scriptKashi Vishwanath-Gyanvapi Complex Controversy: Varanasi in high alert mode regarding Friday prayers Muslim religious leaders also appealed | काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर विवादः सर्वे रिपोर्ट आने के बाद जु़मे की नमाज को लेकर वाराणसी हाई अलर्ट मोड में, मुस्लिम धर्म गुरुओं ने भी की अपील | Patrika News

काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर विवादः सर्वे रिपोर्ट आने के बाद जु़मे की नमाज को लेकर वाराणसी हाई अलर्ट मोड में, मुस्लिम धर्म गुरुओं ने भी की अपील

काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर विवाद में गुरुवार को सिविल कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पेश होने के बाद से जिला हाईअलर्ट मोड में है। जिला प्रशासन और कमिश्नरेट पुलिस ने लोगों से अमनचैन कायम रखने की अपील की है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात कर दी गई है। उधर मुस्लिमों की ओर से भी उनके धर्मगुरुओं ने लोगों से संयत रहने और नमाज़ के लिए ज्ञानवापी मस्जिद आने की बजाय आसपास ही नमाज़ अता करने की अपील की है।

वाराणसी

Published: May 20, 2022 10:32:53 am

वाराणसी. काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर विवाद में गुरुवार को सर्वे रिपोर्ट अदालत में पेश होने के बाद से जिला हाईअलर्ट मोड में है। जिले के आला अफसरों (जिला प्रशासन व पुलिस कमिश्नरेट) ने लोगों से अमन-चैन कायम रखने की अपील की है। प्रशासन और पुलिस के अफसरों ने जगह-जगह शांति समिति की बैठकें कीं। मिश्रित आबादी वाले संवेदनशील इलाकों में पुलिस व पीएसी के जवान तैनात किए गए हैं। इस बीच मुस्लिम धर्म गुरुओं ने भी समुदाय के लोगो से शांति बनाए रखने के साथ ही जु़मे की नमाज के लिए ज्यादा संख्या में ज्ञानवापी न आने की अपील की है।
फ्लैग मार्च करती वाराणसी पुलिस
फ्लैग मार्च करती वाराणसी पुलिस
जु़मे की नमाज को जाते मुस्लिम समाज के लोग (फाइल फोटो)देर शाम तक चलीं शांति समिति की बैठकें

जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने गुरुवार को देर शाम तक शांति समिति की बैठकें कीं। बैठक में लोगों से शांति-सद्भाव बनाए रखने की अपील की गई। अफसरों ने कहा कि किसी तरह की भ्रामक बातों या अफवाहों पर तनिक भी ध्यान न दें। ऐसा कहीं भी होता है तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें।
बुनकर तंजीम के सरदारों से की गई अपील
पुलिस ने आदमपुरा इलाके में बुनकर तंजीम के सरदारों संग बैठक कर जु़मे की नमाज पर शांति बनाए रखने की अपील की। कहा कि नफरत और द्वेष फैलाने वालों से सचेत रहें। ये भी चेताया कि कोई भी लाउडस्पीकर का प्रयोग तेज आवाज में नहीं करेगा।
अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के संयुक्त सचिव एसएम यासीननौ तालों में सील वजू स्थल के पास न जाए कोई

बता दें कि ज्ञानवापी परिसर के सर्वे के दौरान वजूखाने में शिवलिंग जैसी आकृति दिखी जिस पर कोर्ट के आदेश पर उसे सील कर दिया गया है। सख्त हिदायत दी गई है कि सील क्षेत्र के आसपास कोई न जाए। सील क्षेत्र की किसी चीज को स्पर्श न किया जाए। इस संबंध में वादी पक्ष की ओर से एक प्रार्थना पत्र भी दिया गया है। ऐसे में वजू स्थल सील होने के बाद पहली बार पड़ रहे शुक्रवार को लेकर एहतियात बरती जा रही है। इसी के तहत ज्ञानवापी मस्जिद की देखरेख करने वाली अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के संयुक्त सचिव एसएम यासीन ने मुस्लिम समाज के लोगों के लिए अपील जारी की है।
अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के संयुक्त सचिव एसएम यासीन की अपीलअधिक संख्या में न आएं ज्ञानवापी

यासीन समाज के लोगो से कहा है कि वो ज्यादा संख्या में ज्ञानवापी मस्जिद न आएं। बल्कि, अपने घर के आसपास की मस्जिदों में ही जुमे की नमाज अदा कर लें। उन्होंने जारी अपील में कहा है कि जो लोग नमाज अदा करने के लिए ज्ञानवापी मस्जिद आएं वो घर से ही वजू करके आएं।
ज्ञानवापी परिसर में वजू के लिए प्रशासन ने रखवाए हैं ड्रम
इस बीच प्रशासन ने भी एहतियात बरतते हुए ज्ञानवापी मस्जिद में आने वाले नमाजियों के वजू करने के लिए ड्रम रखवा दिए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.