scriptKashi Vishwanath Gyanvapi complex survey start on second day in after court orders | कोर्ट के आदेश पर काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर में दूसरे दिन शुरू हुआ सर्वे | Patrika News

कोर्ट के आदेश पर काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर में दूसरे दिन शुरू हुआ सर्वे

काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी परिसर का सर्वे अदालत के आदेश के बाद दूसरे दिन शनिवार को शुरू हो गया। इससे पहले अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने कोर्ट कमिश्नर बदलने अदालत में याचिका दायर की। इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने वादी पक्ष और एडवोकेट कमिश्नर से आपत्ति प्रस्तुत करने का दिया आदेश। कहा, इस मसले पर अगली सुनवाई 9 मई को होगी। तब तक अदालत का सर्वे का आदेश प्रभावी रहेगा। उसके बाद सर्वे को ज्ञानवापी परिसर पहुंची टीम।

वाराणसी

Published: May 07, 2022 05:38:06 pm

वाराणसी. काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी परिसर स्थित मां शृंगार गौरी सहित अन्य देव विग्रहों के नियमित पूजन के लिए सिविल जज सीनियर डिवीजन दिवाकर कुमार की अदालत के आदेश पर शुक्रवार को शुरू हुए सर्वे का काम शनिवार को भी जारी रहा। इससे पहले शनिवार की सुबह अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी की ओर से सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार की अदालत में कोर्ट कमिश्नर को बदलने के लिए प्रार्थना दिया। इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने वादी पक्ष और एडवोकेट कमिश्नर से आपत्ति प्रस्तुत करने का आदेश दिया। साथ ही इस मामले में सुनवाई के लिए अगली तिथि 9 मई नियत कर दी। कोर्ट ने कहा कि तब तक अदालत का सर्वे का आदेश प्रभावी रहेगा। कोर्ट के आदेश के बाद शनिवार की शाम चार बजे सर्वे के लिए पक्ष-विपक्ष की टीम और कोर्ट कमिश्नर ज्ञानवापी परिसर पहुंचे। वहीं सर्वे टीम के विश्वनाथ धाम पहुंचते ही आज फिर से धार्मिक नारेबाजी शुरू हुई। लेकिन पहले से तैनात पुलिस ने इस मामले में एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया। हिरासत में लिए गए युवक से पूछताछ में पता चला कि उसका नाम अब्दुल कलाम है। पुलिस के कब्जे में वो माफी मांगता नजर आया। बोला-सर, हमसे गलती हो गई। बताया जा रहा है कि ये सभी नमाज के लिए इकट्‌ठा हुए थे।
काशी विश्वनाथ- ज्ञानवापी परिसर
काशी विश्वनाथ- ज्ञानवापी परिसर
सर्वे के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी परिसर पहुंचे अधिवक्तामुस्लिम पक्ष ने याचिका दायर कर कोर्ट कमिश्नर को बदलने की मांग की थी

बता दें कि काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर के सर्वे के दूसरे दिन मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ता ने कोर्ट कमिश्नर के खिलाफ याचिका याचिका दायर कर दिया था। इसे अदालत ने स्वीकार करते हुए दोपहर दो बजे से सुनवाई शुरू हुई। विपक्षी यानी प्रतिवादी के अधिवक्ता अभय नाथ यादव ने कोर्ट में दायर याचिका के माध्यम से यह बताया कि कोर्ट कमिश्नर पार्टी बन कर काम कर रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार को भी सर्वे के दौरान और मीडिया से बातचीत में ये आरोप लगाया था।
ये भी पढें- काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर सर्वेः कोर्ट कमिश्नर बदलने के मसले पर अदालत का फैसला, अब 9 मई को होगी सुनवाई, सर्वे रहेगा जारी

वादी पक्ष की तरफ से डीजीसी सिविल ने की बहस
सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की अदालत ने प्रार्थना पत्र पर सुनवाई की। प्राचीन मूर्ति स्वयंभू ज्योतिर्लिंग लॉर्ड विश्वेश्वरनाथ के वाद मित्र विजय शंकर रस्तोगी ने बताया कि वादी पक्ष की तरफ से डीसीजी सिविल ने बहस की है। कहा, प्रतिवादी पक्ष सर्वे में व्यवधान डालना चाहता है, जो कि कोर्ट की अवमानना है।
ये भी पढें- काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर सर्वेः मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ता ने कोर्ट कमिश्नर के खिलाफ दायर की याचिका

कोर्ट परिसर में गहमा-गहमी
इससे पहले सर्वे कमिश्नर अजय कुमार मिश्र को बदले जाने की मांग को लेकर दाखिल किए वाद मामले में कोर्ट परिसर में काफी गहमागहमी रही। मसाजिद कमेटी की ओर से दाखिल किए गए वाद का अधिवक्ताओं के एक गुट ने विरोध किया। जमकर नारेबाजी की गई।
सर्वे से पूर्व काशी विश्वनाथ धाम में जमा भीड़सर्वे को चार बजे पहुंची टीम

काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी परिसर के सर्वे के लिए कोर्ट कमिश्नर के साथ पक्ष-विपक्ष के अधिवक्ता, वीडियोग्राफर, फोटोग्राफर शनिवार की शाम चार बजे परिसर पहुंचे और सर्वे का काम शुरू किया। बता दें कि इससे पहले शुक्रवार की शाम चार बजे से शुरू हुआ और तीन घंटे तक चली कोर्ट कमीशन की कार्यवाही के दौरान कोर्ट कमिश्नर ने ज्ञानवापी परिसर स्थित मां शृंगार गौरी मंदिर और आसपास के देव विग्रहों का बारीक सर्वेक्षण किया। यहां तक कि जिस ताखे में मां का विग्रह है उसके अंदर तक झांक कर देखा। मंदिर व परिसर क्षेत्र की दीवारों को नाखून से खुरच कर उसकी तहकीकात की। इसी क्रम में जब कोर्ट कमिश्नर ने मस्जिद का ताला खुलवाने की बात की तो विपक्ष के अधिवक्ता अभय नाथ यादव ने कड़ा प्रतिकार किया। कहा कि मस्जिद के अंदर जाने का आदेश कोर्ट ने नहीं दिया है। साथ ही यह भी कहा कि जिस तरह से सर्वे के दौरान दीवारों को खुरचा जा रहा है उसके लिए भी कोर्ट ने कोई आदेश नहीं दिया है। यादव ने कहा था कि वो शनिवार को कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर कोर्ट कमिश्नर को बदलने की मांग करेंगे।
नारेबाजी करते पकड़ा गया युवकवादी पक्ष ने कहा था जाएंगे बैरिकेडिंग के अंदर

वहीं वादी पक्ष के अधिवक्ता ने कहा था कि शुक्रवार को कुछ स्थलों की वीडियोग्राफी हुई है। मस्जिद परिसर के अंदर जाने को लेकर मुस्लिम पक्ष ने विरोध जताया है। कल पुनः तीन बजे से पुनः कार्रवाई होगी। कल बैरिकेडिंग के अंदर जाएंगे। मस्जिद के अंदर भी सर्वे होगा। कोर्ट कमिश्नर ने तीन बजे का समय निर्धारित किया है।
दूसरे दिन के सर्वे के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
सर्वे के पहले दिन शुक्रवार को हुए हल्ला-हंगामा, धार्मिक नारेबाजी और सर्वे के दौरान की घटना के मद्देनजर शनिवार के सर्वे के लिए पुलिस कमिश्नरेट ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। इसके तहत एक किमी. के दायरे में लगभग एक हजार पुलिस और पीएससी के जवान तैनात किए गए हैं। एडवोकेट कमिश्नर ने जिला मजिस्ट्रेट से कहा है कि हम बैरिकेडिंग के अंदर जाएंगे और सर्वे का काम होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे देवेंद्र फडणवीस, इस मुद्दे पर हो सकती है चर्चाMaharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहाUdaipur में नूपुर शर्मा के सपोर्ट में पोस्ट करने पर युवक की गला काटकर हत्या, सोशल मीडिया पर जारी किया वीडियोPunjab: सीएम भगवंत मान का ऐलान, अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव, होगा किसान आंदोलन जैसा विरोध!Jammu Kashmir: कुपवाड़ा में LoC के पास भारतीय जवानों ने दो आतंकियों को किया ढेर, भारी मात्रा में गोला-बारूद जब्तहाईकोर्ट ने ब्यूरोक्रैसी को दिखाया आईना, कहा- नहीं आता जांच करना, सरकार को भी कठघरे में किया खड़ाMumbai Building Collapse: कुर्ला कॉम्प्लेक्स हादसे के बाद एक्शन में BMC, इलाके के 3 जर्जर इमारतों को गिराने का आदेशजानिए क्यों ' मुंबई के फैंटम' के नाम से मशहूर थे अरबपति कारोबारी पालोनजी मिस्री
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.