script

खिलाड़ियों की मददगार, रोनाल्डो और मेसी संग नीलाम होगी बनारस की ‘सिंह सिस्टर्स’ की जर्सियां

locationवाराणसीPublished: Feb 19, 2021 03:50:42 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

‘सिंह सिस्टर्स’ के नाम से चर्चित बनारस की चार बहनें खिलाड़ियों के लिए मददगार बनेंगी। सिंस सिस्टर्स (आकांक्षा सिंह, दिव्या सिंह, प्रशांति सिंह और प्रतिमा सिंह) ने युवा खिलाड़ियों की मदद के लिए अपनी जर्सियों को एक चैरिटी शो में नीलाम करने का फैसला किया।

खिलाड़ियों की मददगार, बनारस की ‘सिंह सिस्टर्स’ करेंगी अपनी जर्सियां नीलाम

खिलाड़ियों की मददगार, बनारस की ‘सिंह सिस्टर्स’ करेंगी अपनी जर्सियां नीलाम

वाराणसी. ‘सिंह सिस्टर्स’ के नाम से चर्चित बनारस की चार बहनें खिलाड़ियों के लिए मददगार बनेंगी। सिंस सिस्टर्स (आकांक्षा सिंह, दिव्या सिंह, प्रशांति सिंह और प्रतिमा सिंह) ने युवा खिलाड़ियों की मदद के लिए अपनी जर्सियों को एक चैरिटी शो में नीलाम करने का फैसला किया है। नीलामी शुक्रवार को बंगलुरु में आयोजित होगी। इस नीलामी में टेनिस सुपरस्टार रोजर फेडरर का हेड बैंड, फर्राटा चैंपियन उसैन बोल्ट के जूते, फुटबॉलर लियोनल मेसी और रोनाल्डो की जर्सी की नीलामी होनी है। यह पहला मौका है जब बनारस के खिलाड़ियों के सामानों की नीलामी होगी।
जर्सी नीलामी पर खुशी

स्पोर्स्ट क्षेत्र में परिवार और बनारस का नाम रोशन कर यह ख्याति हासिल करने वाली बास्केटबॉल टीम की पूर्व कप्तान आकांक्षा सिंह ने इस मौके पर खुशी जताते हुए कहा कि जमैका के फर्राटा चैंपियन उसैन बोल्ट, 20 से अधिक ग्रैंड स्लैम जीत चुके टेनिस सुपरस्टार रोजर फेडरर, सॉकर सुपरस्टार लियोनल मेसी और रोनाल्डो जैसे खिलाड़ियों के साथ सिंह सिस्टर्स का नाम जुड़ना गौरवपूर्ण और सुखद लमहा है। इंडिया की जर्सी हासिल करने के लिए हम सबने काफी मेहनत की। एक पुनीत कार्य के लिए नीलामी का हिस्सा बनने से गर्व महसूस हो रहा है। आकांक्षा ने कहा कि हमारा यह कदम देश के लिए ओलंपिक मेडल हासिल की ख्वाहिश रखने वाले खिलाड़ियों को ऐसा करने के लिए प्रेरित करेगा।
खिलाड़ियों की मददगार, बनारस की ‘सिंह सिस्टर्स’ करेंगी अपनी जर्सियां नीलाम
चार नंबर हमेशा से लकी

सर्वश्रेष्ठ चार ए ग्रेड खिलाड़ियों में से एक के रूप में सम्मानित की जा चुकीं आकांक्षा ने चार नंबर को अपना लकी नंबर बताया है। उन्होंने कहा कि चार नंबर की जर्सी हम बहनों के लिए सबसे लकी है। पहले यह जर्सी दिव्या पहनती थी, बाद में उसे मैंने ले लिया। यह नंबर हम दोनों बहनों के लिए हमेशा लकी साबित हुआ। कई अहम मैचों में यह जर्सी हमारी कामयाबी की गवाह रही है।
बास्केटबॉल का चर्चित चेहरा हैं सिंह सिस्टर्स

बास्केटबॉल क्षेत्र में सिंह सिस्टर्स का दबदबा हमेशा से रहा है। बड़ी बहन प्रियंका सिंह, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स में बॉस्केटबाल कोच रह चुकी हैं। बाद में उन्होंने बास्केटबॉल खेलना छोड़ दिया। प्रियंका सियोल (दक्षिण कोरिया) में परिवार के साथ रह रही हैं। दूसरी बहन दिव्या सिंह अंडर 16 भारतीय पुरुष बास्केटबॉल टीम की कोच रही हैं। तीसरे नंबर पर प्रशांति सिंह हैं जो कि यूपी की पहली और देश की तीसरी अर्जुन अवार्ड बास्केटबॉल सम्मानित खिलाड़ी हैं। 2017 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार हासिल हुआ था। इनके पहले 1991 में एस. शर्मा और 2004 में गीतू आना जोश को यह सम्मान मिला था। 2019 में उन्हें पद्मश्री सम्मान मिला था। उनकी छोटी बहन व पूर्व कप्तान प्रतिमा सिंह क्रिकेटर ईशांत शर्मा की पत्नी हैं। चौथे नंबर पर आकांक्षा सिंह हैं जो कि बंगलुरु में बास्केटबॉल अकादमी चलाती हैं। वर्तमान में वह 100 से अधिक प्रशिक्षु प्रशिक्षण ले रहे हैं। सबसे छोटी बहन प्रतिमा क्रिकेटर इशांत शर्मा की पत्नी हैं।
खिलाड़ियों की मददगार, बनारस की ‘सिंह सिस्टर्स’ करेंगी अपनी जर्सियां नीलाम
सिंह सिस्टर्स की उपलब्धियां

– चेन्नई में सीनियर नेशनल बॉस्केटबाल चैंपियनशिप में टॉप स्कोरर

– साउथ एशियन बीच गेम श्रीलंका में गोल्ड मेडल

– नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट स्पोर्ट्स में गोल्ड मेडलिस्ट
– एक्सिलेंस इन स्पोर्ट्स अवार्ड

– प्रदेश सरकार की ओर से सेंचुरी अवार्ड

– महिला खेल फाउंडेशन की तरफ से मिला अचीवर्स अवार्ड

ये भी पढ़ें: वाराणसी की प्रसिद्ध गंगा आरती को लेकर विवाद, अब नगर निगम में कराना होगा पंजीकरण

ट्रेंडिंग वीडियो