EXCLUSIVE-काशी विद्यापीठ: 14 को जारी होगी छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना, इस दिन होगा चुनाव

EXCLUSIVE-काशी विद्यापीठ: 14 को जारी होगी छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना, इस दिन होगा चुनाव
Kashi vidyapeeth

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में जल्द छात्रसंघ चुनाव कराने की तैयारी शुरू हो गयी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने 14 सितम्बर को छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना जारी कर देगा।

Devesh singh
वाराणसी. महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में जल्द छात्रसंघ चुनाव कराने की तैयारी शुरू हो गयी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने 14 सितम्बर को छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना जारी कर देगा। विश्वविद्यालय में इस बार चुनाव में तकनीक का प्रयोग किया जायेगा।
विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के चलते प्रचार चरम पर है। परिसर में नारेबाजी हो रही है और कक्षाओं में जाकर प्रत्याशी चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन जल्द से जल्द चुनाव करा कर परिसर के माहौल को शांत करना चाहता है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस बार ऐतिहासिक ढंग से चुनाव कराने की तैयारी की है, जिससे समय की बचत होने के साथ व्यवस्था में पारदर्शिता लाया जा सके। विश्वविद्यालय प्रशासन पहले ही चुनाव कराना चाहता था लेकिन बाढ़ के चलते पुलिस प्रशासन ने चुनाव कराने पर सहमति नहीं जतायी। अब सारी स्थिति सामान्य हो गयी है और जल्द ही परिसर को नये पदाधिकारी मिल जायेंगे।

14 को जारी होगी छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना
विश्वविद्यालय सूत्रों की माने तो 14 सितम्बर को छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना जारी करने की तैयारी की है। 16 सितम्बर तक प्रत्याशी, समर्थक व प्रस्तावक से ऑनलाइन आवेदन मांगा जायेगा। जिन प्रत्याशियों को चुनाव लडऩा है वह उक्त तिथि तक ऑनलाइन आवेदन करेंगे। 17 सितम्बर को फार्म भरने वाले प्रत्याशियों, समर्थक व प्रस्तावक को बुलाया जायेगा और उनके दस्तावेजों की जांच होगी। इसी दिन प्रत्याशियों की सूची जारी हो जायेगी। 18 सितम्बर को नाम वापसी का दिन रखा गया है इसके बाद वैध प्रत्याशियों की अंतिम सूची का प्रकाशन होगा।


26 सितम्बर को चुनाव के कुछ देर बाद आ जायेगा रिजल्ट
26 सितम्बर को छात्रसंघ चुनाव कराया जायेगा। इस दिन परिसर में नये इतिहास का सृजन हो जायेगा। पहली बार विश्वविद्यालय में बैलेट की जगह ओएमआर शीट का प्रयोग किया जायेगा। पसंद के प्रत्याशी के नाम के आगे के गोले को भरना होगा। ऐसा करते ही छात्रों का मतदान पूर्ण हो जायेगा। इसके बाद कम्प्यूटर की मदद से कुछ देर में ही छात्रसंघ चुनाव का परिणाम जारी हो जायेगा।


सफल रहा प्रयोग तो अन्य विश्वविद्यालय के लिए बन जायेगा नजीर
काशी विद्यापीठ प्रशासन ने पहली बार इस ढंग से छात्रसंघ चुनाव कराने की तैयारी की है। यदि प्रयोग सफल होता है तो अन्य विश्वविद्यालय के लिए यह नजीर हो जायेगा। नामांकन व छात्रसंघ चुनाव के नाम पर हंगामा नहीं होगा। इसके अतिरिक्त जुलूस व बैंड-बाजे के नाम पर लिंगदोह कमेटी की संस्तुतियों की धज्जियां भी नही उड़ेगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने नये ढंग से छात्रसंघ चुनाव कराने की जो तैयारी की है उसमें लिंगदोह कमेटी की संस्तियों को पूरा ध्यान रखा गया है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned