात्मक फोटो

डॉ अजय कृष्ण चतुर्वेदी


वाराणसी. आज यानी 8 मार्च को पूरी दुनिया महिला दिवस मना रही है, लेकिन उत्तर प्रदेश हो या वाराणसी रोजाना सैकड़ों की तादाद में अजन्मी बच्चियों की हत्या कर दी जा रही है। कुकुरमुत्ते की तरह गलियों में खुले एबार्शन सेंटर, नर्सिंग होम तमाम बंदिशों के कन्या भ्रूण हत्या करा रहे हैं। इतना ही नहीं जो बच्चियां जन्म ले रही हैं उनकी आबरू तक सुरक्षित नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र की बात करें तो यहां कभी सातवीं की छात्रा छेड़खानी से तंग आ कर अपनी जान दे देती है तो कभी कक्षा चार की छात्रा संग रेप हो जाता है। ऐसे हालात में अब लोगों का यह कहना है कि जब बच्चियां बचेंगी ही नहीं तो किसके नाम पर मनाएंगे महिला दिवस। इस मुद्दे पर जनप्रतिनिधि भी मौन हैं।
आंकड़ों की बात करें तो उत्तर प्रदेश का जेंडर रेशियो प्रति हजार 913 है तो वाराणसी का 908 प्रति हजार होने का दावा किया जा रहा है। जिम्मेदारों का दावा है कि साल भर में प्रति हजार 23-24 बच्चियों के जन्म का अनुपात बढ़ा है। लेकिन इस मुद्दे के जानकारों का दावा है कि बनारस में पिछले साल भर में जेंडर रेशियो गिर कर 817 पहुंच गया है। यह पिछले साल 822 था। अब इसमें कौन सच है यह कहना भले मुश्किल हो पर यह जरूर है कि इस शहर में अजन्मी बच्चियों की हत्या का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। यही वजह है कि डॉ संतोष ओझा को आगमन नामक संस्था शुरू कर कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ अभियान शुरू करना पड़ा है। आगमन संस्था ने महिला दिवस को उस बच्ची के नाम समर्पित किया जिसने स्कूल में लगातार हो रहे छेड़छाड़ से तंग आ कर खुदकुशी कर ली।
जहां तक बच्चियों और किशोरियों के संग होने वाली छेड़छाड़ और रेप का मामला है तो 2016 में आईपीसी क्राइम अगेंस्ट वूमेन के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में दहेज हत्या 2473 केस, खुदकुशी के 2478 के मामले दर्ज किए गए। वहीं रेप के मामलों की बात करें तो 4816 दर्ज हैं। बनारस की बात करें तो फरवरी-मार्च में ही दो मामले ऐसे सामने आए हैं जिन्हें जघन्य ही माना जाएगा। सातवीं और चौथी कक्षा की छात्रा से रेप और छेड़खानी की कोशिश। इस सूरत लोगों का कहना है कि साल में एक दिन दिवस मनाने और महिलाओं के सम्मान की बात करने से काम नहीं चलने वाला। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के नारे को सार्थक रूप में साबित करने की जरूरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो