scriptइंडिया कार्पेट एक्सपो में आकर्षण का केंद्र बना काशी मोदी वॉल हैंगिंग | Kashi Modi Wall Hanging becomes center of attraction in india carpet | Patrika News

इंडिया कार्पेट एक्सपो में आकर्षण का केंद्र बना काशी मोदी वॉल हैंगिंग

locationवाराणसीPublished: Oct 11, 2017 02:21:54 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

‘काशी मोदी वॉल हैंगिग’ को तैयार करने में लगा तीन माह

Kashi Modi wall Hanging

काशी मोदी हैंगिग वॉल

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में दुनिया को भारतीय हस्तकला का बेजोड़ नमूना दिखाने वाले इंडिया कार्पेट एक्सपो पंडाल लगाया गया है। जहां ‘काशी मोदी वॉल हैंगिंग’ आकर्षण का केंद्र हुआ है। इसके निर्माता बनारस के एक कालीन निर्यातक ने ‘काशी मोदी वॉल हैंगिंग’ नाम दिया है। उन्होंने बताया कि यह खास मोदी जी के लिए बनाया गया है। कहा कि वे देश के लिए एक अच्छा काम कर रहे हैं तो हमलोग भी उनके लिए चाहते हैं कि कुछ करें। उन्होंने कहा कि पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्रेड सेंटर में कारपेट एक्सपो का उद्घाटन करने की जानकारी मिली थी। तभी मोदी जी को भेंट करने के लिए यह वॉल हैंगिग बनाया गया। लेकिन किसी कारण बस मोदी जी का बनारस में नहीं शामिल होने पर वे इसे दिल्ली फेयर में मोदी जी को भेंट करने की बात कही।
Kashi Modi Wall Hanging, India Carpet Expo, India Carpet Expo in Varanasi, India Carpet Expo in Sampurnanad Sanskrit University, Weavers, Kashi Modi Wall Hanging Center of Attraction, Kashi Modi Wall Hanging in varanasi

‘काशी मोदी वॉल हैंगिग’ बनी चर्चा का विषय
इंडिया कार्पेट एक्सपो में खास पीएम मोदी के लिए बनाई गई मोदी वॉल हैंगिंग चर्चा का विषय बनी हुई है। विदेशी खरीदार भी इसे लेकर उत्सुक हैं। यूपी और अन्य राज्यों से आये कालीन निर्यातक इसके साथ सेल्फी ले रहे हैं।
तीन महीनों में तैयार किया गया ‘काशी मोदी वॉल हैंगिग’
कार्पेट एक्सपो में आकर्षण का केंद्र बना काशी वॉल हैंगिग को तैयार करने में पूरे तीन माह का समय लगा है। इसे तैयार करने में कुल 32 रंगों का प्रयोग किया गया है। इसे दो बुनकरों ने इसे कड़ी मेहनत से तैयार किया है। इसके मैप, डिजाइनिंग, फिनीशिंग, कलर डाइंग में कुल तीन माह का समय लग गया। इसे बैंगू सिल्क के फाइबर का यूज किया गया है। ये बहुत ही सॉफ्ट और सिल्की है और मार्केट में इसकी डिमाण्ड की सबसे ज्यादा है।
मोदी के सांसदीय क्षेत्र का 34वां इंडिया कार्पेट एक्सपो
यह मोदी के सांसदीय क्षेत्र का 34वां इंडिया कार्पेट एक्सपो है। 13 अक्टूबर तक चलने वाले एक्सपो के पहले तीन दिन सिर्फ विदेशी खरीदारों को ही जाने की अनुमति होगी। अंतिम दिन इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। कालीन नगरी भदोही-मीरजापुर के अलावा कश्मीर, दिल्ली व अन्य राज्यों की एक से बढ़कर एक कालीन और फ्लोर कवरिंग लगा हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो