script

पूर्व काशिराज परिवार की ये संपत्ति हो सकती है, अटैच जानिये क्यों…

locationवाराणसीPublished: Aug 25, 2019 04:52:32 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

पूर्व काशिराज परिवार पर नगर निगम ने 63 लाख रुपये के बकाये पर जारी किया है नोटिसपरिवार के टैक्स मामलों का रखरखाव करने वाले का दावा नहीं मिला कोई नोटिसनगर निगम के 50 करोड़ से ज्यादा के बकायेदार हैं शहर मेंटॉप 100 पर ही है 13.47 करोड़ रुपये का बकाया

वाराणसी नगर निगम

वाराणसी नगर निगम

वाराणसी. नगर निगम वाराणसी इस समय गृह कर के बकायेदारों को बड़े पैमाने पर नोटिस जारी कर रहा है। खास तौर पर बड़े बकायेदारों को जिन पर लाखों रुपये का बकाया है। इसी कड़ी में पूर्व काशिराज परिवार को भी नोटिस जारी किया गया है। नगर निगम के कर विभाग के मुताबिक उन पर वाराणसी शहर की दो संपत्तियों पर 63 लाख रुपये से ज्यादा का बकाया है। फिलहाल पूर्व काशिराज परिवार को 15 दिन की मोहलत दी गई है। हालांकि पूर्व काशिराज परिवार के कर संबंधी मामलों को देखने वाले अधिकारी का दावा है कि उन्हें कोई नोटिस नहीं मिला है। उधर बड़े बकयेदारों में यूपी बोर्ड का क्षेत्रीय कार्यालय भी है जिस पर 22,36,872 रुपये का बकाया है।
इस संबंध में जब पत्रिका ने कोतवली के जोनल अधिकारी अरविंद यादव से बात की तो उन्होंने बताया कि पूर्व काशिराज परिवार की दो संपत्तियां हैं कोतवाली जोन में। इनमें दो कांप्लैक्स है और एक बैंक किराये पर चल रहा है। ऐसें में पूर्व काशिराज परिवार को पहले भी 62,96,566 रुपये का बिल भेजा जा चुका था। बिल का भुगतान न होने पर नोटिस भेजा गया है। नोटिस के तहत पूर्व काशिराज परिवार को 15 दिन की मोहलत दी गई है। उन्होंने बताया कि 2014 के बाद के असेसमेंट के अनुसार बड़े बकायेदारों को नोटिस भेजा जा रहा है। कहा कि अगर किसी को कोई आपत्ति है तो 15 दिन के भीतर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है। निर्धारित अवधि बीतने के बाद नगर निगम अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। यहां यह भी बता दें कि नगर निगम अधिनियम के तहत नोटिस के बाद भी कर का भुगतान न किए जाने पर संबंधित संपत्ति को संबद्ध करने का प्रावधान है।
बता दें कि नगर निगम की बकायेदारों की सूची में काशी नरेश का परिवार को सबसे बड़ा बकाएदार बताया गया है। निगम की ओर से जारी नोटिस में महाराज काशीराज धर्मकार्य निधि ट्रस्ट के चेयरमैन अनंत नारायण पर गृह कर का 62,96,566 रुपये बकाया बताया गया है। वैसे नगर निगम ने शहर के ऐसे सभी 100 बकाएदारों को नोटिस जारी किया है।
नगर निगम सूत्रों के मुताबिक गृह व संपत्ति कर के बकायेदारों पर 50 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है। इसकी वसूली के लिए पहले चरण में टॉप 100 की सूची तैयार की गई है। इन 100 लोगों पर 13 करोड़ 47 लाख रुपये बकाया है। इनमें से 10 बकाएदार ऐसे हैं, जिन पर 2 करोड़ 17 लाख रुपये से अधिक बकाया है।

ट्रेंडिंग वीडियो