scriptबीएचयू में 100 करोड़ की लागत से बनेगा जेपी सेंटर, पीएम मोदी करेंगे भूमिपूजन | Jaypee Center to be built at BHU at a cost of 100 crores | Patrika News

बीएचयू में 100 करोड़ की लागत से बनेगा जेपी सेंटर, पीएम मोदी करेंगे भूमिपूजन

locationवाराणसीPublished: Mar 06, 2021 08:03:50 am

Submitted by:

Neeraj Patel

– सौ करोड़ की लागत से निर्मित हो रहे जेपी सेंटर के शिलान्यास की तैयारियां शुरू- अत्याधुनिक उपकरणों व सुविधाओं से लैस पांच क्लास रूम होंगे तैयार

1.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
वाराणसी. काशी हिंदू विश्वविद्यालय में निर्मित होने वाले जय प्रकाश नारायण सेंटर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने हाथों से भूमिपूजन करेंगे। सौ करोड़ की लागत से निर्मित हो रहे जेपी सेंटर के शिलान्यास की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। शुक्रवार को सामाजिक विज्ञान संकाय के पालिसी एंड प्लानिंग कमेटी की बैठक में सेंटर का प्रस्ताव पारित किया गया। सौ करोड़ रुपये में सेंटर की इमारत पर 19 करोड़ 20 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

इसके साथ ही अत्याधुनिक उपकरणों व सुविधाओं से लैस पांच क्लास रूम तैयार किए जाएंगे। इस पर करीब चार करोड़ 80 लाख खर्च होगा। तीन करोड़ रुपये से एक आडिटोरियम, एक करोड़ 19 लाख में कांफ्रेंस हाल, तीन करोड़ 84 लाख से सौ सीटों की लाइब्रेरी, दो करोड़ 88 लाख से शिक्षकों के 40 चैंबर और दस लाख का कंप्यूटर लैब बनाया जाएगा।

तैयार होने में लगेंगे 6 माह

इस भवन के उद्घाटन व भूमिपूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रण पत्र भेज दिया गया है। जल्द ही शिलान्यास कराकर छह माह के भीतर भवन तैयार कर लिया जाएगा। जल्द ही संकाय द्वारा जेपी सेंटर के लिए निर्मित पाठ्यक्रम और इसके उद्देश्यों की घोषणा प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा की जाएगी। जयप्रकाश नारायण फार स्टडीज आफ एक्सीलेंस एंड ह्यूमिनिटी की स्थापना पर केंद्र सरकार का रुख सकारात्मक है। प्रो. कौशल किशोर मिश्र ने बताया कि सेंटर के लिए परिसर में जमीन खोजी जा रही है। जमीन का निर्धारण करने के बाद पीएमओ को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो