गोरखपुर के जिमी शेरगिल का 'माचिस' से 'मदारी' तक का सफर 

   गोरखपुर के जिमी शेरगिल का 'माचिस' से 'मदारी' तक का सफर 

जिमी की मुजफ्फरनगर दंगों पर बनी फिल्म शोरगुल को लेकर खूब शोरगुल मचा रहा, अब मदारी के लिए तैयार 

Sarveshwari Mishra
वाराणसी. गोरखपुर के जिमी शेरगिल बाॅलीवुड के स्टार बन चुके हैं। जिमी शेरगिल का पूरा नाम जसजीत सिंह गिल है। इनका जन्म तीन दिसम्बर 1970 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक छोटे से गांव देओकहिया में हुआ था। 

जिमी शेरगिल इंडियन फिल्म अभिनेता और प्रोड्यूसर हैं। जो मुख्य रूप से बाॅलीवुड हिंदी और पंजाबी फिल्मों के लिए काम करते हैं। जिमी शेरगिल की पहली डेब्यू फिल्म ‘माचिस’ 1996 में रिलीज हुई। जो काफी चर्चित रही। फिर मोहब्बते, मेरे यार की शादी है। जैसी फिल्मों में काफी अच्छी भूमिका में नजर आए। अभी हाल ही में आई जिमी की मुजफ्फरनगर दंगों पर बनी फिल्म शोरगुल को लेकर खूब शोरगुल मचा रहा।


अब जल्द ही 22 जुलाई को इरफान खान और जिम्मी शेरगिल की मदारी मूवी आ रही है। इरफान खान और जिम्मी शेरगिल को लगता है कि हासिल के बाद, मदारी की कहानी दर्शकों के लिए एक ट्रीट होगी। इमरान खान और जिम्मी शेरगिल की हासिल एक क्लासिक फिल्म बन चुकी है जिसे सभी ने पसंद किया। 

फिल्म को इमरान खान और जिम्मी शेरगिल के काम को भी बड़े पैमाने पर पसंद किया गया। समीक्षकों ने भी दोनों कलाकारों के काम को जमकर सराहा। 

Madari Movie

शूटिंग में जिमी को याद आता रहा हासिल का सीन
2003 में इरफान खान के साथ जिमी शेरगिल की हासिल फिल्म दर्शकों के बीच काफी चर्चित और सराहनीय रही। मदारी की शूटिंग के दौरान, इरफान और जिम्मी अक्सर ही हासिल की शूटिंग की यादों में खो जाते थे। उन्हें लगता है कि मदारी को भी दर्शकों का वैसा ही प्यार मिलेगा जैसा हासिल को मिला था। मदारी के ट्रेलर को काफी सराहा जा रहा है और दर्शक भी इसे पसंद कर रहे हैं। हालिया रिलीज गाने दामा दम और मासूम सा को बहुत सकारात्मक रिस्पोंस मिल रहा है। 


लवर ब्वाॅय का करिअर नहीं होता लम्बा
बॉलीवुड अभिनेता जिम्मी शेरगिल की पहचान ‘मोहब्बतें’ फिल्म से रोमांटिक अभिनेता के तौर पर हुई। लेकिन उनका कहना है कि उन्होंने अच्छे किदरारों को चुनने का फैसला किया। जिमी शेरगिल कहते हैं कि लवर बाॅय का करियर बहुत लंबा नहीं होता है।


‘ट्रैफिक’ के 45 वर्षीय अभिनेता का मानना है कि ‘राजा अवस्थी’ और ‘साहेब’ जैसी भूमिकाएं निभाने का फैसला कर वह फिल्म जगत में बने रह पाए उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत गुलजार द्वारा निर्देशित फिल्म ‘माचिस’ से की थी।


जिम्मी का मानना है कि ‘माचिस’ से अभिनय की शुरूआत करने के बाद लोग मुझे क्लीन शेव में पहचान नहीं पाए. लेकिन फिर ‘मोहब्बतें’ आई। इससे मुझे बहुत सारा काम मिला। जिमी का कहना है कि ऐसा कुछ करना चाहता था कि जो मुझे अलग खड़ा करें। मैं लवर बॉय की छवि के साथ नहीं बने रह सकता था।


जिम्मी के लिए ने ‘हासिल’, ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ और ‘साहेब बीवी और गैंस्टर’ जैसी फिल्मों का चुनाव करना एक सचेत फैसला था। इसी वजह से करीब 20 वर्षों तक बना रहा अन्यथा लवर बॉय कहीं खो जाता।

जिमी शेरगिल का निजी जीवन
फिल्म अभिनेता जिमी शेरगिल की पारिवारिक जीवन परिचय की बात करे तो ये अपना जन्मदिन हर साल तीन दिसम्बर को अपनी पूरी फैमिली के साथ मनाते है। इनका जन्म एक सिख फैमिली में हुआ है और इनके पिता का नाम सत्यजीत शेरगिल और भाई का नाम अमन शेरगिल है।


इन्होने अपनी पढ़ाई संत फ्रांसिस कॉलेज, लखनऊ से कुछ सालो तक किया और उसके बाद पंजाब चले गए द्य साल 1995 में, इन्होंने द पंजाब पब्लिक स्कूल, नाभा से पढ़ाई की उसके बाद इन्होने बिक्रम कॉलेज, पंजाब यूनिवर्सिटी, पटिअला में दाखिला लिया। बॉलीवुड फिल्म अभिनेता जिमी शेरगिल की निजी जीवन की बात करे तो इन्होंने शादी अपनी गर्लफ्रेंड प्रियंका से साल 2001 में की और इन दोनों कपल्स के एक बेटे हुए जिनका नाम वीर शेरगिल है।


जिमी के परफाॅरमेंस को मिले पाॅजिटिव रिव्यु
जिमी ने अपनी फिल्म करियर की शुरुआत साल 1996 की हिंदी फिल्म ‘माचिस’ से किया। इस फिल्म में इनके परफॉरमेंस को पॉजिटिव रिव्यु मिले उसके बाद इन्हाेंने एक से बढ़कर हिट फिल्में की जैसे मोहब्बतें, दिल है तुम्हारा, हासिल, मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस., अ वेडनेसडे !, माय नेम इज खान, तनु वेड्स मनु, साहेब बीवी और गैंगस्टर, शोरगुल आदि। लेकिन अभी की इनकी मदारी मूवी आने वाली है जो 22 जुलाई को रिलीज होगी। 


जिमी शेरगिल की फिल्म

बॉलीवुड फिल्म अभिनेता जिमी शेरगिल ने अपने फिल्म करियर में बहुत सारे हिट फिल्में की जैसे माचिस (1996), मोहब्बतें (2000), मेरे यार की शादी है (2002), दिल है तुम्हारा (2002), हासिल (2003), मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस. (2003), अग्निपथ (2004), चरस (2004), हम तुम (2004), सिलसिले (2005), टॉम डिक एंड हैरी (2006), लगे रहो मुन्ना भाई (2006), अ वेडनेसडे ! (2008), माय नाम इज खान (2010), तनु वेड्स मनु (2011), गेम (2011), साहेब बीवी और गैंगस्टर (2011), डेंजरस इश्क (2012), साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स (2013), स्पेशल छब्बीस (2013), बुलेट राजा (2013), फुगली (2014), बैंग बैंग (2014), तनु वेड्स मनु रिटर्न्स (2015), ट्रैफिक (2016) और शोरगुल (2016)।


जिमी शेरगिल की आनेवाली नई फिल्म
जिमी शेरगिल ने अपने जीवन में बहुत सारे फिल्मे किए है, लेकिन अगर इनके आनेवाली नई फिल्मों की बात करे तो मदारी 22 जुलाई को आने वाली है। मदारी की कहानी दर्शकों के लिए एक ट्रीट होगी। अभी 2003 में आई हासिल मूवी एक क्लासिक फिल्म बन चुकी है जिसे सभी ने पसंद किया। इस फिल्म में जिमी के साथ इरफान भी नजर आयेंगे। 
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned