script

नागेपुर में जीवंत हुई काशी की लोक कला, महिलाओं ने बांधी शमा

locationवाराणसीPublished: Aug 19, 2019 07:07:59 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-कजली के माध्यम से महिलाओं ने माँगा बराबरी का अधिकार -महिला कजली महोत्सव में गनेशपुर गांव की महिलाओं ने बाजी मारी

Kajali Festival

Kajali Festival

मिर्जामुराद/वाराणसी. बारिश का मौसम और लोक संगीत, यही तो काशी की सांस्कृतिक पहचान है। यहां हर महीने के लिए अलग-अलग गीत संगीत, तीज त्योहार का विधान है। हर पर्व के लिए अलग गीत और संगीत हैं। तभी तो इसे सांस्कृतिक राजधानी का दर्जा हासिल है। ऐसे में सावन भले ही बीत गया हो पर अभी तो भादो की चतुर्थी तिथि ही लगी है, फिर क्या इस संस्कृति के संरक्षण में जुटीं कुछ एक संस्थाओं में से एक लोकसमिति ने की पहल और नागेपुर में आयोजित हुआ कजरी महोत्सव। दिन भर चले इस कजरी महोत्सव में गांव गिरांव की महिलाओं ने बढ़-चढ कर हिस्सा लिया। अच्छी प्रतियोगिता हुई। सभी ने सधे स्वर में कजरी सुनाई जिसे सुन वहां मौजूद श्रोता मंत्र मुग्ध हो गए। प्रतियोगिता कब खत्म हो गई पता ही नहीं चला।
लोक समिति की पहल परयूनियन बैंक नागेपुर, लायंस क्लब वाराणसी तुलसी तथा देव एक्सल फाउंडेशन के सहयोग से प्रधानमंत्री के गोद लिए आदर्श ग्राम नागेपुर में सोमवार को महिला कजली महोत्सव का आयोजन किया गया। महिला कजली महोत्सव में गनेशपुर गांव की महिलाओं ने प्रथम स्थान हासिल किया तो दूसरे स्थान पर रहा मेहंदीगंज (माया स्वयं सहायता समूह) और तीसरे स्थान पर असवारी गांव की किशोरियां रहीं। कार्यक्रम में करीब 25 गांवों की महिलाओं ने भारी संख्या में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस मौके पर महिलाओं ने पारम्परिक गीतों के साथ-साथ देश भक्ति, मनरेगा, शिक्षा, महिला हिंसा, मौजूदा समय में महिलाओं की स्थिति, भ्रष्टाचार जैसे सामयिक मुद्दों पर आधारित स्वरचित गीतों के माध्यम से लोगों का दिल जीता।
नागेपुर में जीवंत हुई काशी की लोक कला, महिलाओं ने बांधी शमा
विजेता टीम के सभी सदस्यों को यूनियन बैंक शाखा नागेपुर और लायंस क्लब वाराणसी तुलसी की तरफ से क्रमशः शील्ड, जग, बाल्टी तथा कार्यक्रम में भाग लेने वाली अन्य टीमों को थाली के रूप में सांत्वना पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम में आराजी लाइन ब्लाक के अलग-अलग गांवों से महिला स्वयं सहायता समूह कुल 30 टीमों ने भाग लिया।
मुख्य अतिथि लोक चेतना समिति की निदेशक समाजसेवी रंजू सिंह सिंह और यूनियन बैंक शाखा नागेपुर के प्रबंधक आशीष सिंह ने सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार दिया। महोत्सव की शुरुआत प्रधान संघ अध्यक्ष तेजनाथ पटेल, नागेपुर के पूर्व प्रधान मुकेश पटेल, देव एक्सेल फाउंडेशन के विनय सिंह और जिला पंचायत सदस्य रिंकू सिंह ने दीप प्रज्वलन करके किया।
पुरस्कृत होतीं युवतियां
इस अवसर पर रंजू सिंह ने कहा कि आज आधुनिकता के दौर में इस तरह की हमारी प्राचीन संस्कृति ख़त्म रही है। ऐसे में लोक संस्कृति पर केंद्रित इस तरह के आयोजन से महिलाओं को समाज में अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा और हमारी संस्कृति भी मजबूत होगी। देव एक्सल फाउंडेशन के निदेशक विनय सिंह ने सभी प्रतिभागियों को नीम का पेड़ देकर पौधरोपड़ के माध्यम से पर्यावरण रक्षा का संदेश दिया। कार्यक्रम का संचालन सरिता और आशा मौर्या ने स्वागत सोनी ने और धन्यवाद ज्ञापन लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने किया।
इस अवसर पर मुहीम संस्था की स्वाति सिंह, राममकिंकर कुमार, नन्दलाल मास्टर, अनीता, ममता, सरिता, सोनी, विद्या, चन्द्रकला, पंचमुखी, श्यामसुन्दर, अमित, सीमा, विद्या, मनजीता, चन्द्रकला, मैनम,बेबी, राजकुमारी, प्रेमा, अमित, रामबचन, सुनील, समेत स्वयं सहायता समूह से सैकड़ो महिलाए शामिल रहीं। केदार सिंह राठौर, लालचंद, रामसहारे ,चन्द्रिका, देवनाथ मास्टर ने निर्णायक की भूमिका निभाई।
पुरस्कृत होतीं महिलाएं

ट्रेंडिंग वीडियो