scriptकाशी विद्यापीठ के पर्यावरण कुंभ में होगा विषय विशेषज्ञों का संगम | Kashi Vidyapith organised Environmental kumbh on 1 December | Patrika News

काशी विद्यापीठ के पर्यावरण कुंभ में होगा विषय विशेषज्ञों का संगम

locationवाराणसीPublished: Nov 13, 2018 04:29:02 pm

Submitted by:

Devesh Singh

पर्यावरण फ्रेंडली होगा दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन, सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे उद्घाटन

Environmental kumbh

Environmental kumbh

वाराणसी. महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में एक दिसम्बर से दो दिवसीय पर्यावरण कुंभ का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में देश भर के तीन हजार विषय विशेषज्ञ भाग लेंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे और पर्यावरण फ्रेंडली ढंग से आयोजन होगा।। यह जानकारी काशी विद्यापीठ के वीसी प्रो.टीएन सिंह ने मंगलवार को पत्रकार वार्ता में दी।
यह भी पढ़े:-नेचर, कल्चर व एडवेंचर का संगम बनेगी काशी-पीएम नरेन्द्र मोदी
कुलपति प्रो.टीएन सिंह ने कहा कि यूपी का पहला पर्यावरण कुंभ के आयोजन की जिम्मेदारी काशी विद्यापीठ को मिली है। कार्यक्रम की रुपरेखा तैयार हो गयी है। एक दिसम्बर सुबह 10 बजे से समारोह के लिए पंजीकरण शुरू होगा। इसके बाद 11 बजे से प्रदर्शनी लगायी जायेगी। प्रदर्शनी के माध्यम से बताया जायेगा कि पर्यावरण की रक्षा कैसे की जा सकती है किस मौसम में कौन फल खाने चाहिए। दूर से लायी जाने वाली चीजों का उपयोग कम करके वाहनों के धुएं से भी पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया जायेगा। इसके बाद दोपहर दो बजे पर्यावरण कुंभ के उद्घाटन समारोह का आयोजन होगा। समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, केन्द्रीय मंत्री डा.हर्षवर्धन सिंह, सुरेश प्रभु, डा.महेश शर्मा, वैज्ञानिक डा.विजय भटकर, डा.एलएल राठौर, डा.शेखर मांडे, डा.मिशेल डॉनिनो आदि लोग शामिल होंगे। दो दिसम्बर तक चार तकनीकी सत्र चलेंगे। इनके विषय पर्यावरण व भारतीय जीवन शैली, उपभोक्तावाद और पर्यावरण की चुनौतियां, कृषि एंव पर्यावरण व जल और ऊर्जा होगा। दो दिवसीय समारोह के दौरान सांस्कृति संध्या व समूह विचार का भी कार्यक्रम आयोजित होगा।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र ने पहले मां गंगा को हाथ जोड़ कर किया प्रणाम, फिर हरी झंडी दिखा कर मालवाहक जहाज को किया रवाना
पर्यावरण कुंभ में भाग लेने वालों को मिलेगा आने-जाने का किराया
वीसी प्रो.टीएन सिंह ने बताया कि पर्यावरण कुंभ की वेबसाइट बनायी गयी है इस पर सभी लोग अपने विचार देने के साथ पंजीकरण भी करा सकते हैं। सरकारी सेवा वाले लोगों को छोड़ कर अन्य लोगों को आने-जाने का किराया भी दिया जायेगा। देश में पहली बार पर्यावरण कुंभ हो रहा है। सभी लोग भागीदारी सुनिचिश्त कर अपने पर्यावरण को बचाने की जंग लड़ सकते हैं।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी ने काशी में पहुंचने के बाद रचा इतिहास, देश का पहला वाटर हाइवे राष्ट्र को समर्पित
पर्यावरण फ्रेंडली होगा आयोजन
वाइसचांसलर प्रो.टीएन सिंह ने बताया कि पूरा आयोजन पर्यावरण फ्रेंडली होगा। अतिथियों को बुके की जगह एक फूल दिया जायेगा। प्लास्टिक व थर्र्माेकोल का प्रयोग किसी हाल में नहीं होगा। पर्यावरण कुंभ में भाग लेने वालों को स्टील का गिलास दिया जायेगा। इससे प्लास्टिक व कागज के गिलास का प्रदूषण कम होगा। इसके अतिरिक्त भी अन्य चीजों में इस बात का ध्यान रखा जायेगा कि आयोजन के चलते पर्यावरण को नुकसान न हो। पत्रकार वार्ता में कुलसचिव डा.साहब लाल मौर्य, चीफ प्राक्टर प्रो.शम्भु उपाध्याय, पत्रकारिता संस्थान के निदेशक प्रो.ओम प्रकाश सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।
यह भी पढ़े:-देश की आजादी के बाद पहली बार मिलेगी वाटर हाइवे की सौगात, इतिहास रचने के साथ मास्टर स्ट्रोक खेलेंगे पीएम नरेन्द्र मोदी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो