scriptKarva Chauth 2019: जानिए करवा चौथ पर क्यों की जाती है चंद्रमा की पूजा | Karva Chauth 2019 know about moon worship on karwa chauth | Patrika News

Karva Chauth 2019: जानिए करवा चौथ पर क्यों की जाती है चंद्रमा की पूजा

locationवाराणसीPublished: Sep 26, 2019 03:49:36 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

क्या आप जानते हैं इस दिन सुहागिन महिलाएं इस दिन चंद्रमा के देखने के बाद ही पानी क्यों पीती हैं

karwa chauth

karwa chauth

वाराणसी. पति की लम्बी उम्र के लिए महिलाएं करवा चौथ के दिन व्रत रखती हैं और रात में चांद का दर्शन कर और अपने पति के हाथों से पानी पीकर व्रत खोलती है। क्या आप जानते हैं इस दिन सुहागिन महिलाएं इस दिन चंद्रमा के देखने के बाद ही पानी क्यों पीती हैं । इसके पीछे एक कहानी है।

जानिए क्यों करते हैं चंद्रमा की पूजा
करवा चौथ व्रत में चंद्रमा की पूजा की मुख्य वजह है कि जिस दिन भगवान गणेश का सिर धड़ से अलग किया गया था उस दौरान उनका सिर सीधे चंद्रलोक चला गया था। पुरानी मान्यताओं के मुताबिक, कहा जाता है कि उनका सिर आज भी वहां मौजूद है। चूंकि गणेश को वरदान था कि हर पूजा से पहले उनकी पूजा की जाएगी इसलिए इस दिन गणेश की पूजा तो होती है साथ ही गणेश का सिर चंद्रलोक में होने की वजह से इस दिन चंद्रमा की खास पूजा की जाती है।
इस दिन भगवान शंकर, पार्वती और कार्तिकेय की भी पूजा की जाती है। पार्वती की पूजा इसलिए की जाती है क्योंकि हर सौभाग्य व्रत की तरह पार्वती जी ने कठिन तपस्या कर भगवान शंकर को हासिल किया था और अखंड सौभाग्यवती का वरदान प्राप्त किया था। जिस तरह पार्वती जी को अखंड सौभाग्य का वरदान मिला था ठीक उसी तरह का सौभाग्य पाने के लिए सभी महिलाएं उपवास रखती है। यह व्रत पति-पत्नी के लिए प्रणय निवेदन व एक-दूसरे के प्रति पूर्ण समर्पण, अपार प्रेम, त्याग व विश्वास की चेतना लेकर आता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो