scriptसामने आएगी काशी विश्वनाथ धाम के मंदिरों की ऐतिहासिकता, पीएम मोदी ने कहा इन्हें संरक्षित करें | Kashi Vishwanath Dham Corridor Temples petronage PM Narendra Modi | Patrika News

सामने आएगी काशी विश्वनाथ धाम के मंदिरों की ऐतिहासिकता, पीएम मोदी ने कहा इन्हें संरक्षित करें

locationवाराणसीPublished: Jun 20, 2020 02:04:57 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देखा काशी विश्वनाथ धाम का ड्रोन से तैयार नक्शा।
प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये काशी के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान दिया निर्देश।

Kashi Vishwanath Corridor

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के निर्माण के दौरान वहां वहां मिले पुराने मंदिरों का न सिर्फ संरक्षण किया जाय बल्कि उनका महत्व और ऐतिहासिकता भी लोगों के सामने लायी जाय। उन्होंने वहां मिले सभी पुराने मंदिरों को संरक्षित करने का निर्देश देते हुए कार्बन डेटिंग पेंटिंग के ज़रिये विशेषज्ञों की मदद से ऐसे मंदिरों की ऐतिहासिकता और स्थापत्य का पता करने पर ज़ोर दिया है।

 

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के ज़रिये प्रधानमंत्री ने काशी में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर निर्माण कार्य के बारे में भी जाना। उन्होंने ड्रोन से तैयार कॉरिडोर का लेआउट भी देखा। उन्होने इसके प्रचार प्रसार के लिए मंदिर ट्रस्ट तीर्थ यात्रियों की सुविधा के मुताबिक मार्ग का नक्शा भी तैयार करने को भी कहा।

 

प्रधानमंत्री ने काशी का विश्व धरोहर के रूप में प्रचार करने के लिये प्रयासों पर बल दिया। गंगा आरती का बड़ी बड़ी स्क्रीनों के ज़रिये टेलीकास्ट के काम में तेज़ी लाने को कहा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत दशाश्वमेध घाट पर एलईडी के ज़रिये गंगा आरती प्रसारण की योजना बनायी गयी है, जिसका संचालन पीपीपी मॉडल पर होगा।

 

पीएम ने इस बात पर ज़ोर दिया कि काशी को अगर पर्यटन के रूप में विकसित करना है तो इसे स्वच्छता के सभी मानदंडों पर भी खरा उतरना होगा। उन्होने इसके लिए निर्देश देते हुए ओडिएफ प्लस पांव के लिये तकनीक का इस्तेमाल करने को कहा। उन्होने कहा कि सफाई से वातावरण तो सकारात्मक होता ही है, यह लोगों की सेहत के लिये भी ज़रूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो